Horoscope, 4 December: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 4 दिसंबर का राशिफल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 04, 2019 07:42:52 AM
Horoscope in Hindi

Horoscope in Hindi (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

4 दिसंबर 2019 (Horoscope, 4 December): जानिए, आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों के लिए कौन सा खास मंत्र है जिससे बनेंगे आपके सभी काम. कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं. ये सारी जानकारी आपको दे रहे है हमारे ज्योतिषाचार्य डॉ.अरविंद त्रिपाठी. तो आइये जानते हैं आज 4 दिसंबर का राशिफल.

और पढ़ें: लोढ़ी वाले बाबा की दरगाह बनी आस्था का केन्द्र, श्रद्धालुओं की होती हैं मन्नते पूरी

1. मेष राशि (Aries Horoscope Today)

मेष राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत अच्छा है, आपको नए कार्य करने का अवसर मिलेंगे. पदोन्नत होने का योग बन रहा है, आपके पराक्रम से लाभ मिलेगा. नए व्यापार के अवसर मिलेंगे, राजनीतिक लाभ मिलेगा, संताने आपकी अच्छी होंगी. पत्नी का सुख मिलेगा और आपका मनोबल काफी अच्छा रहेगा, कर्म क्षेत्र में विस्तार होगा. नए रोजी रोजगार के अवसर मिलेंगे, भाग्य आपके अनुकूल है.

सावधानी- अपनी उर्जा का सही दिशा में लगाएं, समय आपके पक्ष में है, जितना बड़ा लक्ष्य बनाएंगे उतनी बड़ी सफलता मिलेगी.

उपाय- भगवान सूर्य को जल चढ़ावे और रविवार व्रत रहें.

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- सुर्ख लाल

2. वृष राशि (Taurus Horoscope Today) 

वृष राशि के जातकों के लिए समय बहुत उत्तम है, आप को मान सम्मान मिलेगा. लेखन के क्षेत्र में पुरस्कार मिलेगा, आप की साहित्यिक अभिरुचि बढ़ेगी. फिल्मी ईत्यादि बनाते हैं तो उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा. परिवार में शुभ कार्य होने की संभावनाएं बन रही हैं, भाई बहनों का अच्छा सुख मिलेगा. परिवार में नए मेहमान का आगमन की संभावनाएं बन रही है. रोग और शत्रु परास्त होंगे दूर देश की यात्रा होगी, आयात निर्यात से धन मिलेगा. आपके रुके हुए धन है वह मिलने की प्रबल संभावना बन रही है, आय के चतुर्दिक साधन बढ़ेंगे.

सावधानी-  अपना पूरी ऊर्जा अपने कार्यक्षेत्र में लगा दें सफलता मिलने की संभावनाएं बन रही है.

उपाय- आप भगवान शिव की आराधना करें, उनकी पूजन कर और उनको सफेद मदार और चंदन अर्पित करें.

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- नीला

3. मिथुन राशि (Gemini Horoscope Today)

मिथुन राशि के जातकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो योजना बनाएंगे उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलने का योग बन रहा है. शासन-सत्ता से लाभ मिलेगा, दूरदर्शिता के कारण आज आप को बड़ा लाभ होने का योग बन है. आपको सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, आय के स्रोत बढ़ेंगे. धन धान्य के क्षेत्र में वृद्धि होगी, विद्यार्थियों के लिए उत्तम समय चल रहा है. आपको आज लाभ मिलेगा, कैरियर के दृष्टिकोण से आप का समय सर्वोत्तम चल रहा है. पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी माता का सहयोग प्राप्त होगा और अचानक यात्रा से मन चिंतित रहेगा, अंतरात्मा की आवाज पर कार्य करें.

उपाय- गौशाला में जाकर के गाय को रोटी गुण खिलाएं.

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा 

4. कर्क राशि (Cancer Horoscope Today)

कर्क राशि के जातकों के लिए सर्वोत्तम चल रहा है, आप को मान सम्मान मिलेगा, रोजगार के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलेगी. बड़े पैमाने पर धन लाभ होगा,  रुका हुआ धन प्राप्त होगा. जमीन इत्यादि खरीद सकते है. घर बनाने का योग बन रहा है, सुख में वृद्धि का होगा, न्यायालय में विवाद चल रहा होगा उसमें आपको जीत मिलेगी. पत्नी का सहयोग मिलेगा, आयात निर्यात से धन मिलेगा, पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है.

सावधानी- खर्च पर नियंत्रण करें, जो बात आपको खराब लगे उस तरह का व्यवहार दूसरों के साथ ना करें. साझेदारी में व्यापार करने से बचें

उपाय- भगवान विष्णु जी की की पूजा करें. 

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- सफेद 

5. सिंह राशि (Leo Horoscope Today)

सिंह राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा सोच-समझकर के रहने की जरूरत है .अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें, आलस्य प्रमाद में समय व्यतीत न करें . अतींद्रिय ज्ञान की बात माने संतान सुख प्राप्त होगा. आज आपको अन्य स्रोत से भी धन लाभ होगा, और अन्य आय प्राप्ति के संसाधन बनेंगे. विदेश से धन लाभ होगा, आयात निर्यात से लाभ होगा. यदि आप विद्यालय या शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करते हैं तो उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा .

सावधानी- बड़ों की बात माने और द्वितीय सलाह लेकर ही कार्य करें, उत्तम रहेगा.

उपाय- आज आप हनुमानजी की आराधना करें. उनको 21लड्डू अर्पित करे आपके लिए उत्तम रहेगा .

शुभ अंक-

शुभ रंग- केसरिया 

6. कन्या राशि ( Virgo Horoscope Today)

कन्या राशि के जातकों के लिए आपकी महत्वाकांक्षाएं पूर्ण होंगी, लेखन से आपको धन मिलेगा, आपके मूल्यवान सलाह से पैसा मिलेगा. एक्स्ट्रा करिकुलर से लाभ होगा, जो लेखन कार्य और फिल्मी दुनिया मे फ़िल्म का निर्माण करते हैं ,फिल्म लेखन का कार्य करते हैं कहानी लिखते हैं ,उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा. आपकी माली स्थिति सुदृढ़ होगी , रियल स्टेट, कंस्ट्रक्शन माइंस का यदि कार्य करते हैं ,तो उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा. संतान के पक्ष से मन प्रफुल्लित रहेगा, अच्छा कार्य करेंगे, बच्चों के प्रति आपका जो देखभाल होगा वह बहुत ही उत्तम होगा . दसम में सूर्य बुध होने के नाते आप को सरकार से लाभ मिलेगा, शासन-सत्ता से लाभ मिलेगा कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है, चौतरफा लाभ से मन प्रसन्न रहेगा.

सावधानी- अपनी योजनाएं गुप्त रखें नहीं तो आपका बना बना काम बिगड़ सकता है.

उपाय- गौशाला में जाकर के अपने हाथ से गाय को हरा चारा खिलाएं.

शुभ अंक-

शुभ रंग- नीला 

ये भी पढ़ें: Guru Nanak 550th Birth Anniversary: गुरु नानक की वो 10 शिक्षाएं जो आपको जरूर जाननी चाहिए

7. तुला राशि ( Libra Horoscope Today) 

तुला राशि के जातकों के लिए समय बहुत ही बेहतरीन है, आपकी महत्वकांक्षाएं पूर्ण होगी. योजनाओं को सफल होने का समय चल रहा है, आपका आत्मबल बढ़ेगा. आत्मविश्वास से बड़े-बड़े काम करेंगे और अपने परिश्रम से बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे.  विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है, किसानों के लिए खेती के लिए बहुत अच्छा है. आपको दूसरे के सहयोग से लाभ मिलेगा, मान सम्मान में वृद्धि होगी. माता पिता का सहयोग मिलेगा, आप के कुछ पुराने मित्र मिलेंगे जिससे आपके लिये काफी अच्छा रहेगा .अनचाही यात्रा से थोड़ा मन उद्विग्न रहेगा.

सावधानी- जितना कठिन परिश्रम करेंगे उतना ही आपको बड़ा सफ़लता मिलेगा. परिश्रम करना आपके लिये सर्वोत्तम रहेगा.

उपाय- किसी शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

शुभ अंक-

शुभ रंग- हरा

8. वृश्चिक राशि ( Scorpio Horoscope Today)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आपको थोड़ा सा अपनी वाणी पर ध्यान रखना है .अपने विचारों को सोच समझकर इम्प्लीमेंट करना है. आप बहुत ही परिश्रमी है, आलस्य में अपना समय बर्बाद ना करें . आयात निर्यात होने की संभावनाएं बन रही है, माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी. दूर देश की यात्रा होगी, भाग्य से जो आप प्रयास कर रहे हैं, उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलने की संभावनाएं बन रही है . 

सावधान- आज आपको अपने मनः स्थिति को नियंत्रण करना है, अति भोजन ग्रहण करने से परहेज करें ,तबियत प्रभावित हो सकती है.

उपाय- चींटियों को चीनी और आटा खिलाएं.

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- मैहरून

9. धनु राशि (Sagittarius Horoscope Today)

धनु राशि के लोगों को आत्म सम्मान की चिंता रहेगी,  छोटी-छोटी बात को लेकर परेशान होते हैं. परेशान होने के बजाय अपना पूरा ऊर्जा अपने लक्ष्य पर लगाइए . आप को बड़ी सफलता मिलेगी, छोटे-छोटे बात को लेकर गुस्सा करते हैं ,तो गुस्सा करने से परहेज करें. अर्थ के क्षेत्र में वृद्धि होगा, नया रोजगार खोलेंगे. गृहनिर्माण का योग बन रहा है. पत्नी का सहयोग मिलेगा. दूर देश की यात्रा होगी, आयात निर्यात का योग बन रहा है, संतान के प्रगति से मन प्रफुल्लित रहेगा , आय के स्रोत बढ़ेंगे.

सावधानी- अपनी योजनाये गुप्त रखे नहीं तो योजनाएं सफल नहीं हो पायेगी. 

उपाय- पीला चना का दाल मंदिर में दान करें, पक्षियों को दाना खिलाएं.

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- पिंक 

10. मकर राशि (Capricorn Horoscope Today)

मकर राशि के जातक आज अपने गुस्सा पर नियंत्रण करें अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें, ऊर्जा आपके अंदर बहुत है. आलस्य में समय व्यतीत न करें.अगर नया कोई व्यापार करते हैं तो उसमें आप को बड़ी सफलता मिलेगी . इंडस्ट्री लगा सकते हैं , नया रोजगार खोल सकते हैं, दूर देश की यात्रा होगी. न्यायालय से आज आपको जीत मिलेगी, पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें, पिता से आपको लाभ मिलेगा .ससुराल से लाभ मिलेगा, रुका हुआ धन प्राप्त होगा, आयात निर्यात होने की संभावना बन रही हैं. अनचाही यात्रा से मन थोड़ा चिंतित रहेगा.

सावधानी- पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें, कटु भाषा बोलने से परहेज करें.

उपाय- सरसों के तेल का दीपक जलाएं अच्छा रहेगा, गरीबों को भोजन कराएं .

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- सफेद 

11. कुंभ राशि (Aquarius Horoscope Today)

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय उपलब्धियो के लिए बेहतर है, आपकी संताने बहुत अच्छी होगी. संतान से मन प्रसन्न रहेगा, रोग और शत्रु परास्त होंगे. कुछ नई योजनाएं बनाएंगे, अकारण मन चिंतित रहेगा. अपनी उर्जा सही दिशा में लगाएं, पॉजिटिव सोच को बढाएं और नकारात्मक सोच से बचें. आपको अनेक क्षेत्र से लाभ मिलने का योग है, खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छा सफलता मिलेगी. आपके चतुर्दिक क्षेत्र से कार्य संपन्न होने से मन प्रफुल्लित हो सकता है, अपने को स्थापित करना अच्छा रहेगा.

सावधानी- खर्च पर नियंत्रण करें, अपनी गोपनीयता बनाए रखें, अच्छा रहेगा.

उपाय- आज आप अनाथ बच्चों की देखभाल करें आप अनाथालय में जाकर अनाथ बच्चों को भोजन करएं, आपके लिए अच्छा रहेगा. 

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- हरा 

और पढ़ें: वास्तु शास्त्र: खुशहाल और समृद्ध जीवन के लिए घर में लगाएं ये पौधे, दूर हो जाएगी हर समस्या

12. मीन राशि (Pisces Horoscope Today)

मीन राशि के जातकों के लिए रोजगार के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है, आप नया व्यापार खोल सकते हैं. वाहन खरीदने का योग बन रहा है, माता का सुख मिलेगा . संतान से मन खुश रहेगा, विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है. खेल खिलाड़ियों के लिए समय बहुत सुंदर समय चल रहा है इसमें आपको लाभ मिलेगा. अन्य क्षेत्र से भी बड़ी सफलता मिलेगी, विदेश यात्रा होगी . पिता का सहयोग मिलेगा ,ससुराल से लाभ मिलेगा. अगर कोई नया रोजी-रोजगार खोलते हैं तो उसमें बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त होगी. सरकार से लाभ होगा किसी बड़े संस्था से लाभ होगा, गुप्त धन मिलने की संभावना बन रही है, माली हालत आपकी सुदृढ़ होगी. 

सावधानी- आलस्य का त्याग करें और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखें.

उपाय- आज बंदरों का केला खिलाएं, आपके लिए लाभप्रद रहेगा.

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- हल्दी पीला 

First Published: Dec 04, 2019 07:42:53 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो