logo-image

चुनाव की घोषणा हो गई और बीजेपी-शिवसेना बड़ा भाई-छोटा भाई पर अटकीं

शिवसेना का कहना है कि वो अभी भी 50-50 के फार्मूले पर है और जिस तरह से लोकसभा चुनाव में 50-50 का फॉर्मूला था, वही इस बार के विधानसभा चुनाव में भी जारी रहेगा.

Updated on: 21 Sep 2019, 01:28 PM

नई दिल्‍ली:

शिवसेना का कहना है उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री के बीच चर्चा हो गई है. अब कल अमित शाहजी आएंगे, जिसमे सीट शेयरिंग को लेकर फैसला लिया जाएगा. शिवसेना का कहना है कि वो अभी भी 50-50 के फार्मूले पर है और जिस तरह से लोकसभा चुनाव में 50-50 का फॉर्मूला था, वही इस बार के विधानसभा चुनाव में भी जारी रहेगा. आज चुनाव की घोषणा हो गई है और शिवसेना पूरी तरह चुनाव के लिए तैयार है. शिवसेना का कहना है कि मुख्‍यमंत्री गठबंधन का ही होगा. BJP और शिवसेना में बड़े भाई और छोटे भाई की भूमिका में कौन होगा इस सवाल पर राउत ने कहा कि शिवसेना और बीजेपी दोनो जुड़वे भाई की तरह हैं. इसमें न कोई बड़ा होगा और न कोई छोटा.

यह भी पढ़ें : बज गया बिगुल, महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के बारे में यहां जानें सब कुछ

दूसरी ओर, महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही बीजेपी मुख्यालय में बैठक शुरू हो गई है. बैठक की अध्‍यक्षता बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हैं. बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, महासचिव अरुण सिंह मौजूद हैं. बैठक में चुनाव के दौरान आर्थिक मंदी पर विपक्ष से निबटने की रणनीति पर भी चर्चा की जा रही है.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्‍ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्‍यों में एक साथ 21 अक्‍तूबर को चुनाव होंगे. 24 अक्‍तूबर को मतों की गिनती की जाएगी. 27 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा तो 4 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख होगी.

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को होंगे चुनाव और 24 को होगी काउंटिंग

CEC सुनील अरोड़ा ने बताया, महाराष्‍ट में 288 सीटों के लिए चुनाव होंगे तो हरियाणा में 90 सीटों के लिए. महाराष्‍ट्र में इस बार 8.9 करोड़ वोटर हैं, वहीं हरियाणा में एक करोड़ 24 लाख वोटर हैं. महाराष्‍ट्र में 1.8 लाख ईवीएम का इस्‍तेमाल होगा. हरियाणा में 2 नवंबर और महाराष्‍ट्र में 9 नवंबर को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. चुनाव की घोषणा के साथ ही आज शनिवार से ही दोनों राज्‍यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. अब इन राज्‍यों में नई योजनाओं की घोषणा नहीं हो सकेंगी.