logo-image

Assembly Election : 27 सितंबर को जारी होगी अधिसूचना, 4 अक्‍टूबर तक दाखिल होंगे नामांकन

हरियाणा में 2 नवंबर और महाराष्‍ट्र में 9 नवंबर को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. चुनाव की घोषणा के साथ ही आज शनिवार से ही दोनों राज्‍यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

Updated on: 21 Sep 2019, 02:55 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. विधानसभा चुनावों के साथ ही देश के 18 राज्‍यों में उपचुनाव भी कराए जाएंगे. दोनों ही राज्‍यों में एक साथ 21 अक्‍तूबर को चुनाव होंगे. 24 अक्‍तूबर को मतों की गिनती की जाएगी. 27 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा तो 4 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख होगी.

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को होंगे चुनाव और 24 को होगी काउंटिंग

चुनाव का पूरा शेड्यूल

  • नॉटिफिकेशन की तारीख : 27 सितंबर
  • नामांकन की आखिरी तारीख : 4 अक्टूबर
  • स्कूटनी की तारीख : 5 अक्टूबर
  • नामांकन वापसी की तारीख : 7 अक्टूबर
  • चुनाव प्रचार का आखिरी दिन : 19 अक्टूबर
  • 21 अक्टूबर को दोनों राज्यों में होगा मतदान
  • 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

यह भी पढ़ें : स्वामी चिन्मयानंद पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली छात्रा हाउस अरेस्ट

CEC सुनील अरोड़ा ने बताया, महाराष्‍ट में 288 सीटों के लिए चुनाव होंगे तो हरियाणा में 90 सीटों के लिए. महाराष्‍ट्र में इस बार 8.9 करोड़ वोटर हैं, वहीं हरियाणा में एक करोड़ 24 लाख वोटर हैं. महाराष्‍ट्र में 1.8 लाख ईवीएम का इस्‍तेमाल होगा. हरियाणा में 2 नवंबर और महाराष्‍ट्र में 9 नवंबर को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. चुनाव की घोषणा के साथ ही आज शनिवार से ही दोनों राज्‍यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. अब इन राज्‍यों में नई योजनाओं की घोषणा नहीं हो सकेंगी.

यह भी पढ़ें : One Nation One Election कहने वाले तीन राज्यों का चुनाव साथ नहीं करा पाए: कांग्रेस

सुनील अरोड़ा ने कहा, चुनावी खर्चे पर निगरानी रखी जाएगी. उम्‍मीदवारों को 30 दिन में खर्च का हिसाब देना होगा. उम्‍मीदवार 28 लाख रुपये से अधिक खर्च नहीं कर सकते. चुनाव खर्च पर व्‍यय पर्यवेक्षक निगरानी रखेंगे. क्रिमिनल रिकॉर्ड की भी जानकारी देनी होगी. चुनाव आयोग ने ईको फ्रेंडली चुनाव का आह्वान करते हुए प्‍लास्‍टिक का इस्‍तेमाल न करने की अपील की है.