logo-image

आज का राशिफल: आज इन राशियों पर है किस्मत मेहरबान, खुल रहा है सफलता का रास्ता, पढ़ें 31 मई का राशिफल

आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों के लिए कौन सा खास मंत्र है जिससे बनेंगे आपके सभी काम. कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं.

Updated on: 31 May 2019, 07:19 AM

नई दिल्ली:

आज का राशिफल: जानिए, आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों के लिए कौन सा खास मंत्र है जिससे बनेंगे आपके सभी काम. कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं. ये सारी जानकारी आपको दे रहे हैं हमारे ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी. तो आइये जानते हैं आज 31 मई का राशिफल.

1. मेष राशि (Aries Horoscope Today)
मेष राशि वाले जातकों का समय उत्तम चल रहा है. धन का लाभ मिलेगा. साहित्य क्षेत्र के लेखन से आपको अति लाभ मिलेगा. रचनात्मक कार्य करेंगे. परिवार में शुभ कार्य होगा. गृह निर्माण एवं वाहन सुख का योग बन रहा है. संततियों से लाभ मिलेगा. रोग एवं शत्रु परास्त होंगे. धर्म पत्नी का सुख मिलेगा और पत्नी के सहयोग से मन प्रफुल्लित रहेगा. दूध की गाड़ी चलाने से परहेज करें. भाग्य स्थान में शनि है तो भाग्यशाली होंगे जो भी प्रयास करेंगे कार्य करेंगे, उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगा. दूर देश की यात्रा होगी और वहां से अत्यधिक धन लाभ मिलेगा. व्यय पर नियंत्रण रखें.

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट और पूरी मार्कशीट, यहां से करें चेक- Click Here

सावधानी-कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें जो बात आपको खराब लगता है उस प्रकार का व्यवहार आप दूसरों के साथ ना करें.
उपाय- भगवान सूर्य की आराधना करनी है उनको केसर लाल चावल चावल को लाल में रंग लेना है रोली इत्यादि से भगवान सूर्य को अर्घ्यं दे।
मंत्र-ॐ घृणि सूर्याय नमः
शुभ अंक-3
शुभ रंग-लाल
लक मीटर-8

यह भी पढ़ें: Narendra Modi Ministers Full List: 25 कैबिनेट मंत्री और 24 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ
2. वृष राशि (Tauras Horoscope Today)
वृष राशि वाले जातकों को आप अपने मन की भावनाओं को नियंत्रण रखना .है जितना बड़ा आप प्लान करेंगे जितनी बड़ी योजनाएं बनाएंगे, इतनी बड़ी आपको सफलता प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही है. धन अर्जित करने के क्षेत्र में जो भी प्रयास करेंगे बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगी. मान-सम्मान मिलेगा और आप परिवार के लिए कुलदीपक होंगे. परिवार को आगे बढ़ाने में आपका बहुत बड़ा रोल योगदान रहेगा और धन धान्य के क्षेत्र में जो भी प्रयास करें उसे बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगी. आपके शत्रु को हल्के से शत्रु आपके अज्ञात शत्रु बन रहे हैं तो अपने को सावधानी बरतनी है और ध्यान रखना कि अपनी बातें गुप्त रखनी है. पत्नी का सहयोग मिलेगा और दूर देश की यात्रा होगी तीर्थाटन का योग बन रहा है.
सावधानी-आज आपको क्या सावधानी बरतनी है कि अपनी योजनाएं गुप्त रखें उसको किसी को बताना नहीं । नही तो काम होते-होते रह जाएगा ।
उपाय-आज आपको उपाय क्या करना है उपाय यह करना है कि हनुमान जी को 11 गुलाब का फूल अर्पित करें और लड्डू चढ़ावे।
शुभ अंक-5
शुभ रंग-लाल
लक मीटर-7

3. मिथुन राशि (Gemini Horoscope Today)
मिथुन राशि वाले जातकों को अपनी योजनाओं को संपन्न करने का समय आ गया है. जो भी आपके मन में भावना है उसको पूरी उर्जा के साथ लग जाइए आप को बड़े पैमाने पर अप्रत्याशित रूप से सफलता प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही हैं. साहित्य जगत से लेखन कार्य से और फिल्मी जगत वालों के लिए बहुत ही अच्छा समय चल रहा है. आपको लाभ मिलेगा बाड़ी कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें. आलस्य का परित्याग करें संततियों से मन प्रसन्न रहेगा. आप को धर्म पत्नी का सुख मिलेगा आय और व्यय पर नियंत्रण रखें.
सावधानी-आय से अधिक व्यय करने से आपका बजट विगड़ सकता है. मन को नियंत्रण में रखें।
उपाय-गौशाला में जाकर के गाय को हरा मटर खिलावें, आपके लिए शुभ रहेगा.
शुभ अंक-3
शुभ रंग-हरा
लक मीटर-8

यह भी पढ़ें: मोदी शपथ ग्रहण के कुछ समय पहले जेडीयू ने दिया झटका, कहा- नहीं होंगे मंत्रिमंडल में शामिल

4. कर्क राशि ( Cancer Horoscope Today)
कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह समय थोड़ा मानसिक उद्विग्नता का है आप को सोच समझकर के कार्य करें नेगेटिव थॉट से बचें. योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेंगे ,तो आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलने का योग बन रहा है. वाहन खरीदने का योग बन रहा है. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत ही उत्तम है ।अगर आप कैरियर के लिए ध्यान दे रहे तो, कैरियर में आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगा. रोग एवं शत्रु परास्त होंगे ।
धर्म पत्नी की बात माने अनावश्यक विवाद ना करें. आय के स्त्रोत अनेक क्षेत्र से बन रहे हैं।
सावधानी -ध्यान रखना है कि कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें. आलस्य का त्याग करें
उपाय-आप गौशाला में जाएं और गाय को पूडी खिलावें.
लकी अंक-4
लकी रंग-सफेद
लक मीटर-9

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट में इन पांच प्रदेश अध्यक्ष को मिली जगह, 1 कैबिनेट मंत्री, 4 राज्य मंत्री बने

5. सिंह राशि (Leo Horoscope Today)
सिंह राशि वाले जातकों के लिए आप जितना परिश्रम करेंगे उतनी बड़ी सफलता मिलेगी. परिवार में शुभ कार्य होगा संतान के प्रगत से मन प्रसन्न रहेगा. विद्यार्थियों लेखकों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. साहित्यकारों के लिए बहुत अच्छा चल रहा है साहित्य जगत से आपको बड़ा नाम होगा यश मिलेगा. प्रतिष्ठा मिलने की संभावना .है धन लाभ हो सकता है और दूर देश की यात्रा होगी आय के स्रोत बनेंगे.
सावधानी-खर्च सोच समझकर के करें क्योंकि अनावश्यक रुप से खर्च बढ़ने की संभावना है एक तो लाइबिलिटी आप के पास अत्यधिक है। दूसरे का आप लायबिलिटी ले लेते हैं, इससे थोड़ा बचने की जरूरत है. रोग और शत्रु को हल्के में ना लें
उपाय-आज आपको उपाय क्या करना है उपाय करना है कि भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाना है लाल पुष्प चढ़ाना है.
मंत्र- ॐ घृणि सूर्याय नमः
लकी अंक-5
शुभ रंग-केसरिया
लक मीटर-9
6. कन्या राशि ( Virgo Horoscope Today)
कन्या राशि वाले जातकों के लिए कीमती वाणी से धन मिलेगा. नए रोजगार के अवसर मिलेंगे. रियल इस्टेट एवं निर्माण के क्षेत्र से माइंस से आपको धन मिलने का योग बन रहा है. नया व्यापार खोल सकते हैं. विद्यार्थियों और के लिए बहुत अच्छा समय है. खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. लेखकों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. आपको आय का स्रोत बढ़ेगा. भाग्य भाव में सूर्य चंद्रमा होने से जो भी आपकी योजनाएं बन रही है उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त होगा. पिता का सहयोग प्राप्त होगा. दूर देश की यात्रा का योग बन रहा है.
सावधानी-आज आपको सावधानी बरतनी है कि अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं और आलस्य का परित्याग करें. अपने हेल्थ का विशेष ध्यान रखें
उपाय-आज क्या करना आपको उपाय यह करना है कि कि कि किसी गरीब आदमी को या मंदिर में हरा मटर दान करें आपके लिए अच्छा रहेगा
शुभ अंक-5
शुभ रंग-वेजिटेबल कलर
लक मीटर-8

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: पहला मैच गंवाने के बाद डु प्लेसिस ने इंग्लैंड के खेल को सराहा, बताई हार की मुख्य वजह

7. तुला राशि ( Libra Horoscope Today)
तुला राशि के जातकों के लिए आपका मान-सम्मान बढ़ेगा आपकी विजन और Idea का इंप्लीमेंट होने का टाइम आ गया है. उस पर पूरी उर्जा के साथ अब लग जाए. आर्थिक लाभ के स्रोत प्राप्त होंगे भाई बहनों का सुख मिलेगा. परिवार में नया कार्य होगा निर्माण का योग बन रहा है. वाहन सुख मिल रहा मिलेगा विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा कैरियर के दृष्टिकोण से आप अपना जो चीज करेंगे उसमें आपको सफलता मिलने की संभावनाएं दिख रही हैं. दूर देश की यात्रा होगी, यात्रा से आपको लाभ मिलेगा. बुध आपका भाग्य स्थान में है तो आप जो भी कार्य करेंगे इस मूसली उसमें आपको सफलता मिलेगा पिता से लाभ मिलने की संभावनाएं बन रही है.

सावधानी-आलस्य का परित्याग करें.
उपाय-नीला वस्त्र किसी गरीब महिला को दान करें आपके लिए अच्छा रहेगा.
लकी अंक-8
लकी रंग-नीला
लक मीटर-8
8. वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope Today)
वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए द्वितीय भाव में शनि है शनि होने से व्यक्ति बहुत धनवान होता है. कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें. परिवार के लिए जो भी पोस्ट कर रहे हैं. उसमें आप को बड़ी सफलता मिलेगी. परिवार को आगे बढ़ाने में आपका बहुत बड़ा योगदान रहेगा और आप घर को आगे बढ़ेंगे. संतान से आपका थोड़ा मन उद्विग्न रहेगा. पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी. पत्नी से अनबन करने से बचें. मध्य मार्ग अपनाना आपके लिए हितकर रहेगा. भाग्य अगर आप कोई प्रयास कर रहे हैं तो उसमें आपको आज धन लाभ मिलेगा. नए व्यक्ति से किसी प्रकार का लेन-देन ना करें और अगर आज आप विदेश यात्रा के लिए प्लान कर रहे हैं तो विदेश जाने का प्रबल योग बन रहा है.
सावधानी- आज आपको सावधानी क्या बरतनी है की भाषा पर नियंत्रण रखना है वाणी संयमित बोलना आपके लिए लाभप्रद रहेगा
उपाय-श्री हनुमान जी को चोला चढ़ावे बहुत ही शुभ रहेगा आपके लिए ।
लकी अंक-4
लकी रंग-मैंरून
लक मीटर-9
9. धनु राशि (Sagittarius Horoscope Today)
धनु राशि के जातकों के लिए आज आत्मविश्वास आपके लिए बहुत ही लाभप्रद होगा जो भी प्रयास करेंगे योजनाएं बनाएंगे उस को संपन्न होने का समय चल रहा है. वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखें. अति आत्मविश्वास कहीं अहंकार में ना बदल जाए उससे आपको बचने की जरूरत है. अपने समय का कैसे सदुपयोग करें. उसका ध्यान रखना है. ध्यान रखना है कि जो बात आपको अपनी लगे उस तरह की बात दूसरों के साथ ना करें. भूमि खरीदने का योग बन रहा है. व्यापारियों के लिए विद्यार्थियों के लिए खिलाड़ियों के लिए उत्तम समय चल रहा है. इसमें आपको लाभ प्राप्त होने की संभावनाएं बन रहे हैं. आय के साधन बनेंगे जिससे आपका मन प्रफुल्लित रहेगा.

सावधानी- वाहन चलाने में सावधानी बरतें.

उपाय-गौशाला में जाकर के गाए को अपने हाथ से रोटी और गुड़ खिला में बहुत ही शुभ रहेगा।
लकी अंक-5
लकी रंग-केसरिया
लक मीटर-8

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में 20 नए चेहरों को मिली जगह, देखें कौन-कौन से नए MP बने मंत्री
10. मकर राशि (Capricorn Horoscope Today)
मकर राशि वाले जातकों के लिए समय उत्तम चल रहा है. योजनाएं बना रहे हैं उसमें बड़े पैमाने पर आपको सफलता मिलेगी. गुस्सा पर नियंत्रण रखें. अति आत्मविश्वास में ना रहे. संत अंखियों से मन प्रसन्न रहेगा. उनको अच्छा कार्य करेंगे उनका प्रवेश होगा अच्छा होगा विद्यार्थी और खिलाड़ियों के लिए अच्छा समय चल रहा है. गुप्त सूत्रों की संख्या में वृद्धि होगी पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर के चिंता बनी करहेगी दूर देश की यात्रा होगी. पिता से लाभ मिलेगा. वह स्रोत से भी धन लाभ होने की संभावना बन रही हैं. आय से अधिक व्यय होगा. उसे मन थोड़ा उद्दीन रहेगा तो उसमें संतुलन बनाना हितकर रहेगा.
सावधानी-अपने खर्च पर नियंत्रण रखना है आय से अधिक ना हो इसका ध्यान रखना है.
उपाय-किसी गौशाला में जाकर के गाय को रोटी और गुड़ खिलावें. आपके लिए हितकर रहेगा.
लकी अंक-4
लकी कलर-नीला
लक मीटर- 8
11. कुंभ राशि ( Aquarius Horoscope Today)
कुंभ राशि कुंभ राशि वाले जातकों के लिए गृह निर्माण का समय अच्छा चल रहा है. आप भूमि भवन वाहन खरीद सकते हैं. नए व्यापार के अवसर प्राप्त होंगे संतान से मन प्रसन्न रहेगा. अगर कोई योजनाएं बनाते हैं तो आपको लाभ मिलेगा आपका बिजन और आईडिया इंप्लीमेंट होगा ।संतान से लाभ होगा ।अपने अतिइंद्रिय ज्ञान की बात माने ।जो अंदर से आवाज उसकी उसकी बात माने । किसी ऐसे व्यक्ति अज्ञात व्यक्ति से लेनदेन न करे आपका पैसा फंस सकता है। मौत होने से क्या होता है कि आप का जो भी प्रयास करेंगे सफलता मिलेगा ।भाग्य अनुकूल है ,और आपका जो सोच होगा बड़ा बैलेंस होगा। और गुप्त धन मिलने की संभावना बन रही है। सरकार से आपको लाभ मिलने की संभावना दिख रही है
सावधानी-कोई भी काम ऐसा न करें जिससे मन आपका आहत हो तो जो मन को अच्छा लगे वह कार्य करें अच्छा रहेगा आपके लिए.
उपाय-सरसो का तेल प्रतेयक शनिवार को पीपल के वृक्ष के जलावे।
शुभ अंक-8
शुभ रंग-हरा
लक मीटर-7
12. मीन राशि (Pisces Horoscope Today)
मीन राशि वाले जातकों के लिए यह समय उतार-चढ़ाव का है. अपने समय का सदुपयोग करें. जो भी सपोर्ट करेंगे योजनाएं बनाएंगे होने का समय आ गया है. आपकी योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेंगे तो बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त होगी. रोजी रोजगार के क्षेत्र में आपको लाभ मिलेगा. पत्नी का सुख मिलेगा रुका हुआ धन प्राप्त होगा. जो बहुत दिनों से चिर प्रतीक्षित योजनाएं बना रहे हैं उसको सफल होने का समय आ गया है. चतुर्दिक क्षेत्र से आय का लाभ मिलेगा जिससे आपको मन काफी खुश रहेगा.
सावधानी-आलस्य का परित्याग कर अपने समय का सही दिशा में लगाएं और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करेंl
उपाय-चने का दाल मंदिर में दान करें, आपके लिए अच्छा रहेगा.
लकी रंग-केसरिया
लकी अंक-9
लक मीटर-8