ऑटो इंडस्ट्री को झटका, BS-4 वाहन 31 मार्च तक ही बिकेंगे, सुप्रीम कोर्ट ने कार कंपनियों की याचिका ठुकराई

Arvind Singh  |   Updated On : February 14, 2020 03:17:09 PM
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court )

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

BS-4 वाहन 31 मार्च तक ही देश में बिक सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कार निर्मता कंपनियों की याचिका को ठुकरा दिया है. गौरतलब है कि कंपनियों ने अप्रैल के अंत तक बिक्री की अनुमति मांगी थी. सुप्रीम कोर्ट ने 23 जुलाई 2018 को ही यह आदेश दिया था कि 1 अप्रैल 2020 से सिर्फ BS-6 गाड़ियों की बिक्री हो सकेगी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) को बड़ा झटका, जनवरी में थोक महंगाई (WPI) में भी बढ़ोतरी

अगस्त में वित्त मंत्री ने ऑटो मोबाइल सेक्टर को दी थी राहत
बता दें कि अगस्त में वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अर्थव्यवस्था की उच्चतम ग्रोथ को हासिल करने के लिए ऑटो मोबाइल सेक्टर के लिए बड़ी राहत दी थी. उस दौरान उन्होंने BS-4 मानक वाले वाहनों की खरीद और रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ा दी गई थी. उन्होंने कहा था कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के बड़े देश खराब अर्थव्यवस्था से गुजर रहे हैं. हालांकि, सीतारमण ने ये भी कहा था कि भारत की ग्रोथ दूसरे कई देशों से बेहतर है.

यह भी पढ़ें: Health Insurance: हेल्थ अच्छी होने पर कम देना होगा प्रीमियम, IRDAI ने नए नियम को दी मंजूरी

वित्तमंत्री ने ऑटो मोबाइल सेक्टर के लिए बड़ी राहत देते हुए बीएस 4 वाहन की खरीद और रजिस्ट्रेशन की तारीख अब 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दी थी. यानी रजिस्ट्रेशन फीस की समीक्षा को जून 2020 तक टाला गया था. सरकार ने सरकारी विभागों द्वारा नई गाड़ियों के खरीदने पर लगाए बैन को वापस लिया था. 31 मार्च 2020 तक खरीदे गए BS-4 वाहन मान्य होंगे.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में नहीं बढ़ेंगे दूध के दाम (Milk Price), रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि बीएस-4 मानक वाली गाड़ियों को लेकर अक्टूबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश जारी किया था. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश में कहा गया था कि बीएस-4 प्रदूषण उत्सर्जक का मानक है. इसके पहले केंद्र सरकार ने साल 2016 में यह घोषणा की थी कि बीएस-5 मानकों से आगे बढ़कर 2020 तक बीएस-6 मानक लागू किए जाएंगे.

First Published: Feb 14, 2020 02:32:46 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो