logo-image

Jharkhand Results 2019: SC वर्ग के लिए रिजर्व 9 सीटों की क्या है स्थिति, जानें

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर मतगणना जारी है. बीजेपी ने पिछले चुनाव में सामान्य वर्ग की 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि इस बार वह 18 सीटों पर आगे चल रही है.

Updated on: 23 Dec 2019, 03:07 PM

नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर मतगणना जारी है. बीजेपी ने पिछले चुनाव में सामान्य वर्ग की 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि इस बार वह 18 सीटों पर आगे चल रही है. रूझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है. यह गठबंधन राज्य की कुल 81 विधानसभा सीटों में से 40 सीटों पर आगे चल रहा है. अब यह लगभग तय हो चुका है कि हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे.

यह भी पढ़ें: झारखंड में BJP को न 'राम' का मिला साथ न 'धारा 370' आई काम

कुल 9 सीट एससी के लिए रिज़र्व है

बात करें एससी वर्ग की तो इसके लिए कुल 9 सीटें रिजर्व हैं. इन 9 सीटों में से जेएमएम 2 सीटों पर लीड कर रही है. पिछली बार इन 2 सीटों में से एक पर आजसू और एक पर जेवीएम जीती थी. बीजेपी 2 सीटों पर लीड कर रही है ,पिछली बार बीजेपी 5 सीटों पर जीती थी. वहीं आरजेडी 3 सीटों पर लीड कर रही है , इन तीनों ही सीटों पर पिछली बार बीजेपी जीती थी ,पिछली बार आरजेडी एक भी सीट नहीं जीत पायी थी. आजसू एक सीट पर लीड कर रही है, पिछली बार आजसू ने एक सीट ही जीती थी.जेवीएम एक सीट पर लीड कर रही है , पिछली बार जेवीएम 3 सीटों पर जीती थी.

वहीं दुसरी तरफ झारखंड विधानसभा सीट के रुझानों में भले ही कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा हो लेकिन झारखंड चुनाव में राहुल गांधी का जादू नहीं चला. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने विधानसभा चुनाव में जिन 6 सीटों पर प्रचार किया उसमें से चार सीटों पर कांग्रेस गठबंधन पीछे चल रहा है. राहुल गांधी ने पांच और प्रियंका गांधी ने एक सीट पर प्रचार किया था.

यह भी पढ़ें: सीएम रघुबर दास का बड़ा बयान- झारखंड में फिर से बीजेपी के नेतृत्व में सरकार बनेगी

पांच सीटों पर राहुल गांधी ने किया प्रचार

राहुल गांधी ने राजमहल, महागामा, बड़कागांव, कांके और सिमडेगा सीट पर प्रचार किया. वहीं प्रियंका गांधी ने पाकुड़ सीट के लिए प्रचार किया. पाकुड़ और बड़कागांव सीट को छोड़ दें तो कांग्रेस गठबंधन सभी सीटों पर पीछे चल रहा है. इन सभी सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं. बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है.

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर जारी मतगणना के बीच मुख्यमंत्री रघुबर दास ने राज्य में फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि हम न केवल जीत रहे हैं, बल्कि हम राज्य में भाजपा के नेतृत्व में सरकार भी बनाएंगे. जमशेदपुर पूर्व सीट से बीजेपी उम्मीदवार दास ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सरयू राय को लेकर कहा कि सरयू राय से कोई नुकसान नहीं है. मुझे अब तक वह वोट नहीं मिले, जो मेरे लिए दिए गए हैं.