कोरोना वायरस की मार के बीच हुंदै को है ये बड़ी उम्मीद, जानें कैसे बढ़ाएंगे बिक्री

Bhasha  |   Updated On : March 15, 2020 05:33:57 PM
hyundai

कोरोना वायरस की मार के बीच हुंदै को है ये बड़ी उम्मीद (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बीच दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंदै (hyundai) को उम्मीद की किरण दिख रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि वाहन बाजार में सुस्ती के बीच इस महामारी की वजह से लोग परिवहन के लिये खुद के वाहन को तरजीह देना चाहेंगे. ऐसे में वाहन बाजार के लिए उम्मीद बढ़ी है.

कंपनी अपने वाहनों की ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने की भी तैयारी कर रही है. कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई हुंदै मोटर इंडिया लि. (एचएमआईएल) की राष्ट्रीय स्तर पर ‘क्लिक टू बाय’ कार्यक्रम शुरू करने की है. पिछले महीने आटो एक्सपो के दौरान इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पायलट आधार पर शुरू किया गया था. इस कार्यक्रम के जरिये उपभोक्ताओं को वाहन खरीदने के लिए भीड़भाड़ वाली डीलरशिप पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

कोरोना वायरस से बचने के लिए उठाया जा रहा है ये कदम 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कंपनी ने कई आंतरिक उपाय किए हैं. इसमे चेन्नई कारखाने और कार्यालय के कर्मचारियों और वहां आने वाले आगंतुकों का रोजाना ‘टेम्परेचर’ लेना, विदेश यात्रा पर रोक लगाना शामिल है. इसके अलावा कंपनी ने सिर्फ महत्वपूर्ण कारोबारी कामकाज के लिए घरेलू यात्रा की अनुमति दी है.

इसे भी पढ़ें:पीएम मोदी ने कहा- कोरोना से घबराने की नहीं सावधान रहने की जरुरत है

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस एस किम ने कहा, ‘कोरोना वायरस के फैलने से यात्रा, पर्यटन और अन्य विनिर्माण क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से ग्राहकों की धारणा पहले से कमजोर है.’

वाहन विनिर्माताओं की दृष्टि से कुछ सकारात्मकता भी है

उन्होंने कहा कि इसी के साथ वाहन विनिर्माताओं की दृष्टि से कुछ सकारात्मकता भी है. किम ने कहा, 'आज हर कोई सुरक्षित स्थान चाहता है, समाज से दूरी चाहता है. घर पहला सुरक्षित स्थान है और कार संभवत: दूसरा सबसे अधिक सुरक्षित स्थान है.’ किम ने कहा, ‘हमने अपने सहयोगियों से सुना है कि जो लोग हाल तक कार नहीं खरीदना चाहते थे, उनका मन बदल रहा है. वे लोग सड़क पर अपने अलग वाहन में रहना चाहते हैं.’

और पढ़ें:मध्य प्रदेश: गोपाल भार्गव बोले- कोरोना की बहानेबाजी नहीं चलेगी तो स्पीकर ने दिया ये जवाब

ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने की तैयारी

यह पूछे जाने पर कि कंपनी उन ग्राहकों की चिंता कैसे दूर करेगी जो भीड़भाड़ वाले शोरूम में नहीं आना चाहते, किम ने कहा कि हमने पहले ही अपने डीलरों को साफ सफाई को लेकर परामर्श जारी कर दिया है. उनसे कहा गया है कि वे ग्राहकों से कम से कम पांच मीटर की दूरी से बात करें, जिससे वे सुरक्षित महसूस कर सकें. उन्होंने कहा कि इसके साथ हुंदै अपने डिजिटल बिक्री चैनल ‘क्लिक टू बाय’ को बढ़ा रही है. इसके जरिये कार खरीदने की समूची प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी. इसमें शोध से लेकर टेस्ट ड्राइव, फाइनेंस, बीमा और डिलिवरी सभी शामिल हैं. यह पूछे जाने पर कि यह कब तक तैयार होगा, किम ने कहा कि दिल्ली क्षेत्र में इसका पायलट परीक्षण हो चुका है. अगले कुछ सप्ताह में यह राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध होगा. 

First Published: Mar 15, 2020 05:33:57 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो