logo-image

50-50 फॉर्मूले पर अड़े शिवसेना के विधायक, उद्धव ठाकरे पर छोड़ा आखिरी फैसला

बीजेपी और शिवसेना मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर उलझी हुई हैं जिससे 24 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में गठबंधन को 161 सीट मिलने के बावजूद सरकार गठन को लेकर गतिरोध बना हुआ है

Updated on: 07 Nov 2019, 02:35 PM

मुंबई:

शिवसेना के विधायकों ने महाराष्ट्र में सरकार गठन पर आखिरी फैसला लेने का अधिकार बृहस्पतिवार को पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को सौंप दिया. ठाकरे की अध्यक्षता में उनके बांद्रा स्थित आवास 'मातोश्री' में हुई पार्टी के सभी विधायकों की बैठक में विधायकों ने दोहराया कि 'पदों और जिम्मेदारियों की समान साझेदारीट के फार्मूले को लागू किया जाएगा जिसपर लोकसभा चुनावों से पहले सहमति बनी थी. पार्टी विधायक शंभुराजे देसाई ने बैठक समाप्त होने के बाद संवाददाताओं को बताया, टशिवसेना विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित कर सरकार गठन के संबंध में अंतिम निर्णय लेने के लिए उद्धव ठाकरे को अधिकृत किया.

यह भी पढ़ेंमहाराष्ट्र का सियासी दंगल Live: NCP की मांग- BJP से गठबंधन तोड़े शिवसेना तो करेंगे विचार- सूत्र

देसाई ने इस बात से इनकार किया कि शिवसेना विधायकों के पाला बदलने के डर की वजह से उन्हें दक्षिण मुंबई के एक होटल में ठहराया जाएगा. शिवसेना अपने उस रुख पर कायम है कि लोकसभा चुनावों से पहले इस साल फरवरी में, यह तय हुआ था कि बीजेपी और पार्टी के बीच पदों और जिम्मेदारियों को साझा किया जाएगा. शिवसेना जहां मुख्यमंत्री पद को साझा करने पर जोर दे रही है वहीं बीजेपी ने इससे साफ इनकार कर दिया है. बीजेपी और शिवसेना मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर उलझी हुई हैं जिससे 24 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में गठबंधन को 161 सीट मिलने के बावजूद सरकार गठन को लेकर गतिरोध बना हुआ है. 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनावों में भाजपा को 105 सीटें, शिवसेना को 56, राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं. 

यह भी पढ़ें: समाज, सरकार, उद्योग और ज्ञान, इन चार पहियों पर देश के विकास की गाड़ी- पीएम मोदी

इस बीच शिवसेना के सभी विधायकों को होटल शिफ्ट कर दिया गया है. सभी विधायक मुंबई के बांद्रा इस्थित रंग शारदा होटेल में रहेंगे. जब तक सरकार नहीं बनती है तब तक सभी शिवसेना के विधायक और 8 निर्दलीय विधायक एक साथ रहेंगे. वहीं विधायकों के साथ बैठक के बाद शिवसेना ने कहा, हमारे सभी विधायक एकजुट हैं.