logo-image

PM Modi ने की धुआंधार रैलियां, सोनिया-राहुल गांधी रहे नदारद, फिर भी कांग्रेस दे रही टक्‍कर

Haryana Assembly election Haryana Assembly election : हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मतगणना का काम फिलहाल जारी है. भाजपा और कांग्रेस में इस वक्‍त कांटे की टक्‍कर चल रही है. कुल 90 सीटों में से भाजपा 41 और कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है. ऐसे में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए भाजपा को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. यानी इस बार कांग्रेस पिछले कुछ चुनावों को देखें तो अच्‍छा प्रदर्शन फिलहाल करते हुए दिख रही है.

Updated on: 24 Oct 2019, 11:27 AM

New Delhi:

Haryana Assembly election : हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मतगणना का काम फिलहाल जारी है. भाजपा और कांग्रेस में इस वक्‍त कांटे की टक्‍कर चल रही है. कुल 90 सीटों में से भाजपा 41 और कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है. ऐसे में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए भाजपा को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. यानी इस बार कांग्रेस पिछले कुछ चुनावों को देखें तो अच्‍छा प्रदर्शन फिलहाल करते हुए दिख रही है. 

यह भी पढ़ें ः Haryana-Maharashtra Election Results 2019 Live: हरियाणा में कांटे की टक्कर, किंगमेकर की भूमिका में दुष्यंत चौटाला

बड़ी बात यह भी है कि भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धुआंधार रैलियां की थी. प्रधानमंत्री ने लगभग हर प्रत्‍याशी के लिए चुनाव प्रचार किया. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने भी जबरदस्‍त प्रचार किया था. यही नहीं भाजपा के कई बड़े नेताओं ने तो हरियाणा में सारी ताकत झोक दी थी. इसके बाद भी भाजपा को जीत के लिए कड़ी मेहनत करन पड़ रही है. भाजपा के कई बड़े मंत्री भी हार की कगार पर दिखाई दे रहे हैं. हालांकि अभी सिर्फ रुझान आए हैं, दोपहर बाद क्‍या आंकड़े सामने आते हैं, यह देखना भी काफी दिलचस्‍प होने वाला है.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly Election update : अनुच्‍छेद 370 के बाद भी भाजपा को जीत के लिए करनी पड़ रही है मशक्‍कत

अगर कांग्रेस की बात करें तो पार्टी की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने प्रचार से खुद को दूर ही रखा. उन्‍होंने हरियाणा के चुनाव में बहुत ज्‍यादा दिलचस्‍पी नहीं दिखाई थी. वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी ने सिर्फ दो ही जगह पर अपनी रैली की है. राहुल गांधी ने मेवात के नूंह में रैली की थी. इसके बाद भी अन्‍य चुनावों की तुलना करें तो कांग्रेस का अच्‍छा प्रदर्शन कहा जा सकता है. अभी तक कांग्रेस भाजपा को अच्‍छी टक्‍कर कम से कम रुझानों में तो दी ही है.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly election Results Live: BJP बहुमत से दूर रही तो JJP से कर सकती है गठबंधन: सूत्र

बड़ी बात यह है कि नई पार्टी जेजेपी अच्‍छी सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. अब तक रुझानों में उसे आठ सीटें मिलती हूई दिख रही हैं. वहीं आईएनएलडी भी एक सीट पर आगे है. अन्‍य उम्‍मीवार भी छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझान आने शुरू हो गए हैं. सोमवार यानी 21 अक्‍टूबर को महाराष्‍ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले गए थे. हरियाणा में भाजपा फिलहाल आगे है. जबकि महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना की गठबंधन वाली सरकार है. जहां तक एग्‍जिट पोल की बात है तो अधिकतर सर्वे में दोनों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार बन रही है.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly Election update: हरियाणा में कांग्रेस दे रही कांटे की टक्‍कर, भाजपा की सांस अटकी

हरियाणा विधानसभा चुनावों की तो राज्य के 90 सीटों पर 21 अक्‍टूबर को चुनाव हुए थे. हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar), अनिल विज (Anil Vij), सुभाष बराला (Subhash Barala), दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala), कैप्‍टन अभिमन्‍यु सिंह (Captain Abhimanyu Singh), सोनाली फोगाट (Sonali Phogat), रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) जैसे नाम प्रमुख हैं. जिनके भाग्‍य आज ईवीएम से बाहर निकल रहा है. इसमें से कुछ आगे तो कुछ पीछे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः BY Election Results 2019 Live रुझान: इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट के अनुसार यूपी में बीजेपी आगे

इस बार हरियाणा के चुनाव में कई खिलाड़ी भी राजनीति के मैदान में भी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. हरियाणा के खिलाड़ियों का सियासत में आना कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी कई खिलाड़ी चुनाव का मैदान मार चुके हैं. इस बार के चुनाव में भी ऐसा ही हो रहा है. इस बार के चुनाव की बात करें तो चुनावी मैदान में बबीता फोगाट, योगेश्‍वर दत्‍त और हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह अपना अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं. अभी मतगणना का काम चल रहा है. इसमें तीनों राजनीति के नए खिलाड़ी अपनी अपनी सीट से आगे चल रहे हैं.