AAP की ऐतिहासिक जीत के पीछे है महिलाओं का हाथ, सर्वे में बड़ा खुलासा

News State Bureau  |   Updated On : February 14, 2020 12:52:24 PM
Delhi Assembly Election 2020

Delhi Assembly Election 2020 (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा, आप की जीत के पीछे महिलाओं का हाथ. 
  •  दिल्ली चुनाव में महिलाओं ने आप को दिलाई सत्ता. 
  •  आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ.

नई दिल्ली:  

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में ऐतिहासिक जीत के बाद केजरीवाल सरकार एक बार फिर से दिल्ली की सत्ता पर काबिज हो चुकी है. दिल्ली की जनता ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटें आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) को जीताकर अरविंदे केजरीवाल (Cm Arvind Kejariwal) को एक बार फिर से दिल्ली में शासन करने का मौका दे दिया. एक सर्वे के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी के जीत की हैट्रिक लगाने के पीछे महिलाओं का बड़ा योगदान रहा है. इस सर्वे में खुलासा हुआ है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने के पीछे महिलाओं का सपोर्ट सबसे अहम रहा है. सर्वे के मुताबिक, दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी को पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने ज्यादा समर्थन किया. इस बात से ये बात भी साफ हो जाती है कि महिलाएं भारत में पुरुषों से सलाह लेकर वोटिंग नहीं करती हैं.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष मेहमान होगा ‘छोटा मफलरमैन’, जानें कौन है वह

सर्वे में ये भी कहा गया है कि यदि महिलाएं आम आदमी पार्टी को समर्थन नहीं करतीं तो आप के लिए इतना बड़ा बहुमत नहीं ला पाती और ये मुकाबला एक बीजेपी की ओर भी झुक सकता था या आम आदमी पार्टी के सीटों की संख्या कम हो सकती थी.

लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में ये साफ किया गया है कि दिल्ली चुनाव में करीब 60 फीसदी महिलाओं ने आम आदमी पार्टी को वोट किया जबकि पुरुषों में यह आंकड़ा केवल 49 फीसद ही रहा. इस तरह से महिलाओं ने पुरुषों की अपेक्षा 11 फीसदी वोट ज्यादा दिया है.
सर्वे के अनुसार, भाजपा और कांग्रेस को पुरुषों की तुलना में क्रमश: 8 फीसदी और 2 फीसदी कम महिलाओं ने वोट दिया है. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी को मिले महिलाओं के समर्थन ने ही BJP पर 25 फीसदी बढ़त दिलाई है, जबकि पुरुष मतदाताओं में यह आंकड़ा 6 फीसदी है.
मुफ्त ने बदला माहौल
आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने के जश्न में डूबे हुए हैं, वहीं पार्टी के भीतरी लोगों के साथ ही आलोचकों ने भी पार्टी की जबर्दस्त जीत का श्रेय दिल्लीवासियों के लिए लाई गई मुफ्त (Free) की कई योजनाओं को दिया है. पार्टी के एक कार्यकर्ता ने चुनाव परिणामों (Assembly Results) पर राहत की सांस लेते हुए कहा, '200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और उसके ऊपर भी लगभग न के बराबर बिल आना, सार्वजनिक परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा, हर महीने 20,000 लीटर तक मुफ्त पानी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा अंतत: रंग लाई.'

यह भी पढ़ें: चारा घोटाले के दोषी लालू प्रसाद यादव की जमानत को CBI ने दी थी चुनौती, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

बता दें कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी 2020 को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

First Published: Feb 14, 2020 12:51:15 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो