logo-image

हुंडई (Hyundai) की नई क्रेटा (Creta) के लिए बंपर बुकिंग, अगले हफ्ते होगी पेश

एचएमआईएल (Hyundai Motor India Limited-HMIL) के निदेशक (बिक्री, विपणन और सेवा) तरूण गर्ग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि हमें देश में अपने विभिन्न केंद्रों पर ग्राहकों से गाड़ी को लेकर पूछताछ मिल रही है.

Updated on: 11 Mar 2020, 04:18 PM

दिल्ली:

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited-HMIL) को स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) के लिये एक सप्ताह के भीतर 10,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई है. नई क्रेटा अगले सप्ताह बाजार में पेश की जाएगी। इसे पिछले महीने वाहन प्रदर्शनी में पेश किया गया था. एचएमआईएल के निदेशक (बिक्री, विपणन और सेवा) तरूण गर्ग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि हमें देश में अपने विभिन्न केंद्रों पर ग्राहकों से गाड़ी को लेकर पूछताछ मिल रही है.

यह भी पढ़ें: बागवानी (Horticulture) से हो सकती है लाखों रुपये की इनकम, यहां सीखें कैसे करें इसकी खेती

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है नई क्रेटा

उन्होंने कहा कि नई क्रेटा आरामदायक, स्मार्ट प्रौद्योगिकी, बेहतद प्रदर्शन, अत्याधुनिक कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं से लैस है. एचएमआईएल (HMIL) 1.5 लीटर, 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल तथा 1.5 लीटर डीजल इंजन में क्रेटा की पेशकश कर रही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के प्रभाव से निपटने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दरों में की बड़ी कटौती

फॉक्सवैगन को 2024 तक अपनी 70 प्रतिशत बिक्री सिर्फ एसयूवी से होने की उम्मीद

वाहन बनाने वाली यूरोपीय कंपनी फॉक्‍सवैगन (Volkswagen) को घरेलू बाजार में अपनी कुल बिक्री का 70 प्रतिशत 2024 तक एसयूवी से मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने अपनी एसयूवी टिगुआन ऑलस्पेस पेश की. सात लोगों के बैठने की क्षमता वाली यह गाड़ी कंपनी की भारत में दूसरे चरण की योजना का हिस्सा है. कंपनी की योजना अगले एक से डेढ़ साल में ऐसे तीन और वाहन भारतीय बाजार में उतारने की है. फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के निदेशक स्टेफेन नाप ने कहा था कि मेरे हिसाब से हम हमारी कुल बिक्री में एसयूवी की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत हिस्सेदारी करने को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. अभी यह 42 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को 60 रुपये से कम भाव पर मिले पेट्रोल, राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की मांग

उन्होंने कहा था कि मेरा अनुमान है कि भारत में 2024 तक यह हिस्सेदारी 70 प्रतिशत तक पहुंच सकती है. नाप ने कहा कि यह इस पर भी निर्भर करेगा कि बाजार में क्या हो रहा है. मेरा मानना है कि पुरी दुनिया में हम इस मामले में 70 से 75 प्रतिशत की ओर बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में एक नयी श्रेणी एसयूवी और क्रॉस यूटिलिटी व्हीकल (सीयूवी) भी होगी, क्योंकि दुनिया सेडान से दूरी बना रही है. फॉक्सवैगन भारतीय बाजार में अब टिगुआन ऑलस्पेस के साथ हैचबैक कार पोलो, सेडान वेंटो और टिगुआन एसयूवी की बिक्री करती है.