logo-image

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने ऑल्टो (Alto) का नया मॉडल पेश किया, जानिए इसकी खासियत

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) के इस संस्करण को एरो एज डिजाइन, बेहतर आंतरिक साज सज्जा, उच्च ईंधन दक्षता और नये सुरक्षा उपायों के साथ लाया गया है. बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा है.

Updated on: 19 Dec 2019, 02:55 PM

दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कंपनी मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने अपनी छोटी कार आल्टो (Maruti Alto) का नया उन्नत संस्करण बाजार में उतारा है. कंपनी ने इस कार की शोरूम कीमत 3.80 लाख रुपये रखी है. मारूति सुजूकी के इस संस्करण को एरो एज डिजाइन, बेहतर आंतरिक साज सज्जा, उच्च ईंधन दक्षता और नये सुरक्षा उपायों के साथ लाया गया है. बंबई शेयर बाजार (Bombay Stock Exchnage) को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा है.

यह भी पढ़ें: गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम में सुधार लाने के लिए मोदी सरकार ने इंडस्ट्री से मांगे सुझाव

कंपनी के नए कार में स्मार्टप्ले स्टूडियो
मारूति सुजूकी इंडिया लिमिटेड आज अपनी नई ऑल्टो वीएक्सआई-प्लस (Alto VXI Plus) को पेश करने की घोषणा करती है. नये संस्करण में स्मार्टप्ले स्टूडियो भी है जिसमें 17.8 सेंटीमीटर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम्स लगा है. इसे एंड्रायड आटो और एप्पल कार प्ले के साथ लाया गया है. सूचना में कहा गया है कि यह नया संस्करण भारत चरण- छह मानकों के अनुरूप लाया गया है. इसका इंजन नये मानकों के अनुरूप है.

यह भी पढ़ें: सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानें इसकी खास बातें

कंपनी का दावा है कि इससे 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर की उच्च ईंधन क्षमता हासिल हो सकेगी. नई ऑल्टो में सुरक्षा उपायों को बेहतर बनाया गया है. अगली दोनों सीट में एयरबैग होंगे. वाहन पीछे करते हुये पार्किंग सेंसर की सुविधा उपलब्ध है. वाहन की गति को लेकर चेतावनी और चालक और सह-चालक दोनों के लिये सीट बेल्ट नहीं पहने होने की जानकारी देने की प्रणाली इसमें लगी है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट पर कसा शिकंजा, लगाई ये बड़ी पाबंदी

डीजल कार बंद करने के फैसले को वापस ले सकती है मारूति
भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अगले साल एक अप्रैल 2020 से सभी तरह की डीजल कारों को बंद करने का ऐलान किया था, लेकिन अब सामने आ रहीं ताजा खबरों के अनुसार कंपनी इस मामले में यू-टर्न ले सकती है. दरअसल कंपनी को उम्मीद थी कि बाकी कंपनियां भी डीजल कार बंद करने के लिए एक डेडलाइन तय करेंगी.