logo-image

'बॉर्डर के गाने', 'लहराते तिरंगे', केजरीवाल के शपथ ग्रहण में राष्ट्रवाद का ज्वार

देश भक्ति के बजते गाने, हाथों में लहराते तिरंगे और जगह-जगह फिल्म 'नायक' (Nayak) के अभिनेता अनिल कपूर के साथ केजरीवाल के बड़े-बडे पोस्टर से मैदान का माहौल एकदम फिल्मी दिख रहा है.

Updated on: 16 Feb 2020, 11:53 AM

highlights

  • राष्ट्रवाद की रामलीला मैदान में बयार बह रही है.
  • फिल्म नायक के पोस्टर में अनिल संग केजरीवाल.
  • दिल्ली पुलिस ने यातायात-सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए.

नई दिल्ली:

जिस रामलीला मैदान (Ramleela Maidan) में हुए ऐतिहासिक अन्ना आंदोलन (Anna Movement) की कोख से आम आदमी पार्टी (AAP) का जन्म हुआ, उसी मैदान में आज रविवार को पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) तीसरी बार मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद का शपथ लेने जा रहे हैं. मैदान का माहौल ऐसा है मानो राष्ट्रवाद (Patriotism) का ज्वार उमड़ आया हो. देश भक्ति के बजते गाने, हाथों में लहराते तिरंगे और जगह-जगह फिल्म 'नायक' (Nayak) के अभिनेता अनिल कपूर के साथ केजरीवाल के बड़े-बडे पोस्टर से मैदान का माहौल एकदम फिल्मी दिख रहा है. 'बॉर्डर' फिल्म के देश भक्ति से भरे गानें, 'संदेशे आते है हमें तड़पाते हैं'.या फिर 'रंग दे बसंती' के गाने, राष्ट्रवाद की मैदान में बयार बह रही है.

यह भी पढ़ेंः AAP 3.0 Sarkar Live Updates: केजरीवाल शपथ ग्रहण समारोह के लिए रवाना

दिल्लीवासियों में उत्साह
शपथ ग्रहण का गवाह बनने आई जनता में उत्साह खूब दिख रहा है. बताया जा रहा है कि केजरीवाल करीब साढ़े बारह बजे शपथ लेंगे. आज शपथ लेने के साथ अरविंद केजरीवाल दिल्ली की राजनीति में इतिहास रच देंगे. वह लगातार तीसरी बार शपथ लेने वाले दूसरे मुख्यमंत्री बन जाएंगे. इससे पहले कांग्रेस से शीला दीक्षित यह कारनामा कर चुकीं हैं. यह केजरीवाल का करिश्माई नेतृत्व ही है, जो आम आदमी पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को 8 के मुकाबले 62 सीटों से हराकर तीसरी बार दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है.

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर : IPL 2020 का पूरा शेड्यूल जारी, जानिए कब, किसके के बीच और कहां होगा मैच

छोटू मफलरमैन रहेगा मुख्य आकर्षण
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल रविवार को लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. केजरीवाल दोपहर 12.15 बजे शपथ ग्रहण लेंगे. उनके साथ कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के भारी जनसमूह उमड़ने लगा है. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के सातों सांसदों, नवनिर्वाचित आठों भाजपा विधायकों और सभी नगर निगम पार्षदों को भी आमंत्रित किया है. पार्टी ने चुनाव परिणाम के दिन आप के कार्यालय परिसर में अपने पिता के साथ केजरीवाल के पुराने गेटअप में पहुंचे एक साल के 'छोटू मफलरमैन' अव्यान तोमर को खासतौर से आमंत्रित किया है.

यह भी पढ़ेंः PM Modi Live Updates: वाराणसी के जंगमबाड़ी मठ पहुंचकर PM मोदी ने की पूजा-अर्चना

सुरक्षा पार्किंग के पुख्ता इंतजाम
रामलीला मैदान में लोगो के लिए पुख्ता इंतजामात किये गये है. आम आदमी गेट नंबर 4, 5, 6, 7, 8 और 9 से रामलीला मैदान में प्रवेश कर सकेंगे. सुरक्षा के लिहाज से मैदान और उसके आसपास लगभग 5,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. इसके अलावा गतिविधियों पर नजर रखने के लिये 125 सीसीटीवी कैमरे और 12 एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं. 45,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. दिल्ली पुलिस ने यातायात और सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए हैं. सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक यह प्रबंध लागू रहेंगे. बसों की सामान्य पार्किंग के लिए माता सुंदरी रोड पॉवर हाउस, सिविक सेंटर के अंदर और पीछे की ओर स्थान तय किया गया है. इसी तरह वेलोड्रोम रोड, राजघाट पार्किंग, शांति वन पार्किंग राजघाट और समता स्थल के सर्विस रोड पर भी बसों को पार्क किया जा सकता है.