BREAKING NEWS
  • भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें- Read More »
  • आजादी मार्च के बाद राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान से बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, कैसे निपटेंगे इससे- Read More »

कम बजट में जल्द आएगी मारुति और टाटा की इलेक्ट्रिक कारें, कीमत होगी सिर्फ इतने से शुरू

Sayyed Aamir Husain  |   Updated On : July 12, 2019 10:52:21 AM
(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत मे इलेक्ट्रिक कारों के लॉन्चिंग की शुरुआत हो चुकी है, इसमे सबसे ज़्यादा इंतज़ार मारुति की इलेक्ट्रिक कार का किया जा रहा है जो जल्द लांच हो सकती है. माना जा रहा है कि मारुति की इलेक्ट्रिक कार का लुक wagenr जैसा ही होगा. साथ ही इस कार की रेंज सिंगल चार्ज में 200 से 250 किलोमीटर तक होगी यानी अगर आप शहर में रह कर आफिस से घर घर से आफिस जाते हैं तो ये रेंज काफी बेहतर होगी. सूत्रों के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट पर काम लगभग पूरा हो चुका है और भारत मे इस साल इस कार को लांच भी कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: होंडा (HCIL) ने WR-V का नया वैरिएंट उतारा, शुरुआती कीमत 9.95 लाख रुपये

वहीं टाटा ने भी अपनी कॉम्पक्ट हैचबैक इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में लाने का प्लान बनाया है. बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो के डिज़ाइन में होगी और इसकी कीमत भी 6 से 8 लाख के बीच मानी जा रही है. हालांकि टाटा ने जिनेवा मोटर शो में टाटा Altroz EV को शोकेस किया था जो एक फुली इलेक्ट्रिक कार है जिसकी रेंज 250 से 300 किलोमीटर है, इसे भी टाटा भारतीय बाजार में ला सकती है  लेकिन  इसका नाम भारत मे कुछ और होगा.

और पढ़ें: ऑटोमोबाइल सेक्टर के दिग्गज राजीव बजाज ने सरकार से क्यों कहा कि क्या हम दुकान बंद कर बैठ जाएं

कम कीमत में इलेक्ट्रिक कारों में महिंद्रा E KUV100 को लांच करने के प्लान में है ये भी एक इलेक्ट्रिक कार है, वहीं निसान भी LEAF को लांच करने का मन बना चुकी है. ऑटो कंपनियों के पास इलेक्ट्रिक कारों के ऑप्शन की भरमार है. लेकिन सरकार को अब इसके लिए देश मे इंफ्रास्ट्रक्चर मज़बूत करना होगा ताकि लोग इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के बाद ठगा महसूस ना करें.

First Published: Jul 12, 2019 10:44:22 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो