logo-image

हमारे पास बहुमत है, सरकार हम ही बनाएंगे, शरद पवार ने उद्धव ठाकरे के साथ प्रेस कांफ्रेंस में कहा

शरद पवार ने कहा, अजीत पवार का बीजेपी को समर्थन देने का फैसला उनका निजी फैसला था. एनसीपी का कोई विधायक या कार्यकर्ता बीजेपी के साथ नहीं जाएगा. पवार ने माना कि कुछ विधायक बीजेपी के साथ गए हैं. हम उनके खिलाफ एक्‍शन लेंगे.

Updated on: 23 Nov 2019, 01:17 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fadnavis) की सरकार बनने और एनसीपी नेता अजीत पवार (Ajit Pawar) के डिप्‍टी सीएम बनने से हतप्रभ शरद पवार (Sharad Pawar) ने दोपहर बाद करीब एक बजे प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान शरद पवार ने विधायकों को दी नसीहत कि उन्‍हें दल-बदल कानून मालूम होना चाहिए. शरद पवार ने कहा, महाराष्ट्र सरकार को लेकर अजित पवार का निर्णय एनसीपी के खिलाफ है. मैं आश्वस्त हूं कि पार्टी का कोई भी कार्यकर्ता बीजेपी के साथ नहीं जाएगा. अजित पवार का यह फैसला उनका व्यक्तिगत फैसला है, न कि पार्टी का. हालांकि उन्होंने माना कि कुछ विधायक बीजेपी की तरफ गए हैं.

यह भी पढ़ें : कौन हैं अजित पवार, जिन्होंने एक रात में पलट दी महाराष्ट्र की सियासी बाजी!

शरद पवार ने कहा, तीनों पार्टियों को साथ में प्रेस कांफ्रेंस करनी थी लेकिन अंतिम समय में कांग्रेस ने खुद को अलग कर लिया. उन्‍होंने यह भी कहा, तीनों दलों के मिलने से हमारे आंकड़े 170 तक पहुंच रहे थे. कुछ निर्दलीय विधायक भी हमारे साथ आए थे. शरद पवार ने कहा, हमें कोई जानकारी नहीं थी कि अजित पवार उप मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले हैं. हालांकि उन्होंने बताया कि 54 विधायकों के सिग्नेचर किया हुआ लेटर अजीत पवार के पास ही है. शरद पवार का मानना है कि देवेंद्र फड़णवीस की सरकार विधानसभा में अपना बहुमत नहीं साबित कर पाएगी.

शरद पवार ने यह भी कहा कि आज सुबह ही उन्हें राज्‍य में देवेंद्र फड़णवीस की सरकार बनने के बारे में जानकारी मिली. शरद पवार ने विधायकों को दी नसीहत कि विधायकों को दल-बदल कानून मालूम होना चाहिए. शरद पवार ने कहा, राज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने का समय दिया है, लेकिन मुझे यकीन है कि वे इसे साबित नहीं कर पाएंगे. उसके बाद हम तीन पार्टियां मिलकर सरकार बनाएंगी, जैसा हमने पहले तय किया था. महाराष्ट्र की सरकार पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि हमारे पास नंबर हैं और महाराष्ट्र में सरकार हम ही बनाएंगे. बीजेपी बहुमत नहीं साबित कर पाएंगी. 

यह भी पढ़ें : देश का नेता कैसा हो? अजित पवार जैसा हो, जानिए मार्कण्डेय काट्जू ने क्यों कही ये बात

शरद पवार के बाद NCP विधायक राजेंद्र शिंगेन ने कहा, अजीत पवार ने मुझे कुछ चर्चा करने के लिए बुलाया था और वहां से मुझे अन्य विधायकों के साथ राजभवन ले जाया गया. इससे पहले कि हम कुछ समझ पाते शपथ ग्रहण समारोह पूरा हो गया. मैं पवार साहब के पास गया और उनसे कहा कि मैं शरद पवार और राकांपा के साथ हूं.

दूसरी ओर, प्रेस कांफ्रेंस में शरद पवार के साथ आए उद्धव ठाकरे ने कहा, महाराष्ट्र की जनता पर फर्जिकल स्ट्राइक हुआ है. जो खेल चल रहा है वो पूरा देश देख रहा है.

उद्धव ठाकरे ने कहा, पहले EVM का खेल चल रहा था अब यह नया खेल है. इसके बाद से मुझे नहीं लगता कि चुनावों की भी जरूरत है. किसी को भी पता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने कब विश्वासघात किया और पीछे से हमला किया.