logo-image

Delhi Assembly Election: उत्तमनगर विधानसभा सीट पर इन प्रत्याशियों के बीच है कड़ी टक्कर

उत्तम नगर सीट पश्चिमी दिल्ली के पटेल नगर इलाके में आता है और इस सीट पर अभी आम आदमी का कब्जा है.

Updated on: 08 Feb 2020, 01:12 PM

नई दिल्ली:

उत्तम नगर सीट पश्चिमी दिल्ली के पटेल नगर इलाके में आता है और इस सीट पर अभी आम आदमी का कब्जा है. 2015 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के नरेश बाल्यान ने विधायक की कुर्सी पर कब्जा जमाया था. 2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में बसाया गया था. इसके पहले इस इलाके को हस्‍तसाल विधानसभा के नाम से जाना जाता है. 2008 के चुनाव में उत्‍तर नगर सीट से कांग्रेस के मुकेश शर्मा ने जीत हासिल की. वर्तमान में इस सीट से आम आदमी पार्टी के नेता नरेश बालयान विधायक हैं. 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा सीट पर से बीजेपी के Krishna Gehlot, आम आदमी पार्टी के Naresh Balyan और कांग्रेस की ओर से Shakti Kumar Bishnoi (RJD) चुनाव मैदान में हैं. 

इस क्षेत्र से निकले कई दिग्‍गज लोगों ने विभिन्‍न क्षेत्रों में देश का दुनियाभर में रोशन किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मशहूर गायिका नेहा कक्‍कड़, क्रिकेटर और सांसद गौतम गंभीर, विराट कोहली इसी क्षेत्र के रहने वाले हैं. यह इलाका हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम से भी जुड़ा हुआ है. इस इलाके में ही एयरपोर्ट भी है. क्षेत्र से निकलने वाले 4 मेट्रो स्‍टेशनों के कारण यहां के लोग बड़ी आसानी से कहीं भी जाया जा सकता हैं. पर्यटन के लिहाज से यह इलाका काफी अच्छा माना जाता है. यहां के हस्‍तसाल गांव में मिनी कुतुब मीनार बना हुआ है. इसके अलावा यहां पृथ्‍वीराज चौहान के शासनकाल में बनाया गया शिकारगाह भी मौजूद है. साथ ही यहां के बिंदापुर में पीर बाबा की मजार भी लोगों को खूब आकर्षित करता है.

विधायक
नरेश बाल्यान आप के नेता और उत्तम नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं. नरेश बाल्यान ने पहली बार विधानसभा चुनाव 2015 में जीती थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च 2019 में दो करोड़ नगद बरामदगी मामले में आयकर विभाग उनसे कई बार पूछताछ कर चुका है. नरेश बाल्यान की पत्नी का नामपोश और दोनों को एक बेटा भी है. नरेश बाल्यान 9वीं कक्षा तक पढ़े हैं और इनकी कुल सम्पत्ति 58 करोड़ रुपये की थी.

विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्टी ने मारी बाजी
2008 के चुनाव में यहां कांग्रेस के मुकेश शर्मा का कब्जा था. वर्तमान आप विधायक नरेश बाल्यान ने बीजेपी के उम्मीदवार पवन शर्मा को 30419 वोटों के अंतर से हराया था. नरेश बाल्यान को कुल 85881 वोट मिले थे.
कुल मतदाताओं की संख्या 232267
2015 के विधानसभा चुनाव के मुताबिक उत्तमपुरी विधानसभा में मतदाताओं की कुल संख्या 232267 है. यहां कुल 126773 पुरुष मतदाता हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 105484 हैं.

बीजेपी फिर देगी चुनौती
इस सीट पर पिछली बार बीजेपी के उम्मीदवार पवन शर्मा हार गए थें लेकिन बीजेपी एक बार फिर इस सीट पर एक बार कब्जा जमाने की कोशिश करेगी.
दिल्ली में 8 फरवरी को होंगे विधानसभा चुनाव
दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. पिछले विधानसभा चुनाव में दिल्ली की 70 में से 67 सीटों पर आम आदमी पार्टी की जीत हुई थी. बीजेपी को सिर्फ तीन सीटें ही मिलीं थीं, जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था.