BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र में सियासी घमासान: शिवसेना को राज्यपाल ने दिया झटका, और समय देने से किया इनकार- Read More »

Maharashtra Election Results 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत, कांग्रेस पिछड़ी| Live Update

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 24, 2019 05:23:43 PM
Maharashtra Results 2019: आज 3237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला

Maharashtra Results 2019: आज 3237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला (Photo Credit : ANI )

मुंबई:  

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra Assembly Election 2019) में खड़े उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला आज हो जाएगा. 288 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को जनता ने 3,237 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम की कैद की थी, जिसके नतीजे आज आएंगे. इस चुनावी मैदान में कुल 3,237 उम्मीदवारों में से केवल 236 महिलाएं हैं और शेष 3,001 पुरुष हैं. महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 145 सीटों का है. भारतीय जनता पार्टी के सिंबल पर 164 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 14 प्रत्याशी सहयोगी दलों के हैं. जबकि इस बार शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 2014 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना और बीजेपी ने अलग-अलग चुनाव लड़े थे और क्रमश: 63 और 122 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Maharashtra Assembly Election Results Update (महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम 2019)

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस एनसीपी के निमंत्रण पर कहा कि मैं सत्ता के लिए कुछ भी नही करूंगा.  50-50 फॉर्मूला पर मीडिया के पूछने पर उद्धव ठाकरे ने गोलमोल जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि पुराना प्रेस कॉन्फ्रेंस निकाल कर देख लीजिए, पता चल जाएगा. 

महाराष्ट्र की भी सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझान आ गए हैं. 162 सीटों पर बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन आगे चल रहा है, इनमें बीजेपी 100 और शिवसेना 62 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जबकि कांग्रेस 39 और एनसीपी 54 सीटों आगे चल रही है. वहीं, 3 सीटों पर AIMIM और एक सीट पर राज ठाकरे की MNS आगे चल रही है.

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी को मिले जनादेश पर शरद पवार ने कहा कि जो भी निर्णय जनता ने दिया है उसे एनसीपी दिल से स्वीकारती है. एनसीपी और काँग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मिलकर काम किया उसका आभार मानता हूं. इस बार के चुनाव में मर्यादाओं को भी तोड़ा गया, जिस पर बाद में बात करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि सतारा की जनता का मैं शुक्रगुजर हूं कि उन्होंने श्रीनिवास पाटिल को मतदान किया. मैं वहां जाकर लोगों का धन्यवाद करूंगा. राज्य के सब इलाकों में मैं गया और युवाओं को एनसीपी से जोड़ा जिसका काफी फायदा मिला. आगे भी मैं इस अभी अभियान को और व्यापक तरीके से बढ़ाऊंगा. 220 का आंकड़ा जो रूलिंग पार्टी ने खुद के लिए रखी थी, लेकिन विपक्ष को इस बार जनता ने अच्छा सहयोग किया है. हम इसके आगे भी जाने की इच्छा रखते थे. 

उन्होंने आगे कहा कि इस चुनाव में हमने ये देखा कि सरकार बनाने के बाद अपने पैर हमेशा जमीन पर रखना चाहिए, लेकिन हमने ये देखा कि विपक्ष के दमन के लिए निचले स्तर पर गए. इसे जनता ने समर्थन नहीं दिया. सरकार बनाने को लेकर हम सब सहयोगी मिलकर सोचेंगे, लेकिन हमने ऐसा कुछ भी नहीं सोचा है. इस मौके पर शरद पवार के साथ प्रफुल पटेल भी मौजूद थे. शदर पवार ने आगे कहा कि शरद पवार की राजनीति खत्म हो गईं है अब ऐसा बोलने वाले लोगों को जनता ने जवाब दिया है और उन लोगों के पास बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं होगा, इसलिए वो ऐसा बोल रहे हैं. ईडी का दुरुप्रयोग या सत्ता का दुरुपयोग किया गया इसका नतीजा चुनाव में जनता ने दिया है. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना भले ही जीत हासिल कर लें, लेकिन शिवसेना बांद्रा ईस्ट सीट से हार गई जहां उद्धव ठाकरे का निवास स्थान मातोश्री स्थित है. यहां से कांग्रेस के जीशान सिद्दीकी ने मेयर विश्वनाथ महादेश्वर को हराया है.

महाराष्ट्र में इन उम्मीदवारों ने मारी बाजी. दहिसर से मनीषा चौधरी (बीजेपी), बोरीवली से सुनील राणे (बीजेपी), कांदिवली ईस्ट से अतुल भातखलकर (बीजेपी), बांद्रा वेस्ट से आशीष शेलार (बीजेपी), विले पार्ले से पराग अलवणी (बीजेपी),  घाटकोपर ईस्ट से पराग शाह (बीजेपी), शिवडी से अजय चौधरी (शिवसेना), बेलापुर से मंदा महात्रे (बीजेपी), नांदूरबार से विजय कुमार गाविट (बीजेपी), शिंदखेड़ा से राजकुमार बडोले (बीजेपी), बारामती से अजित पवार (एनसीपी), हडपसर से चेतन तापे (बीजेपी), नवापुर से शिरीष नायक (कांग्रेस), तासगांव से सुमन पाटिल (एनसीपी), मढ़ा से बबनराव शिंदे  (एनसीपी), मालाबार से मंगल प्रभात (बीजेपी), घाटकोपर वेस्ट से रामकदम (बीजेपी), मानखुर्द से आबू आजमी (समाजवादी पार्टी), पुणे से मुक्ता (बीजेपी), भोकर से अशोक चव्हाण (कांग्रेस) और सांगली से डॉ. विश्वजीत कदम (कांग्रेस) ने जीत दर्ज कर ली है.

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. नासिक की सभी 9 सीटों का परिणाम जारी हो गया है. एनसीपी ने 5 सीटों पर, बीजेपी ने 3  और कांग्रेस ने 1 सीटों पर बाजी मारी है. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को पूर्व बहुमत मिल रही है तो वहीं कांग्रेस चौथे नंबर की पार्टी हो गई है. एनसीपी तीसरे नंबर पर है. 12.50PM: धुले शहर सीट से कांग्रेस-राकांपा के समर्थन के साथ चुनाव लड़ने वाले अनिल गोटे चुनाव जीते. अनिल गोटे ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया था.

महाराष्ट्र में नंदूरबार मध्य सीट से विजय कुमार गावित (बीजेपी), बोरिवली सीट से सुनील राणे (बीजेपी), कुर्ला सीट से मंगेश कुंडालकर (शिवसेना), माढ़ा सीट से बब्बन शिंदे (एनसीपी) पलूस काड़ेगांव सीट से विशवजीत कदम (कांग्रेस) ने जीत दर्ज कर ली है. शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि मैं उद्धव जी से मिलने जा रहा हूं. नम्बर इतना बुरा भी नहीं है. ऐसा कभी-कभी होता है. हां, हम गठबंधन के साथ रहेंगे. हम 50-50 फार्मूले पर सहमत हुए हैं.

11.20 बजे: महाराष्ट्र चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार, भाजपा ने 101 सीट, शिवसेना ने 64, NCP ने 52 और कांग्रेस ने 39 सीटों पर बढ़त बनाई है. 11 बजे: महाराष्ट्र चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार, भाजपा ने 99 सीट, शिवसेना ने 60, NCP ने 48 और कांग्रेस ने 40 सीटों पर बढ़त बनाई है.

महाराष्ट्र में बीजेपी के 6 मंत्री पीछे चल रहे हैं. बीड परली से मंत्री पंकजा मुंडे, पुणे मावल से राज्य मंत्री बाला भेगड़े, यवतमाल से मंत्री मदन येरावर. जामखेड़ अहंदनगर से मंत्री राम शिंदे कर्जत, डोम्बिवली ठाणे से राज्य मंत्री रविन्द्र चौहान और औरंगाबाद से मंत्री अतुल सावे पीछे चल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के बड़े नेता सातारा कराड दक्षिण से पूर्व सीएम पृथ्वीराज चौहान, सोलापुर सेंट्रल से प्रणीति शिंदे, मुंबई कोलाबा से भाई जगताप और लातूर औसा से बसवराज पाटिल पीछे चल रहे हैं.

शिर्डी से राधाकृष्ण विखे पाटील 23000 वोट, नागपुर से देवेंद्र फडणवीस 11000 वोट, वर्ली से आदित्य ठाकरे 16000 मतों से तो बारामती से शरद पवार के भतीजे अजित पवार 35000 मतों से आगे चल रहे हैं. कराड दक्षिण विधानसभा सीट से पृथ्वीराज चव्हाण 1617 वोट से आगे चल रहे हैं. कोलाबा सीटे से बीजेपी को बंपर वोट से जीत का भरोसा है. नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम देवेंद्र फडणवीस दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद आगे चल रहे हैं.

पुणे की कॅन्टोन्मेंट विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काउंटिंग रोक दी है. बताया जा रहा है कि कुछ ईवीएम सील न होने के कारण दूसरे राउंड में ही काउंटिंग रोक दी है. वहीं, सातारा से उदयनराजे भोसले 30, 000 मतों से पीछे चल रहे हैं. महाराष्ट्र चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार, भाजपा ने 75 सीटों पर, शिवसेना ने 47, NCP ने 43 और अन्य ने 65 सीटों पर बढ़त बनाई.

बीजेपी के कोलाबा उम्मीदवार राहुल नरवेकर ने कहा कि  बीजेपी-शिवसेना मिलकर महाराष्ट्र में 220 से अधिक सीटें जीतेंगी. महाराष्ट्र में हाय प्रोफ़ाइल सीट में शिवतारे, शरद सोनवणे, दिलीप सोपल, वैभव पिचड, उदयनराजे भोसले, प्रणिती शिंदे, रोहिणी खडसे, पंकजा मुंडे अभी तक पीछे चल रहे हैं. 9.59 बजे बीजेपी और शिवसेना-175, कांग्रेस और एनसीपी-78 और अन्य 35 सीटों पर आगे हैं. इस हिसाब से महाराष्ट्र में देवेंद्र सरकार वापसी करती नजर आ रही है.

राज्य में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत के आंकड़े से भी ज्यादा 212 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं बीजेपी ने अपने लिए 144 सीटों का आंकड़ा जोड़ा है. चुनाव कराकर लौटे बीजेपी के एक राष्ट्रीय पदाधिकारी ने अपने आंतरिक सर्वे के हवाले से कहा कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस-राकांपा गठबंधन कहीं टिका नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर पार्टी अकेले दम पर बहुमत पाती है तो भी गठबंधन सहयोगियों को भागीदारी मिलेगी.

विधानसभा चुनाव के परिणाम आने से एक दिन पहले बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपनी पत्नी के साथ उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र केदारनाथ धाम में बाबा भोले शंकर के दर पर पहुंचे थे और उनकी पूजा की थी. रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने इस बात की पुष्टि की, लेकिन साथ ही उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का यह निजी दौरा था, जिसके बारे में जिला प्रशासन को पहले से कोई सूचना नहीं थी.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra Assembly Election 2019) के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है. रुझानों में बीजेपी ने अकेले 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. शिवसेना ने भी हाफ सेंचुरी लगा दी है. रुझानों में कांग्रेस काफी पीछे चल रही है, इस पार्टी को एनसीपी ने भी पीछे छोड़ दिया है.

First Published: Oct 24, 2019 06:23:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो