logo-image

BY Election Results 2019 Live: 'यह सच्चाई की जीत है'- पलानीस्वामी

BY Election Results 2019 Live: 'यह सच्चाई की जीत है'- पलानीस्वामी

Updated on: 24 Oct 2019, 03:38 PM

नई दिल्ली:

By Election Results 2019 Live Updates: हरियाणा-महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) के अलावा गुरुवार 24 अक्‍टूबर को उपचुनावों के रुझान आने शुरू हो चुके हैं. 21 अक्‍टूबर को उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों समेत 18 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव (By-Polls) के लिए भी वोट डाले गए थे. उत्‍तर प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी सीट इसमें शामिल है.

By Election Results Live Updates

02:44 PM:  By Election 2019 Result Live Update: झाबुआ में काउंटिंग रुकी
02:27 PM:  केरल में UDF ने जीती दो सीट-विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने केरल के कासरगोड और अलाप्पुझा जिलों में मंजेश्वरम् और अरूर सीटों को क्रमशः जीता है। जबकि यूडीएफ के दूसरे सबसे बड़े घटक इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के एसी कामारुद्दीन ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के उम्मीदवार मंजेश्वरम को 7923 मतों से हराया, शनिमोल उस्मान ने सीपीआई (एम) से 1992 सीट से अरूर सीट पर कब्जा किया।

यह पहली बार है जब UDF 60 साल में अरूर सीट जीत रहा है। इसके साथ उप-चुनाव में यूडीएफ की संख्या तीन हो गई है। जिन पांच सीटों पर चुनाव हुए, उनमें से दो सीटें- वटियारोककवु और कोन्नी- एलडीएफ ने जीती हैं।

02:19 PM: गुजरात में कांग्रेस चार सीटों पर कब्जा करती हुई दिख रही है जबकि बीजेपी अभी तक केवल दो सीटों पर सिमटती नजर आ रही है.

02:11 PM: अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता और मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि यह सच्चाई की जीत है, बता दें कि विक्रांति और नंगुनेरी की सीट पर जीत हासिल करने जा रही है. 21 अक्टूबर के उपचुनावों को दो विधानसभा क्षेत्रों में ऐतिहासिक मानते हुए, पलानीस्वामी ने डीएमके पर आरोप लगाया कि उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान झूठे वादे करके और अप्रैल में 22 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनावों के माध्यम से लोगों को गुमराह किया।
द्रमुक और उसके सहयोगियों ने तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से 38 पर जीत हासिल की थी। 22 में से 13 विधानसभा क्षेत्रों में मुख्य विपक्षी पार्टी भी विजयी हुई थी और AIADMK केवल नौ जीतने का प्रबंधन कर सकी। पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, "लोगों ने (अब) सच्चाई का एहसास होने के बाद AIADMK को शानदार जीत दिलाई है। यह सच है कि पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों ने जश्न मनाया।

लोगों को धन्यवाद देते हुए, मुख्यमंत्री, जो अन्नाद्रमुक के सह-समन्वयक हैं, ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को "जीत" का श्रेय दिया, जिसमें उनके डिप्टी ओ पन्नीरसेल्वम, पार्टी के नेता, सांसद, विधायक और सहयोगी पीएमके, डीएमडीके और भाजपा शामिल हैं।

03:09 PM: छत्तीसगढ़ की चित्रकोट सीट पर कांग्रेस का कब्जा

02:01 PM: सिक्किम: गंगटोक सीट से बीजेपी के उम्मीदवार वाईटी लेप्चा जीते.

02:01 PM: गुजरात उपचुनाव: थराद सीट पर कॉंग्रेस के गुलाब सिंह राजपूत जीते.

01:47 PM: लखनऊ कैंट सीट पर BJP के सुरेश चंद्र तिवारी हुए विजयी, समाजवादी पार्टी दूसरे स्थान पर रही.

01:43 PM: बाराबंकी की जैदपुर सीट पर सपा का कब्ज़ा, BJP दूसरे नम्बर पर रही-बाराबंकी की जैदपुर सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्ज़ा, BJP दूसरे नम्बर पर रही.

01:37 PM: राजस्थान में Indian National Congress और Rashtriya Loktantrik Party 1-1 पर बराबरी से लीड कर रही है. 

01:23 PM: 25 वें राउंड के बाद, सपा के चौधरी इन्द्रसेन ने कांग्रेस के नोमान मसूद पर शिकंजा कस लिया। चौधरी को 60295 वोट मिले हैं और उनके बाद कांग्रेस के नोमान मसूद हैं जिन्होंने 59404 वोट हासिल किए हैं। 2019 के आम चुनावों में कैराना संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए भाजपा के विधायक प्रदीप चौधरी के निर्वाचित होने के बाद गंगोह सीट खाली हो गई।

01:15 PM: तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव में मतगणना जारी है, रुझानों ने सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक को स्पष्ट लाभ का संकेत दिया है जिसने आक्रामक मुख्य विपक्षी द्रमुक के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की।
विक्रवंडी निर्वाचन क्षेत्र (विल्लुपुरम जिला) में, जहां सत्ता पक्ष और मुख्य विपक्ष सीधी लड़ाई में बंद हैं, अन्नाद्रमुक के एमआर मुथुमसेल्वन, जो मतगणना शुरू होने के लगभग दो घंटे बाद 7,991 मतों के अंतर से द्रमुक के एन पुगझेंधी से आगे थे, ने इसे काफी सुधारा। दोपहर 12:20 बजे 32,000 प्लस वोट।
AIADMK के उम्मीदवार रेडियारपट्टी वी नारायणन, जो सुबह 10 बजे तक 1,800 वोटों के मामूली अंतर से नंगुनेरी खंड से आगे चल रहे थे, उनके DMK समर्थित कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी 'रूबी' आर मनहरण के खिलाफ बहुत अच्छा लग रहा है, जो दोपहर 12 बजे से 12,000 से अधिक वोटों से बढ़ गया है।
मनोहरन के 29,420 मतपत्रों के मुकाबले नारायणन ने 42,250 मत प्राप्त किए। अन्नाद्रमुक कार्यकर्ताओं, जीत का विश्वास, इस बीच चेन्नई में पार्टी मुख्यालय में मिठाइयां बांटकर समारोह की शुरुआत की। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, जो पार्टी के सह-कॉर्डिनेटर हैं, ने मतगणना के रुझानों के बाद मुख्यालय का दौरा किय।

01:08 PM: एआईएडीएमके ने दोनों विधानसभा सीटों पर हो सकती है जीत-तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव में मतगणना जारी है, रुझानों ने सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक को स्पष्ट लाभ का संकेत दिया है जिसने आक्रामक मुख्य विपक्षी द्रमुक के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की।

विक्रवंडी निर्वाचन क्षेत्र (विल्लुपुरम जिला) में, जहां सत्ता पक्ष और मुख्य विपक्ष सीधी लड़ाई में बंद हैं, अन्नाद्रमुक के एमआर मुथुमसेल्वन, जो मतगणना शुरू होने के लगभग दो घंटे बाद 7,991 मतों के अंतर से द्रमुक के एन पुगझेंधी से आगे थे, ने इसे काफी सुधारा। दोपहर 12:20 बजे 32,000 प्लस वोट।
AIADMK के उम्मीदवार रेडियारपट्टी वी नारायणन, जो सुबह 10 बजे तक 1,800 वोटों के मामूली अंतर से नंगुनेरी खंड से आगे चल रहे थे, उनके DMK समर्थित कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी 'रूबी' आर मनहरण के खिलाफ बहुत अच्छा लग रहा है, जो दोपहर 12 बजे से 12,000 से अधिक वोटों से बढ़ गया है।
मनोहरन के 29,420 मतपत्रों के मुकाबले नारायणन ने 42,250 मत प्राप्त किए। अन्नाद्रमुक कार्यकर्ताओं, जीत का विश्वास, इस बीच चेन्नई में पार्टी मुख्यालय में मिठाइयां बांटकर समारोह की शुरुआत की। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, जो पार्टी के सह-कॉर्डिनेटर हैं, ने मतगणना के रुझानों के बाद मुख्यालय का दौरा किया।

01:08 PM: चित्रकोट उपचुनाव में कांग्रेस ने हासिल की जीत, राजमन बेंजाम ने 17,853 वोटों से जीत हासिल की है.


12:49 PM: बिहार में एनडीए को लगा तगड़ा झटका, बिहार में लोकसभा की एक सीट और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे से जारी है। तीन सीटों पर भले ही एनडीए ने बढ़त बनाई है, लेकिन किशनगंज में भाजपा को करारी हार मिली है और यहां से ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के उम्मीदवार कमरूल होदा ने जीत हासिल की है। वहीं बेलहर विधानसभा सीट से रामदेव यादव ने जीत दर्ज की है। इस तरह बिहार में एक तरफ असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने जबर्दस्त एंट्री मारी है। तो वहीं बेलहर से राजद ने जीत हासिल की है।

12:49 PM: गुजरात उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.

12:49 PM: 14 वें राउंड के बाद प्रतापगढ़ उपचुनाव का रुझान: भाजपा-अपना दल (एस) के राजकुमार पाल - 28469 वोट, कांग्रेस के नीरज त्रिपाठी - 13019 वोट

12:47 PM: मतगणना के 13 दौर के बाद बीजेपी के आनंद शुक्ला 11522 वोटों से आगे चल रहे हैं. शुक्ला को अब तक 31585 वोट मिले हैं और उनके बाद सपा कैंडिडेट निर्भय सिंह पटेल हैं जिन्होंने 20063 वोट हासिल किए हैं.

12:36 PM: राजद दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि जदयू और एआईएमआईएम एक-एक सीट पर हैं. एक सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार भी आगे चल रहा है. राजद के जफर आलम अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरुण कुमार की जद (यू) से सिमरी बख्तियारपुर सीट पर 825 मतों से आगे चल रहे हैं. आलम ने जहां 26,452 वोट हासिल किए हैं, वहीं कुमार ने 25,627 वोट हासिल किए हैं. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के क़मरुल होदा BJP के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी स्वीटी सिंह से 7,398 मतों से आगे चल रहे हैं.

12: 33 PM: बीजद (BJD) उम्मीदवार रीता साहू ने ओडिशा के बीजापुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सनत गर्तिया पर 75,247 मतों की बढ़त बनाई है। साहू ने 1,03,318 वोट हासिल किए हैं जबकि गार्टिया ने 28,071 वोट हासिल किए हैं। एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप कुमार पांडा 4,287 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

12: 27 PM: गुजरात में कांग्रेस ने ली लीड- कांग्रेस गुजरात में छह विधानसभा उपचुनावों में से प्रत्येक में तीन सीटों पर आगे चल रही है. राधनपुर (पाटन जिले) में, ओबीसी नेता और बीजेपी उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर कांग्रेस के रघु देसाई से 6,826 वोटों से पीछे हैं. बयाद (अरवल्ली) में, भाजपा उम्मीदवार धवलसिंह जाला कांग्रेस के जशू पटेल से 2,785 मतों से पीछे. अहमदाबाद की अमराईवाड़ी सीट पर, कांग्रेस के धर्मेंद्र पटेल बीजेपी के जगदीश पटेल से 3,800 मतों से आगे हैं.

खेरालू (मेहसाणा) में, बीजेपी उम्मीदवार अजमलजी ठाकोर कांग्रेस के बाबूजी ठाकोर से 20,000 से अधिक मतों से आगे हैं. थराद (बनासकांठा) में, बीजेपी के जीवराज पटेल कांग्रेस के गुलाबसिंह राजपूत से 1,400 से अधिक मतों से आगे. लुनावाड़ा (महिसागर) सीटों पर, भाजपा उम्मीदवार जिग्नेश सेवक कांग्रेस उम्मीदवार गुलाबसिंह चौहान से 9,600 से अधिक मतों से आगे हैं.

12:20 PM: तनजीम फातिमा ने ली लीड-समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मोहम्मद आज़म खान की पत्नी, तन्ज़ीम फातिमा के खिलाफ भाजपा के भू-माफिया अभियान से नाखुश, 15,000 से अधिक वोटों की बढ़त बनाए हुए है. यह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के लिए एक सेट बैक के रूप में भी आता है जिन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया.

12:13 PM: कोनी विधानसभा सीट पर सीपीआई की जीत-केरल के सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चे ने पठानमथिट्टा जिले में कोनी सीट के विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक गढ़ को हरा दिया है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के एलडीएफ के दूसरे सबसे बड़े घटक जनीश कुमार ने इस सीट पर 3131 वोटों से जीत दर्ज की है. यह सीट 1996 के बाद से पिछले 23 वर्षों से कांग्रेस के पास थी. इसके साथ ही सत्तारूढ़ मोर्चे ने 21 अक्टूबर को चुनाव में जाने वाली पांच सीटों में से दो पर जीत हासिल की

12:03 PM: चित्रकोट में 12वें राउंड के मतगणना के बाद भी कांग्रेस के राजमन बेंजान 11 हजार 922 वोटों से आगे हैं.

11:44 AM: सिक्किम में बीजेपी ने Martam-Rumtek (BL) assembly seat पर जीत दर्ज की. 

11:38 AM: हिमाचल के धर्मशाला में बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है. 

11:36 AM: पोकलोक-कामरंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव के चौथे और अंतिम दौर के परिणाम आ चुके हैं. एसकेएम के प्रेम सिंह तमांग 1292 मतों से जीते. एसडीएफ के मोशे राय 162 मतों के साथ दूसरे, एसआरपी के यदु कुमार राय 15. के साथ 15 वें स्थान पर हैं. लगभग 15 लोगों ने उपरोक्त में से किसी के लिए मतदान किया (NOTA).

बीजेपी ने सिक्किम में पहली बार मार्टम-रुमटेक में जीत दर्ज की। बीजेपी उम्मीदवार सोनम टी वेंचुंगपा ने अप्रैल में विधानसभा चुनाव में एसकेएम के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

11:31 AM: खोनसा पश्चिम विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार चकत अबोह शुरुआती रुझानों के अनुसार निर्दलीय उम्मीदवार अज़ित होमटोक 4,363 मतों से आगे चल रहे हैंअबो ने 5,523 वोट हासिल किए हैं, वहीं होमटोक ने 1,160 वोट हासिल किए हैं।

11:25 AM: चित्रकोट में राजमन बेंजाम 7336 वोटों से आगे चल रहे हैं. इस बार उपचुनावों में कांग्रेस क्लीन स्वीप करती दिख रही है.

11:19 AM: बीजेपी असम की चार में से तीन सीटों पर आगे चल रही है, एआईयूडीएफ जनिया में आगे है। इस बीच, यूडीपी मेघालय में और एसकेएम के पीएस गोले ने सिक्किम में पोकलोक कामरंग सीट से जीत हासिल की. 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी और जनिया के कांग्रेस विधायक अब्दुल कलाक के कृपननाथ मल्लाह (रतबारी), तपन गोगोई (सोनारी) और पल्लभ लोचन दास (रंगपारा) के रूप में उपचुनाव की आवश्यकता थी.

11:09 AM: BJP ने निर्वाचन आयोग के पास उपलब्ध आधिकारिक डेटा के अनुसार, सात सीटों पर समाजवादी पार्टी, दो सीटों पर कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक-एक सीट पर बढ़त बनाए रखी है.

11:03 AM: बिहार उपचुनाव: (All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen) आगे चल रही है. ये पहली बार ऐसा है कि पहली बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी बिहार में आगे चल रही है.

10:59 AM: पंजाब में दखा उपचुनाव के लिए छह राउंड की गिनती के बाद, SAD की मनप्रीत अयाली 24924 वोटों से आगे चल रही हैं, जबकि कांग्रेस की संधू 20876 के साथ दूसरे और 4048 वोटों से पीछे हैं।

10:54 AM: झाबुआ उपचुनाव में सातवें राउंड के बाद भी कांग्रेस कांतिलाल भूरिया आगे हैं.

10:42 AM: झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस ने छठे राउंड की काउंटिंग के बाद कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने बढ़त बना रखी है.

10:38 AM: हिमाचल: राज्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि सत्तारूढ़ बीजेपी हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला और पचाड़ दोनों सीटों पर आगे चल रही है, जहां सोमवार को उपचुनाव हुए थे. पहले दौर की मतगणना के बाद, BJP के विशाल नेहरिया धर्मशाला में कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी विजय इंदर करण (1543 वोट) से 1,187 वोटों से आगे चल रहे हैं. पच्छाद में, बीजेपी की रीना कश्यप पहले दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गंगू मुसाफिर से 1,543 मतों से आगे हैं.-PTI

10:33 AM: यूपी उपचुनावों में बीजेपी आगे चल रही है. 

10:30 AM: जलालाबाद, फगवाड़ा और मुकेरियां की तीन सीटों पर कांग्रेस आगे है, जबकि शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) शुरुआती रुझानों के अनुसार पंजाब की चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में दखा में आगे हैं।

10:20 AM: गुजरात उपचुनाव: गुजरात उपचुनावों में कांग्रेस 3 चुनावी क्षेत्रों में आगे चल रही है, जबकि बीजेपी केवल 2 सीटों पर आगे चल रही है.

10:20 AM: रामपुर में सपा प्रत्याशी ताजीन फातिमा 8, 630 वोटों से गे चल रही हैं. 

10:15 AM: मध्य प्रदेश में झाबुआ विधानसभा सीट के लिए चार राउंड की मतगणना के बाद, कांग्रेस के कांतिलाल, बीजेपी के भानु भूरिया के खिलाफ 2,002 मतों से आगे चल रहे हैं.

10:13 AM: केरल की सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) 2016 में एक सीट से अपनी स्थिति में सुधार करते हुए पांच विधानसभा सीटों में से दो जीतने के लिए तैयार है। Vattiyoorkkavu और Konni, जहां LDF उम्मीदवारों की स्थापना दोनों ने आधे रास्ते में आरामदायक नेतृत्व किया मार्क, विपक्षी यूडीएफ की सीट पर बैठे थे। हालांकि, सत्तारूढ़ मोर्चा अलप्पुझा जिले में अपनी बैठी अरूर सीट से पीछे चल रहा है। कांग्रेस उम्मीदवार शनिमोल उस्मान अरुर में 1500 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। 

10:09 AM: बाराबंकी में समाजवादी पार्टी (सपा) ने 5500 वोटों के साथ बाराबंकी की एक आरक्षित सीट जैदपुर सीट पर बढ़त बना ली है, जबकि बीजेपी की सहयोगी अपना दल प्रतापगढ़ में 3800 वोटों से आगे चल रही है.
10:07 AM: झाबुआ उपचुनाव बीजेपी के भानु भूरिया पीछे चल रहे हैं जबकि कांतिलाल भूरिया ने बढ़त बना रखी है.

10:01 AM: चित्रकोट उपचुनाव में दूसरे राउंड की गिनती खत्म , दूसरे राउंड के बाद कांग्रेस 1900 वोटों से आगे है.

9.49 AM: कांग्रेस के नोमान मसूद ने गंगोह, सहारनपुर निर्वाचन क्षेत्र में 4500 से अधिक मतों से बढ़त बनाए रखी है. 2019 के आम चुनावों में कैराना संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए बीजेपी के विधायक प्रदीप चौधरी के निर्वाचित होने के बाद गंगोह सीट खाली हो गई.

9.49 AM: बिहार में विकाशशील इंसान पार्टी ने बढ़त बना रखी है.

9.45 AM: तमिलनाडु के डिप्टी सीएम ओ पन्नीरसेल्वम ने मदुरै में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "एआईएडीएमके उपचुनाव (राज्य में) और हम दोनों सीटों पर आगे रहेंगे।"

9.44 AM: कानपुर में गोविंद नगर सीट से बीजेपी आगे, सहारनपुर में भी कांग्रेस आगे चल रही है.  

9.29 AM: पुडुचेरी में मिली कांग्रेस को पहली जीत.

9.25 AM: पुडुचेरी के कामराज नगर निर्वाचन क्षेत्र में, कुल वोट 24,296 थे. कांग्रेस के जॉन कुमार के पास पहले से ही 14,782 वोट हैं और उनके सीट से जीतने की संभावना है.

9.16 AM: BY Election Results 2019 Live रुझान: झाबुआ पहले राउंड के बाद कांग्रेस आगे

9. 10 AM: Nanguneri निर्वाचन क्षेत्र के AIADMK उम्मीदवार नारायणन कांग्रेस की 234 सीटों के मुकाबले 412 वोटों से आगे हैं. Nanguneri सीट पर 12 उम्मीदवार इसे लड़ते हुए देखेंगे, हालांकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी AIADMK के वी नारायणन और कांग्रेस के उम्मीदवार रूबी आर मनोहर हैं. विक्रवंडी में मतदाताओं की कुल संख्या लगभग 2.57 लाख है.

9. 02 AM: झाबुआ में बीजेपी- भानु भूरिया 199 वोटों से आगे.

8: 59 AM: रुझानों में रामपुर, गंगोह से सपा का आगे

8: 56 AM: प्रतापगढ़ में अपना दल के उम्मीदवार राजकुमार पाल ने अब बढ़त बना ली है और 103 मतों से आगे हैं। शुरुआती रुझानों के अनुसार, कांग्रेस कुछ सौ वोटों के साथ प्रतापगढ़ सीट पर आगे चल रही थी।

8: 42 AM: असम के उपचुनाव में शुरुआती रुझानों के अनुसार, राज्य की 4 में तीन सीटों पर बीजेपी आगे है जबकि एक सीट पर AIUDF को बढ़त हासिल है.

8: 37 AM: Vikravandi constituency, तमिलनाडू में 30 मिनट की देरी से शुरू हुई वोटिंग. बताया जा रहा है कि इवीएम को स्ट्रांगरुम से नहीं लाए गए थे.

8:23 AM: झाबुआ उपचुनावों: रुझानों में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया आगे.

8.17 AM: झाबुआ उपचुनाव की काउंटिंग शुरू. 

8.05 AM: चित्रकोट उपचुनाव में कांग्रेस के राजमन बेंजान आगे.

8.00 AM: उपचुनावों की मतगणना शुरू.

7:20 AM: उपचुनावों के लिए मतगणना 8 बजे शुरू हो जाएगी.

यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है. जिन सीटों के लिए चुनाव हुए, उसमें 9 बीजेपी और एक-एक सीट एसपी-बीएसपी के पास थीं. ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव और बीएसपी चीफ मायावती की कड़ी सियासी अग्निपरीक्षा होनी है. उत्तर प्रदेश की कुल 11 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए 46.66 प्रतिशत मतदान हुआ है.
उप्र में कुल 110 उम्मीदवार मैदान में हैं. सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर थे. घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं. गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे.

इन राज्‍यों में हुए थे उपचुनाव
गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव था. वहीं केरल की 5, पंजाब की 4, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 सीटों और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव संपन्‍न हुआ था.

उपचुनाव से जुड़ी सारी अपडेट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

Click Here to Check By Election Photo Gallery

गंगोह सीट से 25 राउंड की मतगणना में सपा की लीड