logo-image

महाराष्ट्र चुनाव : बीजेपी ने की वीर सावरकर को भारत रत्‍न देने की वकालत, संकल्‍प पत्र जारी

मंगलवार को बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी के संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारतरत्न देने के साथ ही पांच साल में एक करोड़ नौकरियों को भी वादा किया गया है. इसके साथ ही महाराष्ट को सूखा मुक्त बनाने का वादा किया गया है.

Updated on: 15 Oct 2019, 12:41 PM

मुम्मई:

मंगलवार को बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी के संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारतरत्न देने के साथ ही पांच साल में एक करोड़ नौकरियों को भी वादा किया गया है. इसके साथ ही महाराष्ट को सूखा मुक्त बनाने का वादा किया गया है. ग्रामीण इलाकों में 30 हजार किलोमीटर सड़क और महाराष्ट्र में हर बेघर को मकान देने का भी वादा किया गया है.

बीजेपी सावरकर को देगी भारत रत्न
मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने संकल्प पत्र जारी किया. इसमें वीर सावरकर को भारत रत्न दिलाने का भी वादा किया है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र सरकार से ये मांग करेगी कि वीर सावरकर को भारत रत्न दिया जाए. वीर सावरकर के अलावा बीजेपी के संकल्प पत्र में सावित्री बाई फुले और ज्योति राव फुले को भी भारत रत्न दिलाने का वादा किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Maharashtra assembly elections 2019: इस कारण से शरद पवार को सता रही पश्चिम महाराष्ट्र की चिंता

संकल्प पत्र में ये वादे

  • मराठवाड़ा वाटर ग्रिड महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से 11 बांधों को आपस में जोड़कर संपूर्ण मराठवाड़ा को पाइप लाइन से आपूर्ति कराई जाएगी.
  • आने वाले पांच सालों में महाराष्ट्र को सूखे से मुक्त बनाया जाएगा.
  • कृष्णा कोयना व अन्य नदियों में बाढ़ के कारण बह जाने वाले अतिरिक्त पानी को पाश्चिम महाराष्ट्र के स्थायी सूखे भाग में ले जाया जाएगा.
  • आने वाले 5 सालों में कृषि में लगने वाली बिजली को सौर ऊर्जा पर आधारित करके किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली पहुंचाई जाएगी.
  • पश्चिम से बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी की घाटी से रुकवाकर मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त भाग में पहुंचाया जाएगा.
  • अगले पांच सालों में 1 करोड़ नौकरियों का निर्माण किया जाएगा. 1 करोड़ परिवारों को महिला बचत समूह से जोड़कर रोजगार के विशेष अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • 2022 तक प्रत्येक घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाएगा. मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.
  • राज्य की सभी सड़कों की स्थायी मरम्मत और देखभाल के लिए स्वतंत्र तंत्र का निर्माण किया जाएगा और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से सभी बस्तियों को 12 महीने चलने वाली सड़कों से जोड़ा जाएगा.
  • भारत नेट और महाराष्ट्र नेट के माध्यम से संपूर्ण महाराष्ट्र को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा. प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और महात्मा फुले जन आरोग्य योजना से कोई भी वंचित न रहे यह सुनिश्चित किया जाएगा.