Jharkhand Poll: दूसरे चरण में किस सीट पर कितने उम्मीदवार ठोक रहे हैं ताल? जानिए

डालचंद  |   Updated On : December 05, 2019 10:40:12 AM
Jharkhand Poll: दूसरे चरण में किस सीट पर कितने उम्मीदवार ठोक रहे ताल?

Jharkhand Poll: दूसरे चरण में किस सीट पर कितने उम्मीदवार ठोक रहे ताल? (Photo Credit : फाइल फोटो )

रांची:  

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए  7 दिसंबर को मतदान होने वाला है. इस चरण में कुल 260 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिनमें 231 पुरुष और 29 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. अगर विधानसभा सीटों के लिहाज से देखा जाए तो सबसे अधिक 20-20 प्रत्याशी जमशेदपुर (पूर्वी) और जमशेदपुर (पश्चिमी) सीट से हैं. जबकि सबसे कम 7 उम्मीदवार सरायकेला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा बहरागोड़ा सीट से 14 प्रत्याशी, घाटशिला सीट से 16, पोटका सीट से 10, जुगसलाई सीट से 10, खरसांवा सीट से 16, चाईबासा सीट से 13, मझगांव सीट से 16, जगन्नाथपुर सीट से 13, मनोहरपुर सीट से 14, चक्रधरपुर सीट से 12, तमाड़ सीट से 17, मांडर सीट से 13, तोरपा सीट से 8, खूंटी सीट से 11, सिसई सीट से 10, सिमडेगा सीट से 11 और कोलेबिरा सीट 9 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में ताल ठोक रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: बीजेपी के गढ़ खूंटी में 'पत्थलगड़ी आंदोलन' दिखा सकता है रंग

किस सीट के लिए कितनी महिला उम्मीदवार

अगर इन 20 सीटों पर महिला उम्मीदवारों की संख्या की बात करें तो पोटका, चाईबासा और मनोहरपुर सीट से सबसे अधिक 3-3 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जबकि बहरागोड़ा सीट से 1 महिला उम्मीदवार, घाटशिला सीट से 1, जमशेदपुर (पूर्व) सीट से 1, जमशेदपुर (पश्चिम) सीट से 1, मझगांव सीट से 1, जगन्नाथपुर सीट से 2, चक्रधरपुर सीट से 1, खरसावां सीट से 2, तमाड़ सीट से 2, तोरपा सीट से 1, खूंटी सीट से 2, मांडर सीट से 2, सिसई सीट से 2 और कोलेबिरा सीट से 1 महिला उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रही है.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: क्या रघुबर दास जीतकर तोड़ पाएंगे 'मुख्यमंत्री की हार' का मिथक?

किस राजनीतिक दल से कितने हैं उम्मीदवार

दूसरे चरण के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इन सीटों पर बीजेपी के 18 पुरुष और 2 महिला उम्मीदवार हैं. झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) भी सभी 20 सीटों पर ताल ठोक रहा है. उसने 16 पुरुष और 4 महिला उम्मीदवारों को खड़ा किया है. इस चरण में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जिन पर उसने 13 पुरुष और 1 महिला प्रत्याशी को अपना टिकट दिया है. पिछले चुनाव में बीजेपी की सहयोगी रही आजसू पार्टी इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है और उसने 20 में से 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है. इस चरण में आजसू पार्टी के टिकट पर 10 पुरुष और 2 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं.

इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के 14 पुरुष, सीपीआई के 2 पुरुष, सीपीआई एम के 1 पुरुष, इंडियन नेशनल कांग्रेस के 6 पुरुष, एनसीपी के 1 पुरुष और 1 महिला, एआईटीसी के 5 पुरुष और 1 महिला चुनावी मैदान में हैं. जबति रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों ( रजिस्टर्ड राष्ट्रीय व स्टेट पॉलिटिकल पार्टी के अलावा) के 78 पुरुष और 13 महिलाएं और निर्दलीय निर्दलीय प्रत्याशियों में 67 पुरुष और 6 महिला प्रत्याशी अखाड़े में उतरे हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: दूसरे चरण में कथित दुष्कर्मी ही नहीं, कथित हत्यारे भी चुनाव लड़ रहे हैं

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवार

इस चरण में करीब 15 दिग्गज उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें मुख्यमंत्री रघुबर दास के अलावा विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, निवर्तमान मंत्री सरयू राय, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व मंत्री चंपई सोरेन, पूर्व गृह सचिव जेबी तुबिद शामिल हैं. वहीं बन्ना गुप्ता, जोबा मांझी, प्रदीप कुमार बालमुचू, कुणाल षाड़ंगी, दीपक बिरुआ, राजा पीटर और कुंदन पाहन भी प्रमुख उम्मीदवारों में हैं.

यह वीडियो देखेंः 

First Published: Dec 05, 2019 10:40:12 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो