logo-image

उपचुनावः उत्‍तर प्रदेश की 11 सीटों के अलावा 18 राज्यों में भी 21 अक्‍टूबर को होगी वोटिंग

हरियाणा-महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) के अलावा सोमवार को उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों समेत 18 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव (By-Polls) के लिए भी वोट डाले जाएंगे.

नई दिल्‍ली:

हरियाणा-महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) के अलावा सोमवार को उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों समेत 18 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव (By-Polls) के लिए भी वोट डाले जाएंगे. हरियाणा की 90 सीटों पर राज्‍य के करीब पौने 2 करोड़ मतदाता 1169 उम्मीदवारों की तकदीर लिखेंगे. वहीं महाराष्‍ट्र के 8 करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता 3237 उम्मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे. जहां तक उपचुनाव की बात है तो 21 अक्टूबर को गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. वहीं केरल की 5, पंजाब की 4, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 सीटों और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा.

उत्तर प्रदेश की सीटें

गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी 

कुल उम्‍मीदवार 110 उम्मीदवार

सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर हैं. घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं. गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं.

प्रमुख पार्टियांः बीजेपी, बसपा, सपा और कांग्रेस

विधानसभा बीजेपी सपा कांग्रेस बीएसपी
लखनऊ कैंट सुरेश तिवारी मेजर आशीष चतुर्वेदी दिलप्रीत सिंह अरुण द्विवेदी
जलालपुर राजेश सिंह सुभाष राय सुनील मिश्रा छाया वर्मा
गोविंनगर सुरेंद्र मैथानी सम्राट विकास करिश्‍मा ठाकुर देवी प्रसाद
घोसी (सुरक्षित) विजय राजभर सुधाकर सिंह राजमंगल यादव अब्दुल कय्यूम
जैदपुर (सुरक्षित) अम्बरीश रावत गौरव रावत तनुज पूनिया अखिलेश अम्बेडकर
मानिकपुर आनंद शुक्ला निर्भय सिंह पटेल राजेंद्र पांडेय राजनरायन
इगलास राजकुमार सहयोगी सुमन दिवाकर, लोकदल उमेश कुमार दिवाकर अभय कुमार
रामपुर सदर भारत भूषण गुप्ता डॉ तंजीन फातिमा अरशद अली खान ज़ुबैर मसूद खान
गंगोह किरत सिंह चौधरी इंद्रसेन नौशाद मसूद इरशाद चौधरी
प्रतापगढ़ राजकुुमार पाल(अपना दल) बृजेश वर्मा पटेल नीरज तिवारी रंजीत सिंह पटेल
बलहा सुरक्षित सरोज सोनकर किरन भारती मन्‍नू देवी रमेश चंद्रा

बिहार की इन सीटों पर उप चुनाव

बिहार में पांच विधानसभा सीटों एवं एक लोकसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. समस्तीपुर लोकसभा Sanastipur Lok Sabha)लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी. किशनगंज (Kishanganj), बेलहर (Belhar), नाथनगर (Nath Nagar), दरौंदा (Daraunda) एवं सिमरी बख्तियारपुर (Simri Bakhtiarpur) में 21 अक्‍टूबर मतदान होना है. कुशेश्वरस्थान (Kiseswar Sthan) में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान होगा.

असम-सिक्किम, केरल और तेलंगाना
असम में चार विधानसभा सीटों रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव होना है. वहीं सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक पर मतदान होगा.

गुजरात और मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (By-Polls)

गुजरात में अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में 21 अक्टूबर को मतदान होगा.

मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट, छत्तीसगढ़ में चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. वहीं राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा (झुन्झुनूं) एवं खींवसर (नागौर) निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा उपचुनाव (By-Polls) के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके अलावा पंजाब की चार विधानसभा सीट फगवाड़ा, मुकेरिया, साव और जलालाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. वहीं अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव मैदान में केवल दो निर्दलीय उम्मीदवार है.

ओडिशा-अरुणाचल प्रदेश व तमिलनाडु

ओडिशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. इस सीट से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. पटनायक ने विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) में दो सीटों- गंजम जिले की हिंजिली सीट और बारगढ़ जिले की बीजेपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी. वहीं तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों विक्रवंदी और नानगुनेरी पर सोमवार को मतदान होगा.

केरल में चतुष्‍कोणीय मुकाबला

केरल की पांच विधानसभा सीटों तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) शामिल हैं. तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस, भाजपा और तेदेपा के बीच मुकाबला है.

पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश

पुडुचेरी के कामराजनगर सीट सीट पर सोमवार को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में भी सोमवार को वोटिंग होगी. इसके अलावा मेघालय में शीला विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे.