logo-image

अखिलेश करेंगे 'साइकिल' की सवारी, गठबंधन को लेकर कर सकते है बड़ा फैसला

समाजवादी पार्टी के झगड़े में मुलायम सिंह यादव को बड़ा झटका देते हुए चुनाव आयोग ने साइकिल चुनाव चिह्न अखिलेश खेमे को आवंटित कर दिया है। आयोग के फैसले के बाद अब समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव की हो गई है। चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी और चुनाव चिह्न दोनों ही अखिलेश यादव के नाम कर दी है।

Updated on: 17 Jan 2017, 07:11 AM

highlights

  • चुनाव आयोग ने साइकिल चुनाव चिह्न अखिलेश खेमे को आवंटित कर दिया है
  • आयोग के फैसले के बाद अब समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव की हो गई है

New Delhi:

समाजवादी पार्टी के झगड़े में मुलायम सिंह यादव को बड़ा झटका देते हुए चुनाव आयोग ने साइकिल चुनाव चिह्न अखिलेश खेमे को आवंटित कर दिया है। आयोग के फैसले के बाद अब समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव की हो गई है। चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी और चुनाव चिह्न दोनों ही अखिलेश यादव के नाम कर दी है। विधानसभा चुनाव के लिए अखिलेश यादव कांग्रेस के साथ गठबंधन भी कर सकते है। जिससे मुलायम ने इंकार कर दिया था। 

मुलायम सिंह यादव को पार्टी के नैशनल प्रेसिडेंट से हटाए जाने के बाद पार्टी दो फाड़ हो गई थी। इसके बाद मुलायम-शिवपाल और अखिलेश-रामगोपाल खेमे ने पार्टी के चुनाव चिह्न को लेकर चुनाव आयोग में दावा ठोंका था।

और पढ़ें: 'साइकिल' पर मचे दंगल के बीच अखिलेश यादव 19 जनवरी से शुरू कर सकते हैं चुनाव प्रचार

चुनाव आयोग ने 9 जनवरी को दोनों पक्षों को पार्टी के चुनाव चिह्न के लिए बहुमत पेश किए जाने के लिए बुलाया था। अखिलेश के पक्ष में पार्टी विधायकों और पार्षदों का बड़ा समर्थन था। अखिलेश खेमे ने अपने पक्ष में 300 से अधिक विधायकों, पार्षदों और सांसदों के समर्थन वाला हलफनामा चुनाव आयोग को सौंपा था।

और पढ़ें:बेटे अखिलेश के खिलाफ मुलायम ने खेला 'मुस्लिम कार्ड', कहा मुस्लिम हितों के लिए अखिलेश के खिलाफ चुनाव भी लड़ सकता हूं

पहले से ही माना जा रहा था कि चुनाव आयोग का फैसला अखिलेश यादव के पक्ष में जा सकता है।

अंग्रेजी में यहाँ पढ़े: Akhilesh Yadav gets Samajwadi Pary's 'Cycle' poll symbol as EC rejects Mulayam's arguments ahead of UP elections