logo-image

राजस्थान के सीएम को लेकर कांग्रेस का मंथन, सचिन पायलट ने समर्थकों से शांति की अपील की

राजस्थान के मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस का मंथन जारी है. सीएम की रेस में दो मज़बूत दावेदारों अशोक गहलोत और सचिन पायलट का नाम शामिल है.

Updated on: 13 Dec 2018, 10:27 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान के मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस का मंथन जारी है. सीएम की रेस में दो मज़बूत दावेदार- अशोक गहलोत और सचिन पायलट का नाम शामिल है. मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार गुरूवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने राजधानी दिल्ली पहुंचे. कांग्रेस अध्यक्ष अंतिम रूप से राजस्थान का मुख्यमंत्री तय करेंगे. मुख्यमंत्री के लिए अशोक गहलोत के नाम की अटकलें तेज़ हो गईं है. गहलोत के खेमे में इस खबर के बाद उत्साह है. हालांकि राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के समर्थक भी डंटे हुए है . जानकारी के मुताबिक, गुरूवार दोपहर गुर्जर समाज के लोग सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग को लेकर करौली जिले में दो अलग-अलग सड़क मार्गों पर जाम लगाकर प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन के कारण जाम लग गया, जिससे गाड़ियों की लंबी कतारें लग गई.

और पढ़ें: राजस्थान में मुख्यमंत्री की दौड़ में सचिन पायलट, जानिए उनका पूरा राजनीतिक सफर

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने पार्टी  कार्यकर्ताओं से शांति की अपील की है. पायलट ने कहा, 'मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से शांति की अपील करता हूं. मुझे  नेतृत्व पर पूरा भरोसा है. सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी के फैसले का स्वागत करेंगे. पार्टी के सम्मान को बनाए रखने की हमारी ज़िम्मेदारी है, हम पार्टी को समर्पित हैं.'

सचिन पायलट ने आगे कहा, 'मैं मीडिया से अफवाहों के आधार पर समाचार नहीं चलाने का अनुरोध करता हूं.'

इस बीच विशिष्ट पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एन आर के रेड्डी ने देर शाम बताया, 'दिन में दौसा, करौली व अजमेर जिले में 20-25 लोग इकट्ठा हुए और नारेबाजी की. दौसा के पाटोली में कुछ लोगों ने जयपुर -आगरा राजमार्ग रोकने की कोशिश की व बेकार पड़े टायर जला दिए. पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया गया. पीपलखेड़ा व हिंडौन में भी थोड़ी देर हंगामा किया गया.’' उन्होंने कहा, ‘‘बांदीकुई में पांच सात लड़के पानी की टंकी पर चढ़ गए जिन्हें समझा बुझाकर उतारा गया. इसी तरह अजमेर की घूघरा घाटी में कुछ लोगों ने जयपुर अजमेर राजमार्ग को कुछ मिनट के लिए जाम किया. रेड्डी के अनुसार हालात पूरी तरह नियंत्रण में है.'

वहीं रोडवेज ने बसों का संचालन भी रोक दिया है. प्रदर्शन कर रहे समर्थकों ने सचिन पायलट जिंदाबाद के नारे लगाये. सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाकर जाम खुलवाया. कुछ देर बार फिर से जाम लगा दिया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे गुर्जर समाज के लोगों ने बताया कि सचिन पायलट ने प्रदेश में पांच साल मेहनत की है तथा कांग्रेस पार्टी को जीत दिलाकर सत्ता में वापसी कराई है ऐसे में मुख्यमंत्री का पद उन्हे मिलना चाहिए. उन्होने कहा कि यदि सचिन पायलट को सीएम नहीं बनाया तो प्रदेशभर में सड़क जाम कर प्रदर्शन किया जायेगा.

और पढ़ें: राजस्थान के रण में राजनीति के महारथी अशोक गहलोत, सीएम की रेस में पायलट से आगे 'मारवाड़ के गांधी'

ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत राजस्थान में मुख्यमंत्री की रेस में सचिन पायलट को पछाड़कर आगे निकल गए हैं. पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा पूरी कर दो बार मुख्यमंत्री रहे 67 वर्षीय गहलोत के नाम की घोषणा गुरुवार शाम को दिल्ली में करेंगे.