BREAKING NEWS
  • महिला सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेप से जुड़े मामले में 2 महीने में मिलें न्याय- Read More »

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी (BJP) का मास्टर स्ट्रोक, फॉरेस्ट एक्ट के ड्राफ्ट को लिया वापस

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 18, 2019 12:45:50 PM
झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •   झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक.
  •  Forest Act के नए ड्राफ्ट को केंद्र की बीजेपी सरकार ने लिया वापस.
  •  झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने भी सरकार के इस कदम की सराहना की है. 

नई दिल्ली:  

Jharkhand Poll 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) से कुछ ही दिन पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (Ministry of Environment) ने साफ कर दिया कि केंद्र सरकार ट्राइबल के अधिकार से कोई छेड़-छाड़ नहीं होगा. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने इस मसले पर एक बैठक के बाद जानकारी दी कि केंद्र सरकार फॉरेस्ट एक्ट (Forest Act) में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है. इसलिए इसके तहत तैयार ड्राफ्ट को केंद्र सरकार वापस ले रही है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने साफ किया कि इससे संबधित जो ड्राफ्ट थे, उसे सरकार ने नहीं, बल्कि कुछ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने बनाये थे, जिसे वापस ले लिया गया है. जावड़ेकर का कहना है कि कुछ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने ड्राफ्ट तैयार किया था, जो सरकार का नहीं था. लेकिन इसे सरकार का ड्राफ्ट माना गया. इससे ये संकेत गया कि सरकार फारेस्ट एक्ट में बदलाव करना चाहती है. इसलिए कथित ड्राफ्ट को वापस लिया जा रहा है. ट्राइबल के अधिकार में कोई हस्तक्षेप नहीं किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: आरजेडी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, तेजस्वी सहित कई बड़े नेता करेंगे प्रचार

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda, Former Chief minister of Jharkhand) ने कहा कि बिरसा मुंडा के जन्मदिवस पर ड्राफ्ट को वापस लेने की घोषणा सराहनीय है. इसी के साथ अर्जुन मुंडा ने अफवाहों पर ध्यान न देने की जनता को सलाह दी है और कहा किजो अफवाह फैला रहे थे, उनको अब आगे मौका नहीं मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: झारखंड को अलग राज्य बनाने में निभाई थी भूमिका, जानिए झामुमो के बारे में

बता दें कि झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में मतदान होना है जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी. आरजेडी, जेएमएम और कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन किया है. गठबंधन में हुए सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस 31, झामुमो 43 और आरजेडी 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

First Published: Nov 15, 2019 05:46:19 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो