भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एमजी मोटर की बड़े स्तर पर दस्तक देने की योजना

Bhasha  |   Updated On : November 13, 2019 11:21:41 AM
एसयूवी हेक्टर' (SUV Hector)

एसयूवी हेक्टर' (SUV Hector) (Photo Credit : MG Motors Official Website )

शंघाई:  

ब्रिटेन की कार कंपनी एमजी मोटर (MG Motors) ने कहा है कि वह भारत में बड़े स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) के खंड में कदम बढ़ाने की योजना बना रही है. कंपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी जेएस ईवी ला रही है. एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा कि हम देश में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर एक पूरा परिवेश तैयार करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ऐसा हुआ तो ई कॉमर्स (E Commerce) कंपनियों के लिए हो जाएगी मुश्किल

ढांचागत सुविधा और बैटरी के प्रबंधन के लिये गठजोड़ की योजना

उन्होंने कहा कि हम भागीदारों के साथ वाहनों को चार्ज करने से संबंधित ढांचागत सुविधा और बैटरी के प्रबंधन के लिये गठजोड़ कर रहे हैं. हम खरीदारों के लिये अभिदान मॉडल तलाश रहे हैं. हम केवल नाम के बजाए आगे बढ़कर काम कर रहे हैं. एमजी जेएस ईवी अगले महीने पेश किया जाएगा. इसकी टक्कर हुंदै की कोना से होगी जो इस साल जुलाई में पेश की गयी. कोना देश का पहला इलेक्ट्रिक एसयूवी (स्पोट्र्स यूटिलिटी व्हीकल) है.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

गौरतलब है कि भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. इसको देखते हुए कंपनियां भी अपनी तरफ से पूरी तैयारी में जुट गयी हैं. हालांकि चार्जिंग बुनियादी ढांचा का अभाव तथा कीमत अधिक होना इसके रास्ते में बाधा है. चाबा ने कहा कि हम इस बात से अवगत हैं कि ईवी फिलहाल बड़े स्तर पर लोक प्रिय वाहन नहीं बनने जा रही है. शुरू में हम सालाना 2,000 से 3,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं.

First Published: Nov 13, 2019 11:21:41 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो