Auto Sector Crisis: जुलाई में घट गई गाड़ियों की बिक्री, जानें वजह

आईएएनएस  |   Updated On : August 20, 2019 10:06:44 AM
जुलाई में बिक्री में छह फीसदी की गिरावट

जुलाई में बिक्री में छह फीसदी की गिरावट (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अर्थव्यवस्था में सुस्ती और तरलता के संकट का सबसे ज्यादा असर भारतीय वाहन उद्योग में देखा जा रहा है, जहां साल-दर-साल आधार पर जुलाई में बिक्री में छह फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशंस (FADA) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने कुल 16,54,535 वाहनों की बिक्री हुई, जबकि पिछले वित्त वर्ष के इसी महीने में कुल 17,59,219 वाहनों की बिक्री हुई थी.

यह भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर की खस्ता हालत पर मोदी सरकार ने मांगी रिपोर्ट, मिल सकती है राहत

माह-दर-माह आधार पर, कुल बिक्री में पांच फीसदी की तेजी

हालांकि, माह-दर-माह आधार पर, कुल बिक्री में पांच फीसदी की तेजी दर्ज की गई. जून में 15,81,141 वाहनों की बिक्री हुई थी. आंकड़ों से पता चलता है कि यात्री वाहनों की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 11 फीसदी की गिरावट आई है. एफएडीए के अध्यक्ष अशीष हर्षराज काले ने कहा, "कंज्यूमर सेंटिमेंट और मांग सभी खंडों और सभी भौगोलिक इलाकों में कमजोर बनी हुई है. जुलाई की बिक्री साल-दर-साल आधार पर नकारात्मक जोन में बनी हुई है. हालांकि मॉनसून में सुधार से कुछ सकारात्मकता लौटी है, लेकिन मांग कमजोर है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 82 लाख नए ग्राहक जोड़े, वोडाफोन और एयरटेल को लगा झटका

उन्होंने कहा कि जून में बारिश काफी कम हुई, इसलिए कंज्यूमर सेंटिमेंट सबसे निचले स्तर पर थी. जबकि जुलाई में अच्छी बारिश हुई, जिससे उपभोक्ताओं में भरोसा लौटा है और लंबित खरीद जुलाई में की गई. इन कारकों के बावजूद सीवी की बिक्री माह-दर-माह आधार पर भी नकारात्मक रही.

First Published: Aug 20, 2019 10:06:44 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो