logo-image

सावधान : अगर आप भी कार में इस्तेमाल करते हैं एयर फ्रेशनर तो ये खबर सीधे आप से जुड़ी है

ब्रिटेन से सामने आए एक मामले में सभी को चौंका दिया है. दरअसल यहां एक व्यक्ति ने अपनी कार में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करने के बाद सिगरेट जलाई.

Updated on: 17 Dec 2019, 02:34 PM

New Delhi:

अगर आप भी अपनी कार में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर सीधे आप से जुड़ी है. ब्रिटेन से सामने आए एक मामले में सभी को चौंका दिया है. दरअसल यहां एक व्यक्ति ने अपनी कार में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करने के बाद सिगरेट जलाई. जानकारी के अनुसार सिगरेट जलाते ही कार में जोरदार धमाका हुआ, गनीमत रही कि इस धमाके में कार चालक की जान बच गई. घटना 14 दिसंबर दोपहर की बताई जा रही है. वेस्ट यॉर्कशायर के हैलिफैक्स में एक व्यक्ति ने अपनी कार के अंदर एयर फ्रेशनर स्प्रे किया. इसके बाद सिगरेट पीने के लिए सड़क के किनारे कार पार्क की. इस दौरान उसने कार के अंदर ही उसने सिगरेट जलाई, जिसके बाद कार में जोरदार धमाका हुआ. धमाके में कार की विंडस्क्रीन और खिड़की में लगे शीशे चूर-चूर हो गए.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसका असर आसपास की इमारतों पर भी दिखा. घटनास्थल के आसपास की दुकानों और गाड़ियों के शीशे भी टूट गए. हालांकि, वह व्यक्ति कार से बाहर निकलने में सफल रहा. इस हादसे में कार चालक को हल्की चोट आई है.

यह भी पढ़ें- ओकिनावा ने पेश की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, जानें कीमत और फीचर

एयर फ्रेशनर के अधिक इस्तेमाल से हुआ धमाका

वेस्ट यॉर्कशायर फायर ऐंड रेस्क्यू सर्विस ने जांच में पाया कि कार में धमाका एयर फ्रेशनर के अधिक इस्तेमाल की वजह से हुआ. रेस्क्यू सर्विस ने क्षतिग्रस्त कार की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा है कि एयर फ्रेशनर के अत्यधिक इस्तेमाल इसकी वजह थी. जब ड्राइवर ने सिगरेट जलाई तो धमाका हो गया.

बर्तें सावधानी

अगर आप भी कार में एयर फ्रेशनर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधानी बरतें. एयर फ्रेशनर को स्प्रे करने के बाद कार की खिड़की खोल दें और जबतक आप यह सुनिश्चित न कर लें कि कार के अंदर मौजूद वातावरण से ज्वलनशील पदार्थ बाहर नहीं निकलगए तबतक कुछ भी लाइटर या माचिस न जलाएं.