logo-image

Jharkhand Poll: पहले चरण के चुनाव में नक्सली फेल, लोकतंत्र प्रथम श्रेणी में पास

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा की कुल 81 सीटों में से 13 सीटों के लिए शनिवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ. इन 13 सीटों के लिए 64.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

Updated on: 01 Dec 2019, 08:12 AM

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा की कुल 81 सीटों में से 13 सीटों के लिए शनिवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ. इन 13 सीटों के लिए 64.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. चतरा में 56.59, गुमला में 67.3, बिशुनपुर में 69.8, लोहरदगा में 71.47, मनिका में 62.66, लातेहार में 67.2 पांकी में 64.1, डाल्टेनगंज में 63.9, विश्रामपुर में 61.6, छत्तरपुर में 62.3, हुसैनाबाद में 60.9, गढ़वा मे 66.04 और भवनाथपुर सीट के लिए 67.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि इन 13 सीटों के हुए मतदान को लेकर कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली. सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पहले चरण में हुए मतदान को लेकर विस्तृत जानकारी दी.

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे के लिए दूसरी परीक्षा आज, ओपन वोटिंग से विस अध्यक्ष चुनाव की होगी मांग

मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर किया मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण के चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए थे. इस चरण की पूरी चुनावी प्रक्रिया के संचालन की लगातार और गहनता के साथ निगरानी की जा रही थी. इस चरण में ज्यादातर नक्सल प्रभावित इलाके होने की वजह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया.

कुल 189 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

विनय कुमार चौबे ने बताया कि पहले चरण के चुनाव को लेकर 9973 सेवा मतदाताओं के लिए ईटीपीबीएस से 9973 पोस्टल बैलेट इश्यू किए गए थे. इस चरण में 13 सीटों के लिए कुल 189 प्रत्याशियों में से 174 पुरुष और 15 महिला प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में लॉक हो चुकी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण के चुनाव को लेकर 13 सामान्य प्रेक्षक, 7 व्यय प्रेक्षक, 6 पुलिस प्रेक्षक और 548 माइक्रो ऑब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए थे, वहीं 4892 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए लगभग 20 हजार मतदान कर्मी नियुक्त किए गए थे.

हेलीकॉप्टरों से वापस लाए जाएंगे मतदान कर्मी

उन्होंने बताया, पहले चरण में 1269 मतदान केंद्रों पर पहुंचने हेतु मतदानकर्मियों को मतदान दिवस के दो दिन पहले रवाना किया गया था. यह 1269 मतदान केंद्र 1226 मतदान केंद्र भवनों में अवस्थित था. वहीं 6 जिलों में दुर्गम क्षेत्रों में अवस्थित 203 मतदान केंद्रों पर 448 मतदानकर्मियों को हेलीड्रॉपिंग के माध्यम से पहुंचाया गया. मतदान के बाद दूसरे दिन इन मतदान कर्मियों को सुरक्षित लाने के लिए पांच हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः आप विधायक का दावा पंजाब में 40 कांग्रेस MLA 'आप' के संपर्क में, गिरा सकते हैं सरकार

मतदाताओं को जागरुक करने के लिए चला स्वीप कार्यक्रम

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण के सभी 4892 मतदान केंद्रों पर चुनाव पाठशाला का गठन किया जा चुका था. इसके साथ मतदाताओं को जागरुक करने के लिए स्टेट आईकॉन के द्वारा प्रचार-प्रसार किया गया. आकाशवाणी के माध्यम से रेडियो जिंगल, एल.ई.डी वाहन के साथ-साथ सिनेमा हॉल और टीवी चैनलों के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरुक करने के लिए प्रचार-प्रसार किया गया. ईवीएम तथा वीवीपैट के इस्तेमाल को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर मतदातों को जानकारी दी गई. चुनाव से संबंधित सभी सूचनाएं प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया यथा-फेसबुक, ट्विटर, व्हॉट्स एप्प और इंस्टाग्राम के द्वारा दी गई. इसके अतिरिक्त jhargov.tv के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग भी किया गया.

यह वीडियो देखेंः