logo-image

1 बार के चार्ज पर 452 किमी चलेगी Hyundai की इलेक्ट्रिक कार Kona, आज है लॉन्चिंग

जानकारों के मुताबिक कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 20 लाख रुपये से 25 रुपये के बीच हो सकती है. Hyundai की इलेक्ट्रिक SUV Kona को यूरोपीय देशों में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है.

Updated on: 09 Jul 2019, 12:39 PM

नई दिल्ली:

हुंडई (Hyundai) भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना (Kona) को आज यानि 9 जुलाई को लॉन्च करेगी. जानकारों के मुताबिक कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 20 लाख रुपये से 25 रुपये के बीच हो सकती है. कंपनी के मुताबिक Kona SUV एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक जा सकते हैं. कंपनी की इस रेंज को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने प्रमाणित किया है.

यह भी पढ़ें: जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को दिल्ली हाईकोर्ट से फिलहाल राहत नहीं

इंजन की क्षमता
Hyundai की इलेक्ट्रिक SUV Kona को यूरोपीय देशों में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है. कंपनी के टॉप वैरिएंट में 64 kWh का बैटरी पैक है. इसके तहत इलेक्ट्रिक मोटर 204 पीएस पावर और 395 न्यूटन मीटर पीक टॉर्क उत्पन्न करता है. वहीं निचले वैरिएंट में 39.2 kWh का बैटरी पैक उपलब्ध है. इस वैरिएंट में इलेक्ट्रिक मोटर 136 पीएस पावर और 395 न्यूटन पीक टॉर्क उत्पादन होता है.

यह भी पढ़ें: 16 साल में इस कंपनी के शेयरों ने दिया 50 गुना से ज्यादा मुनाफा

6 घंटे में हो जाता है फुल चार्ज
इस कार के शुरुआती वैरिएंट में चार्जिंग में 6 घंटे का समय लगता है, जबकि टॉप वैरिएंट को टार्ज करने में 9 घंटे का समय लगता है. जानकारों का कहना है कि फास्ट चार्जिंग की सुविधा के जरिए इसे 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, ये अलाउंस हुआ दोगुना

कमाल के फीचर्स
हुंडई (Hyundai) ने इस कार में स्मार्ट सेंस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया है. इससे टक्कर लगने से पहले सूचना मिलने में मदद मिलेगी. कार इमरजेंसी ब्रेक और लेन असिस्टेंस भी दिया गया है. 6 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर व्यू पार्किंग कैमरा भी इसकी सबसे बड़ी खासियत है. हुंडई की इस कार में ब्लू लिंक ऐप सपोर्ट मिलेगा. इस ऐप के जरिए कार को शुरू और बंद किया जा सकेगा. कार में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी देने की बात कही गई है.