मारूति सुजूकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) के शानदार 4 साल पूरे, जानें इसके सफर की दिलचस्प कहानी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 22, 2019 12:40:44 PM
मारूति सुजूकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno)

मारूति सुजूकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो (Baleno) ने इंडियन मार्केट में 4 साल का सफर तय कर लिया है. Nexa डीलरशिप पर अक्टूबर 2018 में इस कार की बिक्री शुरू हुई थी. चार साल पूरे होने के साथ ही बलेनो ने 6.5 लाख के बिक्री के आंकड़े को भी पार कर लिया है. अपने स्टाइलिश लुक और बेहतरीन फीचर्स की वजह से कार लवर्स के बीच यह कार काफी लोकप्रिय है.

यह भी पढ़ें: ऑर्गेनिक सब्जियों के कारोबार से भी कर सकते हैं लाखों की कमाई, बस करना होगा ये काम

360 Nexa डीलरशिप के जरिए हो रही बिक्री
हैचबैक सेगमेंट में Baleno ने Hyundai Elite i20, Honda Jazz और Volkswagen Polo को कड़ी टक्कर देकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है. देश के 200 शहरों में 360 Nexa डीलरशिप के जरिए इस प्रीमियम हैचबैक कार की बिक्री की जाती है. बता दें कि इस साल के शुरू में मारूति सुजूकी ने बलेनो का माइल्ड फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया था. गौरतलब है कि 2019 में Baleno में स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.2 लीटर DualJet K12N का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगाया गया है. वहीं इस कार को BS-6 इंजन के साथ भी उतारा गया.

यह भी पढ़ें: अगर Paytm करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, कंपनी के मालिक ने दी ये बड़ी चेतावनी

बता दें कि यह कार मारूति सुजूकी की B2 सेगमेंट की पहली हैचबैक कार है. कंपनी की इस कार में BSVI इमिशन स्टैंडर्ड के साथ Heartect प्लेटफॉर्म है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉन्चिंग के तकरीबन 1 साल बाद यानि अक्टूबर 2016 में 1 लाख बलेनो की बिक्री दर्ज की गई थी. वहीं मई 2019 में बलेनो की 6 लाख यूनिट की बिक्री दर्ज की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून से अक्टूबर के दौरान औसतन हर महीने 10,000 बलेनो की बिक्री हुई है.

First Published: Nov 22, 2019 12:31:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो