logo-image

महागठबंधन को बड़ा झटका, बिहार में कांग्रेस अकेले लड़ेगी उपचुनाव

लोकसभा चुनाव के बाद अब बिहार में होने जा रहे उपचुनाव में महागठबंधन बिखरता नजर आ रहा है. कांग्रेस ने बिहार में अकेले उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है.

Updated on: 26 Sep 2019, 08:55 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के बाद अब बिहार में होने जा रहे उपचुनाव में महागठबंधन बिखरता नजर आ रहा है. कांग्रेस ने बिहार में अकेले उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी ने भी 2 सीटों पर आरजेडी (राष्‍ट्रीय जनता दल) के खिलाफ प्रत्‍याशी खड़ा करने का ऐलान कर दिया. कांग्रेस ने भी सभी पांच सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की बात करते हुए लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को बड़ा झटका दिया है.

यह भी पढ़ें : मोस्‍ट वांटेड हाफिज सईद को बचाने के लिए पाकिस्‍तान ने चला सबसे बड़ा दांव, पढ़ें पूरी खबर

बुधवार शाम को बिहार कांग्रेस चुनाव समिति की पटना में हुई बैठक में तय किया गया कि कांग्रेस आगामी उप चुनाव अकेले लड़ेगी और सभी 5 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्‍याशी खड़ा करेगी. इन पांचों सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय कर मंजूरी के लिए हाईकमान को भेज दिया गया है.

पार्टी के प्रभारी सचिव वीरेंद्र सिंह राठौर ने बताया कि कांग्रेस हमेशा से ही ड्राइविंग सीट पर रही है और आगे भी रहेगी. कांग्रेस ने पांचों सीट पर एक पैनल तैयार किया है. पांचों सीट पर प्रत्‍याशियों को लेकर अंतिम फैसला आलाकमान करेगा.

यह भी पढ़ें : UP (Uttar Pradesh) का बंटवारा हुआ तो यह राज्‍य भी बंटेगा, जोर पकड़ने लगी आवाज

बिहार के सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर, घरौंदा और किशनगंज में 21 अक्टूबर को उपचुनाव होने जा रहे हैं. महागठबंधन के सबसे बड़े दल आरजेडी (RJD) ने 5 में से 4 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा पहले ही कर दी है और उम्‍मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है. किशनगंज सीट आरजेडी ने कांग्रेस के लिए छोड़ी थी. RJD के इसी एकतरफा फैसले से कांग्रेस नाराज थी और बुधवार को महासचिव शक्‍ति सिंह गोहिल की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला लिया.

दूसरी ओर, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी राजद के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. पहले हम ने नाथनगर सीट पर चुनाव लड़ने का दावा पेश किया था, लेकिन राजद ने यहां से राबिया खातून को प्रत्‍याशी बना दिया तो हम ने भी वहां से अपने उम्‍मीदवार अजय राय को उतारने का ऐलान कर दिया.

यह भी पढ़ें : नार्थ ब्लॉक में ड्राफ्ट हो रही UP के बंटवारे की फ़ाइल, जानें इसकी सच्चाई

विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश साहनी ने सिमरी बख्तियारपुर सीट पर दावा ठोका था, लेकिन वहां से भी राजद ने प्रत्‍याशी उतार दिए तो विकासशील इंसान पार्टी ने मिथिलेश यादव को वहां से प्रत्‍याशी बनाने का फैसला कर लिया.