logo-image

राजस्थान में चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन, पीएम मोदी करेंगे दो बड़ी रैलियां

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी आज राजस्थान में सुबह 10:50 पर जयपुर में पत्रकार वार्ता करेंगे.

Updated on: 05 Dec 2018, 11:09 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान में नामांकन के बाद से तेज हुए चुनाव प्रचार पर आज शाम 5 बजे से रोक लग जाएगी. इसी के साथ चुनावी पार्टियों के रैलियों का सिलसिला भी थम जाएगा. जिसके लिए भाजपा पार्टी ने आज अपनी पूरी ताकत राजस्थान के रण में झौंक दी है. इसके चलते आज खुद देश के प्रधानमंत्री राजस्थान के सुमेरपुर (पाली) और दौसा में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के अनुसार बताया जा रहा है कि पीएम 11 बजे सुमेरपुर में और 1 बजे दौसा में अपनी रैली को संबोधित करेंगे.

इसके साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी आज राजस्थान में सुबह 10:50 पर जयपुर में पत्रकार वार्ता करेंगे. जिसके बाद अमित शाह राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे रोड शो भी करेंगे.

राजस्थान में कुल सीटें

राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं, साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 163 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई. बसपा को 3, NPP को 4, NUZP को 2 सीटें मिली थीं. जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.

राजस्थान के रण में सियासी दल

राजस्थान में मुख्यरूप में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबाल है. लेकिन इन दोनों दलों के अलावा भी कई क्षेत्रीय पार्टियां भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. बसपा और नेशनल पीपल्स पार्टी के अलावा घनश्याम तिवाड़ी ने बीजेपी से बगावत कर अलग भारत वाहिनी पार्टी बनाई है. इसके अलावा निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने भी अपने समर्थकों को चुनाव में उतारने का मन बनाया है.

अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित हो चुका है. इसके मद्देनजर 200 विधानसभा की जगह 199 सीटों पर ही मतदान होगा. राजस्थान में 4 करोड़ 74 लाख से ज्यादा वोटर्स अपना वोट कास्ट करेंगे. राजस्थान की 199 सीटों के लिए करीब 2274 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. मतदान 7 दिसंबर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा. चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आएगा.