logo-image

MP Election: सोशल मीडिया पर BJP-Cong के बीच सियासी जंग के इन सिपाहियों को क्‍या जानते हैं आप

हर किसी के हाथ में स्मार्ट फ़ोन है. फेसबुक (Facebook), ट्वीटर (Twitter), वाट्सएप (Whatsapp) जैसी साइटों पर वोटर हमेशा ऑलाइन है.

Updated on: 23 Nov 2018, 10:31 AM

भोपाल:

आज का दौर सोशल मीडिया का है. हर किसी के हाथ में स्मार्ट फ़ोन है. फेसबुक (Facebook), ट्वीटर (Twitter), वाट्सएप (Whatsapp) जैसी साइटों पर वोटर हमेशा ऑलाइन है. ऐसे में राजनितिक पार्टियां भी सोशल मीडिया (Social Media) का भरपूर इस्तेमाल करती है. मध्य प्रदेश में भी बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही सोशल मीडिया पर चुनावी लड़ाई लड़ रहे हैं. CM शिवराज सिंह चौहान हों या कमलनाथ हर कोई अपनी बात सोशल मीडिया पर ही रखता है. पीसीसी चीफ कमलनाथ (Kamalnath) तो रोज़ाना ही एक सवाल मुख्यमंत्री शिवराज से पूछते हैं. कोई Viedo Viral कर रहा है तो कोई अपने क्षेत्र में विकास को ठेंगो दिखाने वाली तस्‍वीरें पोस्‍ट करके शिवराज सिंह सरकार को घेर रहा है.

यह भी पढ़ें ः CM शिवराज सिंह चौहान के गढ़ में अरुण यादव पर क्‍यों भड़की Public

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब गिनती के दिन रह गए हैं.कमलनाथ के मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बनने के बाद ही कांग्रेस में प्रवक्ताओं की नयी टीम बनायीं गयी. उधर बीजेपी पहले से है चुनाव को देखते हुए बूथ स्तर तक अपनी समितियां गठित कर चुकी थी.

यह भी पढ़ें ः राहुल गांधी के 'मंदिर परिक्रमा' पर कहीं भारी न पड़ जाए कमलनाथ का VIDEO

मगर दोनों ही पार्टी जानती है की आने वाले चुनाव में सोशल मीडिया का कितना महत्व है. आज प्रधानमंत्री मोदी से लेकर राहुल गाँधी तक हर कोई अपने मन की बात सोशल मीडिया पर ही करता है. वही दूसरी और मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस नेता कमलनाथ और मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान सोशल मीडिया पर ही एक दूसरे पर निशाना साधते है.


इस तरह लड़ रही है बीजेपी 

चुनाव की घोषणा के बाद से ही बीजेपी का आईटी सेल ने भी बूथ स्तर पर आईटी सेल के कार्यकर्त्ता को कमान सौंप दी है. अब आपको बताते हैं कि  बीजेपी के आईटी सेल ने प्रदेश भर में क्या तैयारियां की है.

  • हर ज़िले में बीजेपी ने 11 लोगों की आईटी टीम गठित की है.
  • 836 मंडल में 6 लोगो की टीम गठित की है.
  • यही नहीं 65 बूथ पर एक आईटी सेल का कार्यकर्त्ता नियुक्त किया जा चुका है.

BJP के सोशल मीडिया सेल के प्रभारी शिवराज सिंह डाबी का कहना है की बीजेपी ने सोशल मीडिया पाए पूरी तरह तैयारी कर ली है. हर ज़िले में बीजेपी ने 11 लोगों की आईटी टीम गठित की है.836 मंडल में 6 लोगोa की टीम गठित की है 65 बूथ पर एक आईटी सेल का कार्यकर्त्ता नियुक्त किया जा चुका है. हम हर कांग्रेस नेता की ट्वीट की मॉनिटरिंग करते है. रिसर्च करके उन्हें जवाब भी देते हैं.

यह भी पढ़ें ः वोट के लिए कुछ भी करेगा, नेताओं के अजब-गजब रंग, कोई मांग रहा दूध तो कोई धो रहा बर्तन

यही नहीं बीजेपी आईटी सेल कांग्रेस के हर नेता के सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र रखते है. जब भी कोई बीजेपी के बड़े नेता मध्य प्रदेश के किसी भी ज़िले में जाते हैं तो हर ज़िले के कई कार्यकर्ता उनको Facebook पर लाइव करते हैं. कार्यकतार्ओं को फेसबुक लाइव की ट्रेनिंग भी दी गयी है. 

ऐसे लड़ रही है कांग्रेस

कमलनाथ में अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस की पूरी टीम ही बदल दी गयी. इसी क्रम में कांग्रेस ने नए अध्यक्ष और कार्यकारणी बनाने के बाद कांग्रेस ने इंदौर के डॉक्टर धर्मेन्द्र बाजपेेई को मप्र कांग्रेस कमेटी के आईटी सेल का प्रदेश अध्यक्ष बनाया मगर उन्हें भी दो महीने बाद हटा दिया गया. फ़िलहाल अभय तिवारी को कमान सौंपी गयी है. कांग्रेस ने भी जिला स्‍तर पर कमेटियां गठित की है.

VIDEO : सत्ता का सेमीफाइनल : भोपाल में बीजेपी-कांग्रेस की सीधी टक्कर, MP की सियासत पर बड़ी बहस

  • मप्र कांग्रेस की आईटी सेल द्वारा प्रदेश में ट्रेनिंग कैंपेन चलाया गया. इसके तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले में कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया के बारे में ट्रेनिंग दी गयी.
  • कार्यकर्ताओं को बताया कि कैसे वे अपनी बात सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता तक पहुंचा सकते है।
  • बीजेपी सरकार की नाकामी को वाहट्स अप , फेसबुक और ट्विटर के ज़रिये लोगो तक पहुंचाने का काम भी कांग्रेस के सभी नेताओ और कार्यकर्ताओ को दिया गया.
  • कार्यकर्ताओं को वाट्सएप, फेसबुक के साथ ही ट्विटर पर भी सक्रिय रहने के संबंध में ट्रेंड किया गया.

यह भी पढ़ें ः बढ़ने के बाद भी बिहार के MLAs को इन राज्‍यों से भी कम मिलती है सैलरी, देखें पूरी लिस्‍ट

मप्र कांग्रेस कमेटी के आईटी सेल का प्रदेश अध्यक्ष अभय तिवारी का कहना है की हमने सोशल मीडिया के माध्यम से बीजेपी की नाकामी जनता के सामने रखी है. कमलनाथ के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस में कई तरह के अहम बदलाव हुए है. या यूँ कहे की कांग्रेस में जान फुंकने का काम कमलनाथ ने किया है. 

Twitter पर कौन कितना ताकतवर

  • मध्य प्रदेश कांग्रेस के ट्विटर पर 174 K FOLLOWERS हैं.
  • मध्य प्रदेश बीजेपी के 278. 5 k Followers हैं.
  • कमलनाथ के ट्विटर पर 115 K followers हैं.
  • CM शिवराज के 4.9 M followers हैं