logo-image

प्रशांत किशोर का ट्वीट- देश की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने पर दिल्लीवालों का धन्यवाद

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया है.

Updated on: 11 Feb 2020, 01:02 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया है. प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया कि देश की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने के लिए दिल्लीवालों का धन्यवाद. गौरतलब है कि पूर्व जेडीयू नेता प्रशांत किशोर ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के लिए काम किया था. उनकी कंपनी ने आम आदमी पार्टी के लिए चुनावी रणनीति तैयारी की थी. इसे लेकर जेडीयू में उनके खिलाफ बयानबाजी तेज हो गई थी. बाद में नीतीश कुमार ने कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद के साथ पार्टी से बाहर कर दिया. 

प्रशांत किशोर से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अरविंद केजरीवाल को जीत की बधाई दी है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत के साथ ही प्रशांत किशोर का बिहार वाला फ़ार्मूला हिट हो जाएगा. इसी फ़ार्मूले के दम पर लालू यादव और नीतीश कुमार की जोड़ी ने बीजेपी को धूल चटा दिया था. प्रशांत किशोर के इस फ़ार्मूले के कारण सांप्रदायिक ध्रुवीकरण नहीं हो पाया. आरजेडी और जेडीयू के मुस्लिम नेताओं को प्रचार से दूर रखा गया था.

दिल्ली के चुनाव में बीजेपी शाहीनबाग के इर्द गिर्द मंडराती रही. अमित शाह से लेकर पार्टी के सभी छोटे बड़े नेताओं ने राष्ट्रवाद का ढोल बजाया. बीजेपी इसी कोशिश में लगी रही कि दिल्ली का चुनाव हिंदू बनाम मुसलमान हो जाए. पीएम नरेन्द्र मोदी ने शाहीनबाग को एक प्रयोग बता दिया. सांसद प्रवेश वर्मा शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों के नाम पर हिंदुओं को खूब डराया. लेकिन बीजेपी के इस गेम को केजरीवाल समझ गए.