logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Jharkhand Poll: दूसरे चरण में भी नक्सलियों की 'दखल', कहीं की EVM लूटने की कोशिश, कहीं बस फूंकी

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सिसई और खूंटी के अटकी और चाईबासा को छोड़कर अन्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ.

Updated on: 08 Dec 2019, 08:09 AM

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सिसई और खूंटी के अटकी और चाईबासा को छोड़कर अन्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ. सिसई में मतदान के दौरान सुरक्षाबलों की ग्रामीणों से झड़प के बाद गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. सिसई के मतदान केन्द्र संख्या 36 पर इस घटना के चलते मतदान बाधित हो गया और यहां फिर से वोटिंग कराए जाने की संभावना है. चुनाव आयोग ने सिसई विधानसभा क्षेत्र के जिला निर्वाचन पदाधिकारी से घटना के बारे में जांच रिपोर्ट मांगी है.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: हिंसा के बीच दूसरे चरण में 20 सीटों पर 64.39 फीसदी रहा मतदान

अपर पुलिस महानिदेशक एवं झारखंड चुनावों में सुरक्षा मामलों के नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने बताया कि सिसई में सुबह ग्रामीणों और सुरक्षाकर्मियों में किसी बात को लेकर झड़प हो गई, जिसका लाभ उठाकर कुछ असामाजिक तत्वों ने बूथ नंबर 36 पर आरपीएफ के जवानों से हथियार छीनने की कोशिश की, जिसके बाद आरपीएफ की गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई. जबकि दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए, जिनका इलाज अस्पताल में किया गया. घायल दोनों लोगों की हालत खतरे से बाहर बताई गई है. उन्होंने बताया कि एक घायल व्यक्ति जिसके पैर में गोली लगी है, उसे इलाज के लिए रांची के रिम्स लाया गया.

वहीं खूंटी के तमाड़ विधानसभा क्षेत्र के मारंगबुरू में मतदान केंद्र संख्या 132 पर मतदान कराकर वापस लौट रहे मतदान दल पर घात लगाए बैठे नक्सलियों ने अटकी के गितिल बेड़ा में हमला बोल दिया, लेकिन मतदान दल की सुरक्षा में चल रहे सुरक्षाकर्मियों ने जब नक्सलियों पर जवाबी गोलीबारी की तो नक्सली जंगल में भाग निकले. इस घटना में मतदान दल या ईवीएम को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है और वह अपने गंतव्य तक पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: क्या सिल्ली में जीत का 'चौका' लगा पाएंगे सुदेश महतो?

एक अन्य घटना में लोगों को डराने के लिए नक्सलियों ने हताशा में चाईबासा में मतदान केंद्र संख्या 84 पर मतदान कर्मियों की खाली खड़ी एक बस को आग लगाकर जला दिया, लेकिन इसका चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. नक्सल गुरिल्लाओं ने पश्चिमी सिंहभूम जिले में भी मतदान में शामिल एक बस में आग लगा दी. इसके अलावा पूर्वी सिंहभूम जिले में घाटशिला उपमंडल में मतदान केंद्र-234 पर चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक हरिश्चंद्र गिरी की हार्टअटैक से मौत हो गई. मृतक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक हरिश्चंद्र गिरी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले थे. गौरतलब है कि पहले चरण के चुनाव में भी नक्सलियों ने दखल देने की कोशिश की थी और एक मतदान केंद्र के पास पुल को उड़ा दिया था.