logo-image

Jharkhand Poll: पहले चरण में इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला करेंगे वोटर्स

Jharkhand Poll: झारखंड की कुल 81 विधानसभा सीटों पर कल (शनिवार) से 20 दिसंबर के बीच 5 चरणों में चुनाव होने वाला है. जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

Updated on: 30 Nov 2019, 06:54 AM

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड की कुल 81 विधानसभा सीटों पर आज से 20 दिसंबर के बीच 5 चरणों में चुनाव होने वाला है. जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. पहले चरण में जिन 13 सीटों के लिए आज वोटिंग होने जा रही है, उसमें लोहरदागा, भवनाथपुर, चतरा, पांकी, डाल्टनगंज, गुमला, हुसैनाबाद, गढ़वा, बिष्णूपुर, मनिका, लातेहार, बिश्रामपुर और छतरपुर सीटें शामिल हैं. पहले चरण में कुल 189 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. जिनकी किस्मत का फैसला 37,83,055 मतदाता करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll 1st phase: जानिए किस सीट पर कितने उम्मीदवार हैं चुनावी अखाड़े में

अगर इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो उनमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री एवं 136 करोड़ रुपये के दवा घोटाले के आरोपी बीजेपी नेता भानु प्रताप शाही शामिल हैं. इसके अलावा शिक्षिका की हत्या के आरोपी बीजेपी उम्मीदवार शशि भूषण मेहता, कांग्रेस के चंद्रशेखर दुबे और बीजेपी के सुखदेव भगत भी चुनावी मैदान में खड़े प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं. पहले चरण की सभी 13 सीटों पर इन दिग्गजों समेत कुल 189 उम्मीदवारों की किस्मत शनिवार को ईवीएम में कैद हो जाएगी.

इस चरण में सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार भवनाथपुर सीट से है, जबकि चतरा सीट पर सबसे कम 9 प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में उतरे हैं. इसके अलावा गुमला सीट पर 12, बिशुनपुर सीट पर 12, लोहरदगा सीट पर 11, मनिका सीट पर 10, लातेहार सीट पर 11, पांकी सीट पर 15, डाल्टेनगंज सीट पर 15, विश्रामपुर सीट पर 19, छतरपुर सीट पर 12, हुसैनाबाद सीट पर 19 और गढ़वा सीट पर 16 उम्मीदवार मैदान में हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बना रोजगार और व्यापार

उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव में इन 13 में से 6 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था. जबकि झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने 2 सीटें जीती थीं. इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू), कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और नवजवान संघर्ष मोर्चा के खाते में एक-एक सीट आई थी.

यह वीडियो देखेंः