logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली में कल से शुरू होगा Auto Expo, दो पहिया से लेकर कार्गो वाहनों की दिखेगी झलक

दिल्ली के प्रगति मैदान में शुक्रवार से Auto Expo शुरू होगा. इसमें स्कूटी से लेकर कार्गो वीकल तक शोकेस किए जाएंगे. ऑटो एक्पो में 250 से अधिक ई-वाहन कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं.

Updated on: 19 Dec 2019, 06:36 PM

नई दिल्ली:

लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हर साल लगाए जाने वाले ऑटो एक्सपो का आयोजन इस साल 20 से 22 दिसंबर तक दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है. इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों के संगठन ‘एलटीएस ऑटो सॉल्यूशन’ द्वारा भारत सरकार के सहयोग से दिल्ली में आयोजित ‘ईवी एक्सपो 2019’ के दसवें एडीशन का उद्घाटन शनिवार को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे. इस एक्सपो में इस साल 250 से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल ई-वाहन कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

यह भी पढ़ेंः कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जनवरी से हो सकती हैं महंगी

दो पहिया से लेकर ई-कार्गो वाहन की मिलेगी झलक
इलेक्ट्रिक वीकल एक्सपो के संस्थापक अनुज शर्मा ने बयान में कहा कि प्रगति मैदान में तीन दिन तक चलने वाले ईवी एक्सपो में अत्याधुनिक तकनीक वाले दो पहिया वाहनों से लेकर मालवाहक ई-कार्गो वाहन और ई-बसों तक, ई-वाहनों की पूरी की झलक देखने मिलेगी. कई देसी और विदेशी कंपनियां अपने वाहन लांच करेंगी.

यह भी पढ़ेंः मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने ऑल्टो (Alto) का नया मॉडल पेश किया, जानिए इसकी खासियत

उन्होंने कहा कि देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ है. सरकार भी ई वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है. इसी को देखते हुए भविष्य के पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले वाहनों में शुमार, ई-साइकिल से लेकर ई-कार्गो वाहनों तक हर श्रेणी के इलेक्ट्रिक वाहनों को ईवी एक्सपो में एक ही स्थान पर मुहैया कराया जायेगा. भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की व्यापक संभावनाओं को देखते हुये रोजगार सृजन का भी माध्यम बनेगा.