logo-image

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद तेज, आज कांग्रेस-NCP के नेताओं से मिलेंगे राज्यपाल

ये खबर ऐसे समय में सामने आई है जब सोमवार को एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर मौजूदा सियासी हालातों पर चर्चा की थी

Updated on: 05 Nov 2019, 12:31 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद अब तेज होती दिख रही है. दरअसल बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी वेट एंड वॉच के थेल के बीच आज यानी मंगलवार को एनसीपी और कांग्रेस नेताओं का डेलीगेशन महाराष्ट्र के राज्यपाल राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात करेगा. ये मुलाकात शाम 6 बजे मुंबई स्थित राजभवन में होगी. इससे पहले सोमवार को शिवसेना नेता संजय राउत और रामदास कदम ने राज्यपाल से मुलाकात की थी. 

बता दें, ये खबर ऐसे समय में सामने आई है जब सोमवार को एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर मौजूदा सियासी हालातों पर चर्चा की थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दोनों नेताओं के बीच शिवसेना को समर्थन देने पर भी लंबी चर्चा हुई. 

यह भी पढ़ें: CBI की देशभर में 169 जगहों पर छापेमारी जारी, 7000 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का मामला

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एनसीपी शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के लिए तैयार है. कांग्रेस उन्हें बाहर से समर्थन देगी. उन्होंने कहा, हमने सरकार बनाने के लिए वही फॉर्मूला तय किया है जो बीजेपी-शिवसेना ने 1995 में तय किया था. इस रिपोर्ट के मुताबिक बताया ये भी जा रहा है कि कांग्रेस के ही एक नेता को विधानसभा में स्पीकर बनाया जा सकता है. एनसीपी नेता ने ये भी बताया है कि इस गठबंधन में मुख्यमंत्री शिवसेना से और उप मुख्यमंत्री एनसीपी से हो सकता है.

बता दें, इससे पहले सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने ये कह दिया था कि ' हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है. हमारे पास संख्या नहीं है. बीजेपी और उसकी सहयोगी शिवसेना के पास संख्या है. सरकार बनाने की जिम्मेदारी उनकी है.' सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद एनसीपी चीफ शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. शरद पवार ने कहा, 'ज्यादा कहने को नहीं है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया जी से मिला. मुलाकात के दौरान एके एंटनी भी थे. मैंने उन्हें महाराष्ट्र के बारे में जानकारी दी. हमने देखा है कि शिवसेना ने बीजेपी के खिलाफ एक कठोर स्टैंड लिया है वो कह रहे हैं कि उनके नेतृत्व में सरकार बनेगी. हालांकि ये उनका आंतरिक मामला है.'

यह भी पढ़ें: जल्द दूर होगा महाराष्ट्र पर लगा ग्रहण, हमारा मुख्यमंत्री लेगा शपथ, शिवसेना नेता संजय राउत का दावा

वहीं दूसरी सरकार बनाने को लेकर शिवसेना भी आत्मविश्वा से भरी नजर आ रही है. शिवसेना नेता संजय राउत ने एक बार फिर दावा किया है कि महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा. उन्होंने कहा, शिवसेना की लड़ाई सच्चाई, न्याय और अधिकारों के लिए है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री 'हमारा होगा.' सोमवार को राज्यपाल से मुलाकात करने पर उन्होंने कहा, महाराष्ट्र की राजनीतिक परिस्थिति को लेकर कल हमारी बातचीत राज्यपाल से हुई. महाराष्ट्र में फोग नही है.सब कुछ क्लियर है.सरकार में शामिल होने को लेकर उद्धव ठाकरे फैसला करेंगे.

उन्होंने कहा, महाराष्ट्र का निर्णय महाराष्ट्र में ही होगा.किस पार्टी में क्या चल रहा है, उससे हमे क्या लेना देना. शरद पवार के रुख के बारे में उन्होंने बताया कि शरद पवार ने आधिकारिक तौर पर कुछ नही कहा है.सोनिया गांधी और पवार के बीच बैठक में क्या हुआ, हमे उसकी जानकारी नहीं. शिवसेना वेट एंड वाच की भूमिका में है फिलहाल.