logo-image

Jharkhand Poll: पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म, कल 13 सीटों पर होगी वोटिंग

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार गुरुवार शाम को समाप्त हो गया. राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को मतदान होगा.

Updated on: 29 Nov 2019, 07:38 AM

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार गुरुवार शाम को समाप्त हो गया. राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को मतदान होगा. सभी मतदान केंद्रों में सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक वोटिंग होगी. नक्सल प्रभावित 6 जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, जिनमें चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टेनगंज, विश्रामपुर, छत्तरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीट शामिल है. पहले चरण में 37,83,055 मतदाता 189 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. सबसे अधिक 28 उम्मीदवार भवनाथपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः जब चुनावी जनसभा में अमित शाह बोले- मैं भी बनिया हूं, बेवकूफ मत बनाओ

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना है. इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी. मॉक पॉल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. मतदान की समाप्ति का समय शाम 3 बजे तक है. 3 बजे शाम तक मतदान केंद्र पर मौजूद सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे. इसके तहत शाम 3 बजे तक मौजूद रहने वाले मतदाताओं को पीठासीन पदाधिकारी अपने हस्ताक्षर के साथ पर्ची देंगे और उन्हें मतदान करने की अनुमति दी जाएगी.

इस चरण के लिए कुल 189 प्रत्याशियों में 174 पुरुष और 15 महिला प्रत्याशी हैं. इन 13 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के 11 पुरुष और 1 महिला, बीएसपी के 11 पुरुष और 1 महिला, सीपीआई के 4 पुरुष, सीपीआई एम के 1 पुरुष, इंडियन नेशनल कांग्रेस के 6 पुरुष, एनसीपी के 1 पुरुष और 1 महिला, एआईटीसी के 3 पुरुष, आजसू पार्टी के 2 पुरुष और 1 महिला, आरजेडी के 3 पुरुष, जेवीएम के 12 पुरुष और 1 महिला, झामुमो के 4 पुरुष प्रत्याशी हैं, इसके अलावा रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों ( रजिस्टर्ड राष्ट्रीय व स्टेट पॉलिटिकल पार्टी के अलावा) के 59 पुरुष और 7 महिलाएं तथा निर्दलीय प्रत्याशियों में 57 पुरुष और 3 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बना रोजगार और व्यापार

पहले चरण के चुनावी मैदान में खड़े प्रमुख उम्मीदवार स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री एवं 136 करोड़ रुपये के दवा घोटाले के आरोपी भाजपा नेता भानु प्रताप शाही शामिल हैं. बता दें कि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए चुनाव 30 नवंबर से शुरू होकर 20 दिसंबर तक 5 चरणों में होंगे, जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

यह वीडियो देखेंः