logo-image

Delhi Assembly Election: RJD ने चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

Delhi Assembly Election: RJD ने चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

Updated on: 20 Jan 2020, 09:33 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल ने भी 4 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. दिल्ली की बुराड़ी विधानसभा सीट से प्रमोद त्यागी को मैदान में उतारा है तो वहीं डॉ. मोहम्मद रियाजुद्दीन खान को किरारी विधानसभा सीट से उतारा है. उत्तम नगर से शक्ति कुमार आरजेडी के लिए हुंकार भरेंगे तो वहीं निर्मल कुमार सिंह को दिल्ली के पालम विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है. आपको बता दें कि इसके पहले आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने इस बात की मांग की थी कि कांग्रेस ने हमसे वादा किया था कि दिल्ली चुनाव में हम आरजेडी को 4 सीटों पर चुनाव लड़वाएंगे. उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कांग्रेस को उसका वादा याद दिलाया था. जिसके बाद कांग्रेस ने गठबंधन धर्म निभाते हुए आरजेडी को दिल्ली की चार विधानसभा सीटों पर लड़ने के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित करवाए.

राजद और जद (यू) जहां अपने विस्तार पर लगातार जोर दे रही है, वहीं कांग्रेस एकबार फिर दिल्ली की सत्ता पर काबिज होना चाहती है. दिल्ली के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पूर्वांचल समाज के लोग अच्छी खासी तादाद में हैं. यही कारण है कि दिल्ली के सभी राजनीतिक दल पूर्वांचली मतदाताओं को लामबंद करने के लिए अपने-अपने तरीके से योजनाएं बना रहे हैं. इस समाज के लोग मुख्य तौर पर उत्तरी-पश्चिमी, उत्तरी-पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली इलाकों में ज्यादा हैं.

यह भी पढ़ें-बाबर के नाम पर जमीन देकर न्यायालय-सरकार आतंकवाद के समर्थक सिद्ध होंगे: निश्चलानंद सरस्वती

यह भी पढ़ें-नोटबंदी के दौरान कैश लेकर जमकर बेचा था सोना, आई टी ने ऐसे किया खुलासा

आपको बता दें कि दिल्ली में बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं. कहा जाता है कि दिल्ली की तकरबीन 20-22 सीटों पर पूर्वांचल और बिहार के मतदाताओं का प्रभाव है. यही वजह है कि हर पार्टी पूर्वांचल के मतदाताओं पर खास नजर रख रही है. यही कारण है कि राजद, कांग्रेस और जद (यू) बिहार के नेताओं को प्रभारी बनाकर पूर्वांचल के मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के प्रयास की रणनीति पर काम कर रही है. बहरहाल, मतदाताओं को कौन कितना रिझा पाता है, यह तो चुनाव परिणाम आने पर ही पता चलेगा.