logo-image

संकट में मनोहर लाल खट्टर की कुर्सी, अमित शाह ने दिल्‍ली किया तलब

Haryana election result 2019 : हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझान आने शुरू हो गए हैं. सोमवार यानी 21 अक्‍टूबर को महाराष्‍ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले गए थे.

Updated on: 24 Oct 2019, 11:27 AM

New Delhi:

Haryana election result 2019 : हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझान आने शुरू हो गए हैं. सोमवार यानी 21 अक्‍टूबर को महाराष्‍ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले गए थे. हरियाणा में भाजपा फिलहाल आगे है. जबकि महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना की गठबंधन वाली सरकार है. जहां तक एग्‍जिट पोल की बात है तो अधिकतर सर्वे में दोनों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार बन रही है. अब रुझान आने शुरू हो गए हैं, यहां तस्‍वीर कुछ और ही दिख रही है. इस बीच हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्‍ली बुलाया गया है. माना जा रहा है कि यह रणनीति तैयार करने के लिए किया गया है. आगे क्‍या होने वाला है यह शाम तक ही तय हो पाएगा. 

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly Election update: हरियाणा में कांग्रेस दे रही कांटे की टक्‍कर, भाजपा की सांस अटकी

हरियाणा की कुल 90 सीटों में से भाजपा 40 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस बहुत तेजी के साथ उसका पीछा कर रही है. तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर जेजेपी अपना दावा और मजबूत कर रही है. आईएनएलडी भी अब तक दो सीटों पर आगे है.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly Election update : अनुच्‍छेद 370 के बाद भी भाजपा को जीत के लिए करनी पड़ रही है मशक्‍कत

हरियाणा विधानसभा चुनावों की तो राज्य के 90 सीटों पर 21 अक्‍टूबर को चुनाव हुए थे. हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अनिल विज, सुभाष बराला, दुष्‍यंत चौटाला, कैप्‍टन अभिमन्‍यु सिंह, सोनाली फोगाट, रणदीप सुरजेवाला जैसे नाम प्रमुख हैं. जिनके भाग्‍य आज ईवीएम से बाहर निकल रहा है. इसमें से कुछ आगे तो कुछ पीछे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly election Results Live: अमित शाह ने मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली किया तलब, जानें क्यों

इस बार हरियाणा के चुनाव में कई खिलाड़ी भी राजनीति के मैदान में भी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. हरियाणा के खिलाड़ियों का सियासत में आना कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी कई खिलाड़ी चुनाव का मैदान मार चुके हैं. इस बार के चुनाव में भी ऐसा ही हो रहा है. इस बार के चुनाव की बात करें तो चुनावी मैदान में बबीता फोगाट, योगेश्‍वर दत्‍त और हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह अपना अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं. अभी मतगणना का काम चल रहा है. इसमें तीनों राजनीति के नए खिलाड़ी अपनी अपनी सीट से आगे चल रहे हैं.

इस बीच खबर यह भी आ रही है कि दुष्‍यंत चौटाला भी अब अच्‍छी स्‍थिति में पहुंचते हुए दिख रहे हैं. जननायक जनता पार्टी अब तक 11 सीटों पर आगे बना हुआ है. ऐसे में अगर भाजपा और कांग्रेस दोनों में से किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला तो जेजेपी किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है.