Kia Carnival फरवरी में हो सकती है लॉन्च, जानें इस नई MPV की 5 बड़ी बातें

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 05, 2019 12:49:10 PM
Kia Carnival

Kia Carnival (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

भारत में तेजी के अपना व्यापार बढ़ा रहा Kia Motors अब भारत में Carnival MPV लाने की तैयारी में है. इसके अगले साल फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में लांच किए जाने की उम्मीद है. साउथ कोरिया की कंपनी किआ ने 2018 के ऑटो एक्सपो में इस मल्टी परपज वीइकल (MPV) को पेश किया था. भारतीय बाजार में यह गाड़ी इनोवा क्रिस्टा को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी. कुछ देशों में इस कार को Sedona नाम से भी बेचा जाता है.

लुक और साइज
किआ कार्निवल गाड़ी देखने में काफी आकर्षक नजर आती है. इस गाड़ी में दूसरी लाइन के लिए एंट्री थोड़ा अलग फील देती है. इसमें दूसरी लाइन के लिए पावर स्लाइडिंग दरवाजे दिए गए हैं. इससे यह मिनी वैन जैसा फील देती है. वहीं इसके फ्रंट में किआ की सिग्नेचर ग्रिल है. अन्य देशों में कार्निवल का लुक शानदार और प्रीमियर है. माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में यह कुछ बदलावों के साथ सामने आ सकती है.

यह भी पढ़ेंः जनवरी में आ रही है TATA की दमदार कार Tata Altroz, कीमत सहित जानें 5 बड़ी बातें

इनोवा से लंबी और चौड़ी है कार्निवल
कार्निवल की लंबाई 5,115 mm, चौड़ाई 1,985 mm, ऊंचाई 1,740 mm और वीलबेस 3,060 mm है. इनोवा के मुकाबले यह एमपीवी 420 mm ज्यादा लंबी और 150 mm ज्यादा चौड़ी है. इनोवा की ऊंचाई कार्निवल से 55 mm ज्यादा है, जबकि कार्निवल का वीलबेस 310 mm अधिक है. इस हिसाब से यह गाड़ी इनोवा से थोड़ी बड़ी दिखाई देती है.

इंजन
इस गाड़ी को भारतीय बाजार में BS-6 मानक के अनुरूप ही बेचा जाएगा. कार्निवल में BS-6 कम्प्लायंट 2.2-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है. यह इंजन 202 hp की पावर और 441 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कार्निवल में 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है. हालांकि अन्य देशों में कार्निवल 3.3-लीटर V6 पेट्रोल इंजन के साथ भी आती है. यह इंजन 270 hp की पावर और 318 Nm टॉर्क जेनरेट करता है.

यह भी पढ़ेंः महिंद्रा (Mahindra) ने पहला BS6 मानक वाला वाहन XUV300 लॉन्च किया

इंटीरियर
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कार्निवल 7, 8 और 11 सीट लेआउट में बिक रही है. हालांकि माना जा रहा है कि भारत में यह सिर्फ 7 सीटर ऑप्शन में ही लांच हो सकती है. इसके टॉप वैरियंट में दूसरी लाइन में जाने के लिए कैप्टन सीट्स हो सकती हैं. यह सीट पूरी तरह फोल्ड होगी. इससे तीसरी लाइन में जाने के लिए यात्रियों की परेशानी नहीं होगी.

फीचर्स
इसमें किआ के UVO कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, दो सनरूफ, मेमरी फंक्शन्स के साथ पावर-अजस्टेबल ड्राइवर सीट, ट्रिपल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और रियर सीट पैसेंजर्स के लिए इंटरटेनमेंट पैकेज के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन जैसे फीचर्स होंगे. सेफ्टी के लिए इसमें 4-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, इलेक्टॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल और टायर-प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिल सकती है.

यह भी पढ़ेंः कार लवर्स को बड़ा झटका, मारूति सुजूकी जनवरी से लेने जा रही ये बड़ा फैसला

कीमत
किआ कार्निवल की कीमत 24-30 लाख रुपये के बीच होगी. भारत में इस गाड़ी की सीधी टक्कर टोयोटा इनोवा से होने की उम्मीद है. हालांकि, यह इनोवा का प्रीमियम विकल्प होगी.

First Published: Dec 05, 2019 12:49:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो