अब भविष्य है इलेक्ट्रिक कारों का, मारुति भी है कतार में, देखें 2020 में आने वाली 8 खास गाड़ियां

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : December 02, 2019 12:49:49 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : News State )

New Delhi :  

अब भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है. इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल को लेकर देश की सरकार भी तेजी से बढ़ावा दे रही है. सरकार के इस कदम को देखते हुए देश विदेश की कई ऑटो कंपनियों भारत में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार रही हैं. साल 2020 तक कई इलेक्ट्रिक कारें देश में आने वाली हैं. तो चलिए जानते हैं अगले साल तक लॉन्च होने वाली 8 शानदार इलेक्ट्रिक कारों के बारे में...

यह भी पढ़ें- नई बाइक लेना चाह रहे हैं तो एक बार जानें Bajaj की इस दमदार किफायती bike के बारे में

Maruti Suzuki Wagon R EV

मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप की टेस्टिंग देश भर में चल रही है. यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर करीब 200 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी. इसकी कीमत काफी आक्रामक रखी जाने की उम्मीद है. वैगनआर इलेक्ट्रिक अगले साल लॉन्च होगी.

Mahindra eKUV100

महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार का लंबे समय से इंतजार हो रहा है. KUV100 की इलेक्ट्रिक वर्जन यह कार साल 2020 की शुरुआत में आने वाली है. इसमें 40kW का मोटर और 15.9kWh का बैटरी पैक होगा. इलेक्ट्रिक केयूवी100 एक बार फुल चार्ज होने पर 120km तक चलेगी.

Tata Altroz EV

टाटा मोटर्स की आने वाली प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज पर आधारित इस इलेक्ट्रिक कार को इस साल हुए जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था. यह 250-300 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी. फास्ट चार्जिंग के साथ यह 1 घंटे में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी. इसे अगले साल के अंत लॉन्च किया जा सकता है. इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास होगी.

Ford Aspire EV

एस्पायर इलेक्ट्रिक को महिंद्रा और फॉर्ड की पार्टनरशिप में बनाया जाएगा. इसमें 25kWh बैटरी पैक के साथ 82hp का इलेक्ट्रिक मोटर होगा. फुल चार्ज पर एस्पायर इलेक्ट्रिक 150 किलोमीटर तक चलेगी. इस इलेक्ट्रिक कार को महिंद्रा और फॉर्ड दोनों बेचेंगे, लेकिन दोनों के वर्जन अलग-अलग होंगे. हालांकि, दोनों मॉडल्स के बीच बहुत ज्यादा फर्क नहीं होगा. एस्पायर इलेक्ट्रिक को साल 2020 में लॉन्च किया जाएगा.

MG eZS

हेक्टर एसयूवी के साथ भारतीय बाजार में एंट्री करने वाली एमजी मोटर इलेक्ट्रिक एसयूवी eZS लाने वाली है. कंपनी इसे दिसंबर में लॉन्च करने वाली है. 45kWh बैटरी पैक से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 148hp पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर होगा. इसकी कीमत 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. शुरुआत में यह देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध होगी.

Nissan Leaf

यह दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है. भारत में निसान लीफ 40kWh बैटरी पैक के साथ आएगी, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 241 किलोमीटर तक चलती है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 150hp का पावर और 320Nm टॉर्क जनरेट करता है. भारत में यह इलेक्ट्रिक कार इस साल के अंत तक लॉन्च होगी. इसकी कीमत 40 लाख रुपये के आसपास हो सकती है.

Audi e-tron

आउडी ई-ट्रॉन में दो मोटर दिए गए हैं, जिनका कम्बाइंड पावर आउटपुट 408hp है. इसमें 95kWh बैटरी पैक है. फुल चार्ज होने पर यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार 400 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इसे नवंबर में भारत में लॉन्च किया जा सकता है. इसकी कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपये होगी.

Jaguar I-Pace

जैगवार की यह शानदार इलेक्ट्रिक कार अगले साल भारतीय बाजार में उतारी जाएगी. इसमें 90kWh का बैटरी पैक है और कार एक बार फुल चार्ज होने पर 480 किलोमीटर तक चलेगी. जैगवार आई-पेस में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, जिनका कम्बाइंड आउटपुट 400hp पावर और 696Nm टॉर्क है. इस कार को वर्ल्ड कार, वर्ल्ड कार डिजाइन और वर्ल्ड ग्रीन कार 2019 जैसे अवॉर्ड मिल चुके हैं.

First Published: Dec 02, 2019 12:49:15 PM

RELATED TAG: Auto, Cars,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो