logo-image

20 Feb 2019 Rashifal: जानिए आज कितना साथ दे रहा है आपका भाग्य और किन राशियों के बन सकते हैं बिगड़े काम

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी के मुताबिक आज 20 फरवरी को किन राशि वालों के लिए बेहतरीन दिन होगा और किन राशि वाले जातकों के कामों में आएगी अड़चन. जानिए किन उपायों को करके आप अपने दिन को अच्छा बना सकते हैं और क्या कुछ सावधानियां बरतनी है आपको आजके दिन. आइये जानते हैं आपका आजका राशिफल

Updated on: 20 Feb 2019, 07:00 AM

नई दिल्ली:

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी के मुताबिक आज 20 फरवरी को किन राशि वालों के लिए बेहतरीन दिन होगा और किन राशि वाले जातकों के कामों में आएगी अड़चन. जानिए किन उपायों को करके आप अपने दिन को अच्छा बना सकते हैं और क्या कुछ सावधानियां बरतनी है आपको आजके दिन. आइये जानते हैं आपका आजका राशिफल

1. मेष राशिफल (Aries Horoscope Today)

मेष राशि वाले जातकों का समय उत्तम चल रहा है. धन का लाभ होने के प्रबल योग बन रहे. साहित्य क्षेत्र के लेखन से आपको अति लाभ मिलेगा. रचनात्मक कार्य करेंगे. परिवार में शुभ कार्य होगा. गृह निर्माण एवं वाहन सुख का योग बन रहा है. संततियों से लाभ मिलेगा. रोग एवं शत्रु परास्त होंगे. धर्म पत्नी का सुख मिलेगा और पत्नी के सहयोग से मन प्रफुल्लित रहेगा. गाड़ी चलाने में सावधानी बरतें. भाग्य स्थान में शनि है, आज जो भी प्रयास करेंगे कार्य करेंगे उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगी. दूर देश की यात्रा होगी और वहां से अत्यधिक धन लाभ मिलेगा. व्यय पर नियंत्रण रखें.
सावधानी - कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें जो बात आपको खराब लगता है उस प्रकार का व्यवहार आप दूसरों के साथ ना करें.
उपाय - आज आपको भगवान सूर्य की आराधना करनी है. उनको केसर लाल चावल चावल को लाल में रंग लेना है साथ में लाल पुष्प इत्यादि से भगवान सूर्य को अर्घ्यं दे. शिवलिंग का जलाभिषेक करें
मंत्र - ॐ घृणि सूर्याय नमः
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - लाल
लक मीटर - 8

2. वृष राश‍फिल ( Tauras Horoscope Today)

वृष राशि वाले जातकों को आप अपने मन की भावनाओं को नियंत्रण रखना है. जितना बड़ा प्लान आप करेंगे, जितनी बड़ी योजनाएं बनाएंगे उतनी बड़ी आपको सफलता प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही है. लोगों को आज आपकी कीमत समझ में आएगी. धन अर्जित करने के क्षेत्र में जो भी प्रयास करेंगे बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगी. मान सम्मान मिलेगा और आप परिवार के लिए कुलदीपक साबित होंगे. परिवार को आगे बढ़ाने में आपका बहुत बड़ा योगदान रहेगा और धन धान्य के क्षेत्र में जो भी प्रयास करें उसे बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगी. आपके शत्रु को हल्के से शत्रु आपके अज्ञात शत्रु बन रहे हैं. पत्नी का सहयोग मिलेगा और दूर देश की यात्रा होगी. तीर्थाटन का योग बन रहा है. भाग्य से आप भाग्य आपके साथ दे रहा है जो भी प्रयास करेंगे जो भी कार्य करेंगे योजनाएं बनाएंगे वह सफल होने का समय चल रहा है.
सावधानी - बरतनी है और ध्यान रखना कि अपनी बातें गुप्त रखनी है.
उपाय - आज आपको उपाय क्या करना है उपाय यह करना है कि हनुमान जी को 11 गुलाब का फूल अर्पित करें और लड्डू चढ़ावे.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - लाल
लक मीटर - 7

यह भी पढ़ें: आज के दिन ही लाहौर पर अंग्रेजों ने कब्जा किया था कब्जा, जानें 20 फरवरी का इतिहास

3. मिथुन राश‍फिल (Gemini Horoscope Today)

मिथुन राशि वाले जातकों को अपनी योजनाओं को संपन्न करने का समय आ गया है. जो भी आपके मन में भावना है उसको पूरी उर्जा के साथ लग जाइए. आप को बड़े पैमाने पर अप्रत्याशित रूप से सफलता प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही हैं. साहित्य जगत से लेखन कार्य से और फिल्मी जगत वालों के लिए बहुत ही अच्छा समय चल रहा है. आपको लाभ मिलेगा. आज किसी के लिए कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें. आलस्य का परित्याग करें संततियों से मन प्रसन्न रहेगा. आप को धर्म पत्नी का सुख मिलेगा आय और व्यय पर नियंत्रण रखें.
सावधानी - आय से अधिक व्यय करने से आपका बजट विगड़ सकता है. मन को नियंत्रण में रखें.
उपाय - गौशाला में जाकर के गाय को हरा मटर खिलावे, आपके लिए शुभ रहेगा.
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - हरा
लक मीटर - 8

4. कर्क राश‍फिल ( Cancer Horoscope Today)

कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह समय थोड़ा मानसिक उद्विग्नता का है. आप को सोच समझकर के कार्य करें. नेगेटिव थॉट से बचें. योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेंगे, तो आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलने का योग बन रहा है. वाहन खरीदने का योग बन रहा है. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत ही उत्तम है. अगर आप कैरियर के लिए ध्यान दे रहे तो ,कैरियर में आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगा. रोग एवं शत्रु परास्त होंगे. धर्म पत्नी की बात माने अनावश्यक विवाद ना करें.आय के स्त्रोत अनेक क्षेत्र से बन रहे हैं.
सावधानी - ध्यान रखना है कि कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें. आलस्य का त्याग करें.
उपाय - आज आप गौशाला में जाएं और गाय को पूडी खिलावे आज।
लकी अंक - 4
लकी रंग - सफेद
लक मीटर - 9

5. सिंह राश‍फिल (Leo Horoscope Today)

सिंह राशि वाले जातकों के लिए आप जितना परिश्रम करेंगे उतनी बड़ी सफलता मिलेगी. परिवार में शुभ कार्य होगा. संतान के प्रगति से मन प्रसन्न रहेगा. विद्यार्थियों लेखकों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. साहित्यकारों के लिए बहुत अच्छा चल रहा है, साहित्य जगत से आपको बड़ा नाम होगा. यश मिलेगा प्रतिष्ठा मिलने की संभावना है. धन लाभ हो सकता है. दूर देश की यात्रा का योग बन रहा है. आय के स्रोत बनेंगे.
सावधानी - खर्च सोच समझकर के करें क्योंकि अनावश्यक रुप से खर्च बढ़ने की संभावना है. एक तो लाइबिलिटी आप के पास अत्यधिक है. दूसरे का आप लायबिलिटी ले लेते हैं. इससे थोड़ा बचने की जरूरत है. रोग और शत्रु को हल्के में ना लें.
उपाय - आज आपको उपाय क्या करना है उपाय करना है कि भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाना है लाल पुष्प चढ़ाना है.
मंत्र - ॐ घृणि सूर्याय नमः इस मंत्र का जाप करनाहै।
लकी अंक -5
शुभ रंग - केसरिया
लक मीटर - 9

यह भी पढ़ें: सेंसर बोर्ड ने 16 वर्षों में 793 फिल्मों पर लगाया प्रतिबंध : आरटीआई

6. कन्या राश‍फिल ( Virgo Horoscope Today)

कन्या राशि वाले जातकों के लिए कीमती वाणी से धन मिलेगा. नए रोजगार के अवसर मिलेंगे. रियल इस्टेट एवं निर्माण के क्षेत्र से माइंस से आपको धन मिलने का योग बन रहा है. नया व्यापार खोल सकते हैं. विद्यार्थियों और के लिए बहुत अच्छा समय है. खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. लेखकों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. आपके आय का स्रोत बढ़ेगा. भाग्य भाव में सूर्य चंद्रमा होने से जो भी आपकी योजनाएं बन रही है उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त होगा. पिता का सहयोग प्राप्त होगा. दूर देश की यात्रा का योग बन रहा है.
सावधानी - आज आपको सावधानी बरतनी है कि अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं और आलस्य का परित्याग करें.अपने हेल्थ का विशेष ध्यान रखें.
उपाय - आज क्या करना आपको उपाय यह करना है कि कि कि किसी गरीब आदमी को या मंदिर में हरा मटर दान करें आपके लिए अच्छा रहेगा.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - वेजिटेबल कलर
लक मीटर - 8

7. तुला राश‍फिल ( Libra Horoscope Today)

तुला राशि के जातकों के लिए आपका मान-सम्मान बढ़ेगा आपकी विजन और आइडिया का इंप्लीमेंट होने का टाइम आ गया है.
उस पर पूरी उर्जा के साथ अब लग जाए. आर्थिक लाभ के स्रोत प्राप्त होंगे. भाई बहनों का सुख मिलेगा. परिवार में नया कार्य होगा. भवन निर्माण का योग बन रहा है. वाहन सुख मिल रहा मिलेगा. विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा कैरियर के दृष्टिकोण से. आप अपना जो चीज करेंगे उसमें आपको सफलता मिलने की संभावनाएं दिख रही हैं. दूर देश की यात्रा होगी यात्रा से आपको लाभ मिलेगा. बुध आपके भाग्य स्थान में है तो आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको भरपूर सफलता मिलेगी. पिता से लाभ मिलने की संभावनाएं बन रही है.
सावधानी - आलस्य का परित्याग करें.
उपाय - आज आपको क्या करना है कि नीला वस्त्र किसी गरीब महिला को दान करें आपके लिए अच्छा रहेगा .
लकी अंक - 8
लकी रंग - नीला
लक मीटर - 8

8. वृश्चिक राश‍िफल (Scorpio Horoscope Today)

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए द्वितीय भाव में शनि है, जो व्यक्ति बहुत धनवान बनाता है. कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें. परिवार के लिए जो भी काम कर रहे हैं उसमें आप को बड़ी सफलता मिलेगी. परिवार को आगे बढ़ाने में आपका बहुत बड़ा योगदान रहेगा और आप घर को आगे बढ़ेंगे कुलदीपक होंगे. संतान से आपका थोड़ा मन उद्विग्न रहेगा पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी. पत्नी से अनबन करने से बचें मध्य मार्ग अपनाना आपके लिए हितकर रहेगा. भाग्य अगर आप कोई प्रयास कर रहे हैं. तो उसमें आपको आज धन लाभ मिलेगा. नए व्यक्ति से किसी प्रकार का लेन-देन ना करें और अगर आज आप विदेश यात्रा के लिए प्लान कर रहे हैं तो विदेश जाने का प्रबल योग बन रहा है.
सावधानी - आज आपको सावधानी क्या बरतनी है की भाषा पर नियंत्रण रखना है वाणी संयमित बोलना आपके लिए लाभप्रद रहेगा.
उपाय - आज आपको क्या करना है कि श्री हनुमान जी को चोला चढ़ावे बहुत ही शुभ रहेगा आपके लिए ।
लकी अंक - 4
लकी रंग - मैंरून
लक मीटर - 9

9. धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope Today)

धनु राशि के जातकों के लिए आज आत्मविश्वास आपके लिए बहुत ही लाभप्रद होगा जो भी प्रयास करेंगे योजनाएं बनाएंगे उस को संपन्न होने का समय चल रहा है. वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखें. अति आत्मविश्वास कहीं अहंकार में ना बदल जाए उससे आपको बचने की जरूरत है और अपने समय का कैसे सदुपयोग करें. आज जो बात आपको ध्यान रखनी है वो है कि आज दूसरों की बात सुनें. भूमि खरीदने का योग बन रहा है. व्यापारियों के लिए विद्यार्थियों के लिए खिलाड़ियों के लिए उत्तम समय चल रहा है. इसमें आपको लाभ प्राप्त होने की संभावनाएं बन रहे हैं. आय के साधन बनेंगे जिससे आपका मन प्रफुल्लित रहेगा.

सावधानी - कोई भी काम ऐसा न करें जिससे मन आपका आहत हो तो जो मन को अच्छा लगे. 

उपाय - गौशाला में जाकर के गाए को अपने हाथ से रोटी और गुड़ खिला में बहुत ही शुभ रहेगा.
लकी अंक - 5
लकी रंग - केसरिया
लक मीटर - 8

10. मकर राश‍िफल (Capricorn Horoscope Today)

मकर राशि वाले जातकों के लिए समय उत्तम चल रहा है. जो भी योजनाएं बना रहे हैं उसमें बड़े पैमाने पर आपको सफलता मिलेगी. गुस्से पर नियंत्रण रखें. अति आत्मविश्वास में ना रहे. मन प्रसन्न रहेगा. विद्यार्थी और खिलाड़ियों के लिए अच्छा समय चल रहा है. गुप्त सूत्रों की संख्या में वृद्धि होगी. पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर के चिंता बनी रहेगी. दूर देश की यात्रा होगी. पिता से लाभ मिलेगा . धन लाभ होने की संभावना बन रही हैं. आय से अधिक व्यय होगा उसे मन थोड़ा उद्दीन रहेगा, तो उसमें संतुलन बनाना हितकर रहेगा.
सावधानी - अपने खर्च पर नियंत्रण रखना है आय से अधिक ना हो इसका ध्यान रखना है.
उपाय - किसी गौशाला में जाकर के गाय को रोटी और गुड़ खिलावे ।
लकी अंक - 4
लकी कलर - नीला
लक मीटर - 8

11. कुंभ राश‍िफल ( Aquarius Horoscope Today)

कुंभ राशि कुंभ राशि वाले जातकों के लिए गृह निर्माण का समय अच्छा चल रहा है. आप भूमि भवन वाहन खरीद सकते हैं.
नए व्यापार के अवसर प्राप्त होंगे. संतान से मन प्रसन्न रहेगा. अगर कोई योजनाएं बनाते हैं तो आपको लाभ मिलेगा. आपका बिजन और आईडिया इंप्लीमेंट होगा. संतान से लाभ होगा. अपने अतिइंद्रिय ज्ञान की बात माने. जो अंदर से आवाज उसकी उसकी बात माने. किसी ऐसे व्यक्ति अज्ञात व्यक्ति से लेनदेन न करे आपका पैसा फस सकता है. मौत होने से क्या होता है कि आप का जो भी प्रयास करेंगे सफलता मिलेगा. भाग्य अनुकूल है ,और आपका जो सोच होगा बड़ा निर्णय साबित होगा, आज आपको गुप्त धन मिलने की संभावना बन रही है. सरकार से आपको लाभ मिलने की संभावना दिख रही है. आज आप क्या करें कि जितना अध्यात्म ,पूजा पाठ एवम साधना में मन लगेगा उतना ही अच्छा है. साधना करने का समय है साधना करना आपके लिए लाभप्रद रहेगा .
सावधानी - कोई भी काम ऐसा न करें जिससे मन आपका आहत हो तो जो मन को अच्छा लगे.
उपाय - सरसो का तेल प्रतेयक शनिवार को पीपल के वृक्ष के जलावे।
शुभ अंक - 8
शुभ रंग- हरा
लक मीटर - 7

12. मीन राश‍फिल (Pisces Horoscope Today)

मीन राशि वाले जातकों के लिए यह समय उतार-चढ़ाव का है. अपने समय का सदुपयोग करें. आज बड़ी योजनाएं बनाएंगे पूरी होने का समय आ गया है. आप योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेंगे तो बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त होगी. रोजी रोजगार के क्षेत्र में आपको लाभ मिलेगा. पत्नी का सुख मिलेगा. रुका हुआ धन प्राप्त होगा. जो बहुत दिनों से चिर प्रतीक्षित योजनाएं बना रहे हैं उसको सफल होने का समय आ गया है. चतुर्दिक क्षेत्र से आय का लाभ मिलेगा. जिससे आपको मन काफी खुश रहेगा.
सावधानी - आलस्य का परित्याग कर अपने समय का सही दिशा में लगाएं और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें.
उपाय - चने का दाल मंदिर में दान करें.
लकी रंग - केसरिया
लकी अंक - 9
लक मीटर - 8