logo-image

दिल्ली चुनाव: क्या बीजेपी से AAP छीन पाएगी उपचुनाव में हारी राजौरी गार्डन सीट?

इस बार राजौरी गार्डन सीट से आप ने धनवती चंद्रकला को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने रमेश खन्ना को टिकट दिया है और कांग्रेस ने अमरदीप सिंह सुदान को उतारा है.

Updated on: 08 Feb 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली की 70 विधानसभाओं में से एक राजौरी गार्डन महत्वपूर्ण सीट है. यह पश्चिम दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. इसे 1977 में विधानसभा सीट बनाया गया था. इस सीट पर पहली बार जनता पार्टी के हरभगवान अरोड़ा ने जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के हरी सिंह को हराया था और विधायक बने थे. इस सीट पर कांग्रेस ने लगातार 5 बार चुनावों में जीत हासिल की है.

इस बार राजौरी गार्डन विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने जरनैल सिंह का टिकट काटकर धनवती चंद्रकला को अपना उम्मीदवार बनाया है. भारतीय जनता पार्टी ने रमेश खन्ना को टिकट दिया है और कांग्रेस ने यहां से अमरदीप सिंह सुदान को मैदान में उतारा है. 2017 के उपचुनाव में राजौरी गार्डन सीट को बीजेपी ने आप से छीन लिया था.

इससे पहले कांग्रेस के अजय माकन इस सीट से 3 बार विधायक बने हैं. इस क्षेत्र के रिहायशी इलाकों के साथ ही यहां कई मार्केट हैं. राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन भी है. यहां की कॉलोनियां दिल्ली के पॉश इलाकों में से एक है. सिख समुदाय के लोग यहां सबसे ज्यादा संख्या में हैं.

1947 में भारत-पाकिस्तान के विभाजन के वक्त आए सिख यहां आए थे. नेहरू मार्केट यहां का मेन बाजार है. इस क्षेत्र में कोई भी मॉल नहीं है. साथ ही ये इलाका सभी बुनियादी सुविधाओं से संपन्न है. हालांकि यहां पर कुछ क्षेत्रों को विकास की दरकार है. यहां कुल 163042 वोटर हैं. जिनमें से 77127 महिला और 85909 पुरुष मतदाता है.