जनवरी में आ रही है TATA की दमदार कार Tata Altroz, कीमत सहित जानें 5 बड़ी बातें

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : December 04, 2019 11:01:18 AM
Altroz

Altroz (Photo Credit : News State )

New Delhi :  

Tata Motors अपनी बहुप्रतीक्षित कार Altroz को अगली साल जनवरी 2020 में लॉन्च करने वाली है. Tata Altroz एक प्रीमियक हैचबैक कार है, जो मारुति बलेनो, ह्यूंदै आई20 और होंडा जैज जैसी कारों को टक्कर देगी. लॉन्चिंग से पहले इस नई कार के बारे में काफी जानकारी सामने आ चुकी है. तो आइए आपको बताते हैं टाटा अल्ट्रॉज के बारे में 5 बड़ी बातें बता रहे हैं.

1. ऑटो एक्सपो 2018 में पेश हुआ था कॉन्सेप्ट
टाटा अल्ट्रॉज के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में 45X नाम से पेश किया गया था. इसके बाद साल 2019 की शुरुआत में हुए जिनेवा मोटर शो में इसे क्लोज-टू-प्रॉडक्शन फॉर्म (काफी हद तक फाइनल मॉडल) में पेश किया गया. 3 दिसंबर, यानी आज कंपनी इसका फाइनल प्रॉडक्शन मॉडल (बाजार में लॉन्च होने वाली कार) पेश कर रही है.

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश : हनीट्रैप मामले की चांज सीबीआई से कराने की उठी मांग

2. डिजाइन
अल्ट्रॉज का लुक स्पोर्टी है. यह टाटा मोटर्स के नए ALFA (ऐजल, लाइट, फ्लेक्सिबल और अडवांस्ड) प्लैटफॉर्म पर आधारित कंपनी की पहली कार है. साथ ही यह टाटा की नई इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज सपॉर्ट करने वाली कार है, जो इसे काफी अट्रैक्टिव बनाती है. अल्ट्रॉज की एक खास खूबी यह है कि इसके फ्रंट डोर 90 डिग्री ऐंगल तक खुल सकते हैं. कार में हनीकॉम्ब मेश ग्रिल, स्लीक प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और 16-इंच के 8-स्पोक अलॉय वील्ज दिए हैं.

3. इंटीरियर और फीचर्स
टाटा अल्ट्रॉज का कैबिन काफी प्रीमियम होगा. लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि इसमें फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया स्टीयरिंग वील, ऐम्बिऐंट लाइटिंग, गूगल असिस्टेंट, क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, हैरियर की तरह सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 12V चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे. सेफ्टी के लिए इस नई प्रीमियम हैचबैक में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, रियर कैमरा, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई-स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे.


4. इंजन
अल्ट्रॉज में तीन इंजन ऑप्शन मिलने की उम्मीद है. एक टियागो में दिया गया 1.2-लीटर पेट्रोल, दूसरा नेक्सॉन में दिया गया 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और तीसरा नेक्सॉन वाला 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन होगा. हालांकि, डीजल इंजन का पावर आउटपुट नेक्सॉन के मुकाबले इसमें कुछ कम होगा. अल्ट्रॉज के तीनों इंजन बीएस6 कम्प्लायंट होंगे.

5. लॉन्चिंग और कीमत
जैसलमेर में यह कार प्रदर्शित की जाएगी, जबकि इसकी मार्केट लॉन्चिंग अगले साल जनवरी में होगी. कंपनी ने एक टीजर विडियो जारी कर इसकी जानकारी दी है. हालांकि, लॉन्चिंग की तारीख के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं हुई है. टाटा अल्ट्रॉज की कीमत का खुलासा जनवरी में लॉन्चिंग के समय होगा, लेकिन उम्मीद है कि इसकी कीमत 5.5-8.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

First Published: Dec 04, 2019 11:01:18 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो