logo-image

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी होंगे शामिल, लेकिन लालू यादव नहीं

जेएमएम के विधायक दल के नेता चुने गए हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने मंगलवार देर रात राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू के समक्ष सरकार बनाने के दावा पेश किया है. वह 29 दिसंबर को शपथ लेंगे.

Updated on: 26 Dec 2019, 08:40 PM

नई दिल्‍ली:

झारखंड चुनाव (Jharkhand Election) में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) गठबंधन को बहुमत मिला है. इस चुनाव में गठबंधन ने 81 में 47 सीटों जीत दर्ज की है. जेएमएम के विधायक दल के नेता चुने गए हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू के समक्ष सरकार बनाने के दावा पेश किया. वह 29 दिसंबर को शपथ लेंगे. उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को न्यौता दिया है. साथ ही हेमंत सोरेन ने अपने सहयोगी दल राजद को भी निमंत्रण दिया है, लेकिन तेजस्वी यादव ने कहा कि लालू यादव की तबीयत ठीक नहीं है, इसलिए वे इस समारोह में शामिल नहीं पाएंगे. 

यह भी पढ़ेंःगृह मंत्री अमित शाह का NPR-NRC और CAA पर बड़ा बयान, यहां जानें सिर्फ 15 Points में

राज्यपाल से मिलने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने मीडिया से कहा कि हमने 50 विधायकों के समर्थन के साथ झारखंड में सरकार बनाने का दावा किया है. हमने राज्यपाल से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध किया है. बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को दोपहर 1 बजे मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी निमंत्रण भेजा जाएगा.

राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने न्यूज नेशन से बात करते हुए कहा कि हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को आमंत्रित किया जाएगा. वे आ सकते हैं. कांग्रेस शासक राज्य के मुख्यमंत्री भी आएंगे. हालांकि, तस्वीर में लालू के बारे में स्पष्ट नहीं था. उन्होंने कहा कि उनका आशीर्वाद होगा हमारे साथ.

बता दें कि इससे पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया. झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन के घर पर आज नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन को सभी 28 विधायकों ने सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना. सूत्रों के अनुसार, शपथ ग्रहण में जेएमएम के 6, कांग्रेस के 5 और आरजेडी के कोटे से एक मंत्री शपथ लेगा. यानी हेमंत सोरेन के साथ 12 मंत्री शपथ लेंगे. स्पीकर और उपमुख्यमंत्री का पद कांग्रेस के खाते में जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, हेमंत सोरेन का शपथ ग्रहण समारोह मोरबड़ी ग्राउंड में आयोजित किया जा सकता है.