logo-image

Jharkhand Poll : झामुमो से बीजेपी में आए कुणाल सारंगी बहरागोड़ा सीट से लड़ रहे हैं चुनाव, जानें इनके बारे में

कुणाल सारंगी को इस बार बीजेपी ने झारखंड की बहरागोड़ा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है. 2014 में वह सक्रिय राजनीति में आए और झामुमो के टिकट पर चुनाव लड़ा.

Updated on: 14 Nov 2019, 05:03 PM

रांची:

कुणाल सारंगी को इस बार बीजेपी ने झारखंड की बहरागोड़ा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है. 2014 में वह सक्रिय राजनीति में आए और झामुमो के टिकट पर चुनाव लड़ा. उन्होंने इस चुनाव में जीत हासिल की. कुणाल षड़ंगी 23 अक्टूबर 2019 को झामुमो छोड़कर बीजेपी में आए थे. उन्हें आदर्श युवा विधायक के पुरस्कार से भी नवाजा गया. उनके पिता डॉ दिनेश षड़ंगी झारखंड के पहले स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं. कुणाल सारंगी झारखंड राज्य के एक युवा राजनेता हैं.

उन्होंने सीपीए सम्मेलन, गोवा, विजाग और उदयपुर में व्हिप सम्मेलन, और नई दिल्ली में राष्ट्रीय विधान सम्मेलन में झारखंड विधान सभा का प्रतिनिधित्व किया. कुणाल ने अपनी स्कूली शिक्षा बहरागोड़ा के सरकारी स्कूलों से की. बाद में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), जमशेदपुर से स्नातक किया.

उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट स्कूल (एलयूएमएस) से एमबीए की पढ़ाई पूरी की. नेतृत्व पर एक कार्यकारी कार्यक्रम के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भी भाग लिया. वह ब्रिटिश युवा आयोग द्वारा 2016 में ग्रेट ब्रिटेन के अध्ययन दौरे के लिए चुने गए. 12 युवा भारतीय राजनीतिक नेताओं में से एक थे.