पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के पास थीं उस जमाने की लग्जरी कारें, जिन पर आज ध्यान भी नहीं देंगे आप

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : June 26, 2019 02:30:22 PM
Indira Gandhi

Indira Gandhi (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

19 नवंबर 1919 को इलाहाबाद में जन्मी इंदिरा अकेली वह महिला थी, जिन्होंने न केवल भारत में बल्कि विदेश में भी अपना लौहा मनवाया. ऐसे में क्या आपको मालूम है कि भारत की लौह महिला और प्रथम प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Prime Minister Indira Gandhi) को मंहगी कारों में चलने का शौक था. उस समय में भी महंगी कारों की शौकिन इंदिरा गांधी के पास कई बेहतरीन कारों का कलेक्शन था, आइए बताते हैं उस दौर कि कुछ कारों के बारे में जिनमें इंदिरा गांधी को अक्सर देखा जाता था.

यह भी पढ़ें- Maruti ने अपनी इन कार को खराबी के चलते मंगाया वापस, देखें कहीं आपकी वाली तो नहीं...

एंबेसडर (ambassador )

हिंदुस्तान कंपनी की यह कार उस समय में सिर्फ चुनिंदा लोगों के पास ही देखी जा सकती थी. इसे खरीदना और मेंटेन करना आसान काम नहीं था. कार को सबसे पहले 1958 में पेश किया गया था. जिसके बाद एंबेसडर के चाहने वालों की तादाद लगातार बढ़ी और इसी को देखते हुए इस कार का लगातार 55 साल तक प्रॉडक्शन किया गया.इस कार के नाम सबसे पहले भारत में बनने वाली कार का ताज था. कार के कुल पांच वेरियंट भारत में बनाए गए. जिनमें आखिरी वेरियंट नोवा था.

मारुति सुजुकी 800 (maruti suzuki 800)

मारुति की मारुति सुजुकी 800 यह कार आज भी इसके चाहने वालों मेेें खासा महत्व रखती है. इस कार में 796 सीसी का 2 सिलेंडर वाला इंजन था जो कि 37 बीएचपी की पावर और 59 एनएम का टार्क जनेरेट करता था. कार को 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया था. एंबेसडर कार की तरह यह कार भी उस जमानें की बेहतरीन कारों में से एक थी.

First Published: Jun 26, 2019 01:41:22 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो