logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कार लवर्स के लिए खुशखबरी, ऑडी (Audi) ने लॉन्च की लग्जरी Audi Q8

जर्मनी की लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी (Audi) ने भारत में क्यू (Q) की नई कार Audi Q8 को लॉन्च कर दिया है.

Updated on: 17 Jan 2020, 02:29 PM

नई दिल्ली:

लग्जरी कार पसंद करने वालों के लिए बड़ी खबर है. जर्मनी की लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी (Audi) ने भारत में क्यू (Q) की नई कार Audi Q8 को लॉन्च कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को सिर्फ ऑर्डर पर ही बनाया जाएगा. इसके अलावा खरीदार अपने हिसाब से इस कार को कस्टमाइज करा सकेंगे. Audi Q8 को भारत में बतौर सीबीयू (Completely Built Unit-CBU) इंपोर्ट किया जा सकेगा. मतलब यह कि यह पूरी तरह से बनी हुई यूनिट के तौर पर इंपोर्ट होगी.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इन कंपनियों को बजट में मिल सकती है बड़ी राहत, पढ़ें पूरी खबर

सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है Audi Q8
कंपनी भारतीय बाजार में इस कार की सिर्फ 200 यूनिट की बिक्री करेगी. बता दें कि Audi Q8 के पहले खरीदार भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हैं. ऑडी ने Audi Q8 को सिर्फ पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया है. इसके अलावा यह कार सिर्फ एक वैरिएंट में ही ग्राहकों को उपलब्ध होगी. BS6 नॉर्म्स वाली इस कार में 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 3 लीटर V6 टर्बो-पेट्रोल इंजन लगा हुआ है. इस कार के इंजन की पावर क्षमता 340hp है. इस कार का इंजन 500Nm टॉर्क उत्पन्न करता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में इन उपायों को करके मंदी से लड़ी जा सकती है लड़ाई

5.9 सेकेंड में शून्य से सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती हैं Audi Q8
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Audi Q8 कार महज 5.9 सेकेंड में शून्य से सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. Audi Q8 की अधिकतम स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह कार 4.99 मीटर (16.4 फीट) लंबी और 2 मीटर (3.3 फीट) चौड़ी है. इसके अलावा इसकी ऊंचाई 1.71 मीटर (5.6 फीट) है. अधिक सामान के साथ सफर करने वालों के लिए इस कार में अधिक लगेज स्पेस दिया गया है. बतौर लगेज स्पेस 1,755 लीटर की जगह दी गई है.

यह भी पढ़ें: बैंकों के काम से खुश नहीं हैं लोग, ये आंकड़े तो यही बताते हैं

क्या है खासियत
Audi Q8 में बड़ी ग्रिल, फ्रेमलेस डोर, स्टैंडर्ड एचडी मैट्रिक्स एलईडी टेक्नोलॉजी युक्त हेडलाइट्स, स्ट्रिप लाइट्स और पावरफुल इंडीकेटर्स दिए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्केट में Audi Q8 की एक्स शोरूम कीमत 1.33 करोड़ रुपये रखी गई है.